New year 2024 : साल के पहले दिन होगा बाबा श्री काशी विश्वनाथ का झांकी दर्शन

साल के पहले दिन होगा बाबा श्री काशी विश्वनाथ का झांकी दर्शन
UPT | काशी विश्वनाथ

Dec 31, 2023 10:55

वर्ष 2024 के पहले दिन पहले 1 जनवरी पर होने वाली श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में भीड़ को देखते हुए इस बार मैदागिन और गोदौलिया से कोई भी चार पहिया वाहन गेट नंबर 4 तक नहीं आएंगे, वहीं मंदिर में स्पर्श दर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा सभी दर्शनार्थियों  को झांकी दर्शन के माध्यम से दर्शन कराया जाएगा।

Dec 31, 2023 10:55

Short Highlights
  • मंदिर के गेट तक नहीं आएंगे कोई वाहन
  • मंडल आयुक्त ने अधिकारियों के साथ की बैठक
Varanasi (Amit Mukherjee) : वर्ष 2024 के पहले दिन पहले 1 जनवरी पर होने वाली श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में भीड़ को देखते हुए इस बार मैदागिन और गोदौलिया से कोई भी चार पहिया वाहन गेट नंबर 4 तक नहीं आएंगे, वहीं मंदिर में स्पर्श दर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा सभी दर्शनार्थियों  को झांकी के माध्यम से दर्शन कराया जाएगा। यह आदेश मंडल आयुक्त  कौशल राज शर्मा ने शनिवार की शाम श्री काशी विश्वनाथ धाम में आयोजित तैयारी की बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। 

स्पर्श दर्शन की व्यवस्था को बंद
 मंडलआयुक्त कौशल राज शर्मा ने अधिकारियों को कहा कि जो भी  वीआईपी आएंगे उनको ई-रिक्शा या गोल्फ कार्ट के माध्यम से गेट नंबर 4 तक ले आया जाएगा, वहीं दिव्यांग जनों के लिए भी यह व्यवस्था लागू रहेगी। बाकी सभी लोग गेट नंबर 4 तक पैदल ही आएंगे। श्री काशी विश्वनाथ धाम में होने वाले भीड़ को देखते हुए स्पर्श दर्शन की व्यवस्था को बंद रखने का निर्देश दिया है, उन्होंने कहा है सभी प्रवेश वाले मार्गों की साफ सफाई, प्रकाश की व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तैयारी समय पूर्व कर ली जाय।

मेडिकल टीम को तैनात करने के लिए कहा 
मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि जो दर्शनार्थी मैदागिन की ओर से गेट नंबर 4 से मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे वह गर्भ गृह के उत्तरी द्वार पर दर्शन करेंगे, गंगा द्वारा से आने वाले दर्शनार्थी गर्भ गृह के पूर्वी गेट पर,  सरस्वती फाटक गेट नंबर 2 से आने वाले गर्भा गृह के दक्षिणी द्वार पर और ढूंढी राज प्रवेश द्वार से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भ गृह के पश्चिमी द्वार से दर्शन करने की व्यवस्था की गई है।

भीड़ को कतारबद्ध करने का निर्देश
 इसके अलावा मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए पेयजल व्यवस्था बैरिकेडिंग पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम आदि की भी व्यवस्था की गई है। इस दौरान अपर पुलिस आयुक्त एस चिनप्पा ने सभी अधिकारियों को वाहन गेट नंबर 4 तक न लाने का निर्देश दिया वहीं गोदौलिया और गंगा घाट मैदागिन पर अतिरिक्त फोर्स लगाकर दर्शनार्थियों की भीड़ को कतारबद्ध करने का निर्देश पुलिस के अधिकारियों को दिया।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें