Varanasi News : नवरात्रि पर बेटियों को उपहार, 250 रुपये से खोलें खाता, कराएं कन्या पूजन...

नवरात्रि पर बेटियों को उपहार, 250 रुपये से खोलें खाता, कराएं कन्या पूजन...
UPT | पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

Apr 10, 2024 17:33

डाक विभाग ने 'समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज' एवं 'समृद्ध नारी-समृद्ध समाज' अभियान चलाया है। इसके तहत विभाग अब हर घर में नारी शक्ति तक पहुंचेगा।

Apr 10, 2024 17:33

Varanasi News : नवरात्रि का पर्व नारी-शक्ति की आराधना को समर्पित है। बेटियां और महिलाएं सशक्त होंगी तो समाज भी सशक्त होगा। इसी सोच के साथ डाक विभाग ने 'समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज' एवं 'समृद्ध नारी-समृद्ध समाज' अभियान चलाया है। इसके तहत विभाग अब हर घर में नारी शक्ति तक पहुंचेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के निर्देश पर 6 जिलों- वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर और बलिया में यह अभियान चलाया जायेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में अब तक 3.46 लाख बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं। वहीं 1,020 गांवों को 'संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम' के रूप में आच्छादित किया जा चुका है।

10 वर्ष तक की बेटियों का खुलेगा खाता
पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मात्र 250 रुपये से 10 वर्ष तक की बेटियों का खाता डाकघर में खुलवाया जा सकता है। इसमें 8.2 फीसदी ब्याज दिया जाता है। यह किसी भी लघु बचत योजना से अधिक है। यह खाता बेटियों की पढ़ाई एवं शादी के लिए वरदान की तरह है। आयकर की धारा 80 सी के तहत आयकर में डेढ़ लाख तक की छूट का भी प्रावधान इस खाते में है।

खाता खुलवाकर कर सकते हैं कन्या पूजन 
पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा कि नवरात्र के दौरान परिवार की बेटियों का डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर कन्या पूजन कर सकते हैं। यह कार्य नवरात्रि में किया जाए तो और भी पुण्य मिलेगा। नवरात्रि में कन्याओं का बहुत महत्व होता है। इस दौरान कन्याओं को पूजा के लिए घर पर आमंत्रित कर उपहार देने की भी परंपरा है।

ऐसे खुलेगा खाता
वाराणसी पश्चिमी मंडल के डाक अधीक्षक विनय कुमार ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बालिका के आधार कार्ड की प्रति, उसके माता या पिता के आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की प्रति तथा दो फोटो के साथ नजदीकी डाकघर में संपर्क किया जा सकता है।

Also Read

लिथुआनिया के नागरिक हेनरिक्स ने अपनाया सनातन धर्म, नाम रखा गया केशव

17 Oct 2024 10:54 PM

वाराणसी Varanasi News : लिथुआनिया के नागरिक हेनरिक्स ने अपनाया सनातन धर्म, नाम रखा गया केशव

काशी के ब्रह्म निवास मठ में लिथुआनिया के नागरिक हेनरिक्स ने ईसाई धर्म को छोड़ कर गुरुवार को सनातन धर्म अपनाया है। और पढ़ें