गाजीपुर में संगोष्ठी : डॉ. जयशंकर जय ने कहा- दिल को छू जाती है भोजपुरी बोली, बटोर रही लोकप्रियता...

डॉ. जयशंकर जय ने कहा- दिल को छू जाती है भोजपुरी बोली, बटोर रही लोकप्रियता...
UPT | महाविद्यालय में भोजपुरी विषय पर आयोजित गोष्ठी

Mar 20, 2024 10:52

जनपद के सादात क्षेत्र के मातृ गंगाजलि महाविद्यालय मौधियां में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Mar 20, 2024 10:52

Ghazipur News : जनपद के सादात क्षेत्र के मातृ गंगाजलि महाविद्यालय मौधियां में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। हिंदी भाषा में आंचलिक बोली भोजपुरी का महत्व विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता वरिष्ठ साहित्यकार ओमप्रकाश चौबे उर्फ ओम धीरज मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि भोजपुरी सुंदर, सरस तथा मधुर भाषा है। लोकभाषा शिष्ट भाषा की आधारशिला है। विद्वानों ने कहा है कि जब शिष्ट भाषा में कमजोरी आती है, तब वह लोक की तरफ मुखातिब होता है। वहीं, से वह प्राण ऊर्जा प्राप्त कर अपनी गतिशीलता में आ जाती है। 

समृद्ध हो रही भोजपुरी भाषा
डा. जयशंकर जय ने कहा कि भोजपुरी बोली हृदय से निकली अभिव्यंजना है, जो सीधे हृदय को स्पर्श करती है। डा. अशोक कुमार राय ने कहा कि भोजपुरी भाषा पूर्वी उत्तर प्रदेश की मातृ बोली है, जो समाज पर अपनी अमिट छाप छोड़ती है। विनोद कुमार ने कहा कि भोजपुरी आंचलिक होते हुए भी पूरे भारत में समृद्ध हो रही है। इस मौके पर डा. राजनाथ यादव सहित गणमान्य लोगों ने वक्तव्य दिया। संचालन कार्यक्रम संयोजक व हास्य कवि डा. अशोक राय अज्ञान ने किया। तहसीलदार यादव ने आभार ज्ञापित किया।

Also Read

बिहार का रहने वाला बदमाश गंभीर रूप से घायल

24 Sep 2024 12:38 AM

गाजीपुर आरपीएफ के जवानों की हत्या करने वालों से यूपी एसटीएफ की मुठभेड़ : बिहार का रहने वाला बदमाश गंभीर रूप से घायल

19/20 अगस्त की रात को ट्रेन संख्या 15631 बाड़मेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस में अवैध शराब की तस्करी रोकने की कोशिश में आरपीएफ़ के दो आरक्षी जावेद खान और प्रमोद कुमार की बेरहमी से पिटाई की गई थी और चलती ट्रेन से फेंक दिया गया था। और पढ़ें