चंदौली में स्वास्थ्य दिवस पर बड़े शिविर का आयोजन : मानसिक रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाई, जानिए कौन-कौन रहे मौजूद

मानसिक रोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाई, जानिए कौन-कौन रहे मौजूद
UPT | स्वास्थ्य शिविर में बोलते अधिकारी

Oct 10, 2024 21:23

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गुरुवार को पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग में एक बड़ा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया...

Oct 10, 2024 21:23

Chandauli News : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गुरुवार को पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग में एक बड़ा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में सैकड़ों लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और उन्हें मानसिक रोगों के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एडिशनल सीएमओ और जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर सीपी सिंह ने दीप जलाकर किया। स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और विभिन्न मानसिक रोगों के बारे में जानकारी दी गई। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी प्रदान की, जिससे समुदाय में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा मिला।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश से था खास लगाव : रतन टाटा ने कहा था- यूपी ने चुराया मेरा दिल, बचपन से बुलंदी तक ऐसा था सफर...

10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है
इस दौरान डॉक्टर सीपी सिंह ने बताया कि आज की तेज़ रफ्तार जिंदगी में लोग अक्सर तनाव का सामना करते हैं। इसी संदर्भ में, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ (वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ) ने 1992 में इस दिवस की स्थापना की थी ताकि दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को वास्तविकता के करीब लाया जा सके।



मानसिक तनाव केवल व्यक्तिगत समस्या नहीं
जिला मानसिक रोग कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर नितेश सिंह ने कहा कि आज कई लोग सोशल स्टिग्मा, डिमेंशिया, हिस्टीरिया, एंजाइटी और आत्महीनता जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य इन मानसिक चुनौतियों के प्रति जागरूकता फैलाना है। यह आवश्यक है कि लोग मानसिक परेशानियों के लक्षणों को पहचानें और समय पर चिकित्सा सहायता लें। इसके साथ ही, डॉक्टर अवधेश कुमार ने बताया कि मानसिक तनाव केवल व्यक्तिगत समस्या नहीं है, बल्कि यह एक वैश्विक चुनौती बन चुकी है, जो अनेक अन्य समस्याओं को जन्म देती है।

मानसिक परेशानी से बचने के उपाय
यही कारण है कि लोग मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए योग, ध्यान और अध्यात्म को अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं। डॉ. सिंह ने बताया कि मानसिक परेशानी किसी को सही तरीके से जीने नहीं देती। तनाव से दूर रहना जीवन का एक अनमोल उपहार है, जिसे व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिए। इस दौरान अजय कुमार ने कहा कि मानसिक रोगों की जांच और उपचार जिला अस्पताल के मानसिक रोग कक्ष में किया जाता है, जहां सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांच और दवाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी दिव्यांग मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा है। इस कार्यक्रम में डॉ. एनके सिंह, नताशा कश्यप, कमलेश कुमार और निर्मला भी उपस्थित थे।

Also Read

उद्योगपति रतन टाटा को गंगा आरती में दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि, दो मिनट का मौन रखा गया

10 Oct 2024 09:33 PM

वाराणसी Varanasi News : उद्योगपति रतन टाटा को गंगा आरती में दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि, दो मिनट का मौन रखा गया

उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के क्रेंडी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान निधन होने के कारण पूरा देश शोक में डूब गया। रतन टाटा को लोग अपने तरीके से श्रद्धांजलि दें रहे हैं। इसी के तहत वाराणसी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में श्रद्धांजलि दी गई। जहां पर सैकड़ों लोगों ने द... और पढ़ें