देव दीपावली : प्रकाश, संगीत और हरित आतिशबाजी का अद्भुत संगम,गंगा पार रेत पर संगीत और लेजर शो देखने को मिलेगा 

प्रकाश, संगीत और हरित आतिशबाजी का अद्भुत संगम,गंगा पार रेत पर संगीत और लेजर शो देखने को मिलेगा 
UPT | वाराणसी की देव दीपावली।

Oct 26, 2024 15:39

काशी की उत्तरवाहिनी जाह्नवी यानी पवित्र गंगा के दोनों तट देव दीपावली पर अद्भुत रोशनी से जगमगाने जा रहे हैं। इस बार का आयोजन बेहद खास होगा, जब गंगा के अर्धचंद्राकार घाटों पर दीपों की मालाएं सजेंगी और गंगा पार रेत पर संगीत, आतिशबाजी और लेजर शो का संगम देखने को मिलेगा।

Oct 26, 2024 15:39

Varanasi News : काशी की उत्तरवाहिनी जाह्नवी यानी पवित्र गंगा के दोनों तट देव दीपावली पर अद्भुत रोशनी से जगमगाने जा रहे हैं। इस बार का आयोजन बेहद खास होगा, जब गंगा के अर्धचंद्राकार घाटों पर दीपों की मालाएं सजेंगी और गंगा पार रेत पर संगीत, आतिशबाजी और लेजर शो का संगम देखने को मिलेगा। यह भव्य आयोजन 15 नवंबर को विश्व प्रसिद्ध काशी की देव दीपावली के अवसर पर किया जाएगा। इस बार योगी सरकार ने इस पर्व को और भी दिव्य और भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन करने के साथ-साथ लेजर शो और ग्रीन फायर क्रैकर्स शो का भी आयोजन किया है।

गंगा तट पर अद्भुत रोशनी और रेत पर संगीत का संगम
देव दीपावली के मौके पर काशी में इस बार एक खास नजारा देखने को मिलेगा, जहां गंगा के घाटों पर दीप जलाने की परंपरा को आधुनिक तकनीक से जोड़ा जाएगा। गंगा के आर-पार फैले रेत पर शिव भजनों की धुनों के साथ-साथ ग्रीन फायर क्रैकर्स शो होगा। इस शो का आयोजन श्री काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेत पर किया जाएगा। पर्यटक इस बार गंगा आरती के साथ ही गंगा पार रेत पर होने वाले लेजर शो और ग्रीन आतिशबाजी का भी आनंद ले सकेंगे। इस पूरे आयोजन का मकसद पारंपरिक कलात्मकता को अत्याधुनिक तकनीक के साथ जोड़कर काशी की ऐतिहासिक देव दीपावली को यादगार बनाना है।

ग्रीन आतिशबाजी: पर्यावरण के प्रति जागरूकता का कदम
देव दीपावली के दौरान इस बार ग्रीन आतिशबाजी पर विशेष जोर दिया गया है। इस शो का आयोजन करने वाली कंपनी एक्सिस कम्युनिकेशन के सीईओ मनोज गौतम ने बताया कि लगभग 1.5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले रेत पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा। यह शो भगवान शिव की महिमा पर आधारित भजनों जैसे "हर-हर शंभू" और "शिव तांडव" की धुनों पर चलेगा, जो 9 से 10 ट्रैक तक चलने वाला है। शो के दौरान आसमान में सतरंगी छटा बिखेरने वाले पटाखे और आकर्षक चित्र दिखाई देंगे, जो दूर-दूर तक नज़र आएंगे। इस आयोजन की खासियत यह है कि ग्रीन आतिशबाजी पर्यावरण के अनुकूल है, जिसमें पटाखों की आवाज़ 70 डेसीबल से कम रखी गई है, ताकि ध्वनि प्रदूषण भी न हो।

लेजर शो और क्रैकर शो का अलौकिक अनुभव
देव दीपावली की रात काशी के आकाश में लेजर शो और क्रैकर शो का अद्भुत दृश्य दिखाई देगा। लेजर शो के जरिए पूर्णिमा की रात को आकाश में जीवंत रंग और पैटर्न उकेरे जाएंगे, जो शहर के क्षितिज को सतरंगी बना देंगे। इस दौरान माँ गंगा के जल में आतिशबाजी की चमक का प्रतिबिंब दिखेगा, जिससे देव दीपावली का माहौल और भी रोमांचक हो जाएगा। यह शो पर्यटकों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव साबित होने वाला है, जो उन्हें मंत्रमुग्ध कर देगा।

देव दीपावली के माध्यम से काशी में सांस्कृतिक समागम
पर्यटन विभाग के उप निदेशक राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि काशी में इस बार की देव दीपावली पारंपरिक कलात्मकता और अत्याधुनिक तकनीक का अनोखा मिश्रण होगी। अमेरिका में विकसित "फायर वन फायरिंग" सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए शिव भजनों पर लगभग 10 मिनट तक ग्रीन क्रैकर शो और लेजर शो का अलौकिक प्रदर्शन किया जाएगा। काशी में आने वाले पर्यटक घाटों पर गंगा आरती और ग्रीन आतिशबाजी का एक साथ आनंद ले सकेंगे, जिससे इस देव दीपावली की रात और भी खास बन जाएगी।

काशी की देव दीपावली: धार्मिक आस्था और पर्यटन का संगम
हर साल काशी की देव दीपावली लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस बार के आयोजन में गंगा के दोनों तटों पर 12 लाख दीप जलाने की योजना है, जिससे घाटों की सुंदरता देखते ही बनेगी। इस आयोजन के जरिए योगी सरकार ने काशी के सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व को एक बार फिर से देश-विदेश में स्थापित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इससे न केवल काशी की प्राचीनता और गौरव बढ़ेगा, बल्कि पर्यटन को भी नई ऊर्जा मिलेगी।

पारंपरिक और आधुनिकता का मेल देखने को मिलेगा
देव दीपावली के इस खास आयोजन से काशी का आकाश सतरंगी रोशनी से जगमगाने वाला है। इस अनोखी देव दीपावली में पारंपरिक और आधुनिकता का मेल देखने को मिलेगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता के साथ किए जा रहे ग्रीन आतिशबाजी और लेजर शो के जरिए यह आयोजन पर्यटकों के लिए यादगार बन जाएगा। काशी में इस अद्भुत नजारे का आनंद लेने के लिए देश-विदेश से भारी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है, जो इस धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन का हिस्सा बनकर काशी की देव दीपावली को अपने दिल में संजो कर ले जाएंगे। 

ये भी पढ़े : दिवाली पर ट्रेनों में नहीं मिल रही बुकिंग : बसों का किराया कई गुना बढ़ा, फ्लाइट के टिकट में खत्म हो जाएगी सैलरी 

Also Read

पांच हजार घरों से आएगा भोग, भरे जा रहे डिजिटल फॉर्म

26 Oct 2024 04:27 PM

वाराणसी काशी में अन्नकूट महोत्सव की तैयारी : पांच हजार घरों से आएगा भोग, भरे जा रहे डिजिटल फॉर्म

काशी अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है।  यहां अन्नकूट महोत्सव की तैयारी जोरों पर हैं। शिव की नगरी में अन्नकूट की तैयारियां अब अंतिम दौर में हैं... और पढ़ें