आईआईटी बीएचयू का विस्तार : 464 करोड़ की मंजूरी से बदलेगा कैंपस का चेहरा, दो नए हॉस्टल का होगा निर्माण

464 करोड़ की मंजूरी से बदलेगा कैंपस का चेहरा, दो नए हॉस्टल का होगा निर्माण
UPT | Indian Institute of Technology BHU

Aug 17, 2024 14:09

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने बताया कि अगले गर्मी तक संस्थान की सभी कक्षाएं और छात्रावासों के सामान्य कक्ष वातानुकूलित हो जाएंगे। यह कदम छात्रों के अध्ययन और रहन-सहन की परिस्थितियों में...

Aug 17, 2024 14:09

Short Highlights
  • आईआईटी बीएचयू में सुविधाओं में व्यापक सुधार की योजना
  • इससे छात्रों के अध्ययन और रहन-सहन की परिस्थितियों में महत्वपूर्ण सुधार होगा
  • हेफा से 464 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिली
Varanasi News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) वाराणसी में छात्रों और कर्मचारियों के लिए सुविधाओं में व्यापक सुधार की योजना है। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि अगले गर्मी तक संस्थान की सभी कक्षाएं और छात्रावासों के सामान्य कक्ष वातानुकूलित हो जाएंगे। यह कदम छात्रों के अध्ययन और रहन-सहन की परिस्थितियों में महत्वपूर्ण सुधार लाएगा।

हेफा से 464 करोड़ की सहायता
इस विस्तार योजना के लिए हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी (हेफा) से 464 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिली है। इस राशि से संस्थान में सात प्रमुख परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इनमें दो नए छात्रावास, एक शताब्दी नवाचार और अनुसंधान पार्क, रक्षा और सटीक इंजीनियरिंग केंद्र, एक नया छात्र गतिविधि और कंप्यूटिंग केंद्र, वास्तुकला और डिजाइन विज्ञान के लिए नए शैक्षणिक भवन और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए दो आवासीय टावर शामिल हैं।



शिशु गृह और कम्युनिटी हॉल का निर्माण
इसके अलावा प्रोफेसर पात्रा ने संस्थान में कार्य संस्कृति को बेहतर बनाने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। उन्होंने कामकाजी माताओं के लिए एक शिशु गृह (क्रेच) की स्थापना और कर्मचारियों के लिए एक कम्युनिटी हॉल बनाने की योजना की घोषणा की। ये सुविधाएं न केवल कर्मचारियों के कार्य-जीवन संतुलन में सुधार लाएंगी, बल्कि संस्थान में एक समावेशी वातावरण भी बनाएंगी।

ये भी पढ़ें- बनारस के पहाड़ी गांव में उभरा फुटबाल का नया मक्का : 300 युवा खिलाड़ियों के सपनों को दे रहा पंख

Also Read

जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

5 Oct 2024 10:19 PM

जौनपुर Jaunpur News : जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

बक्सा थाना क्षेत्र के पुराहेमू गांव में ज़मीनी विवाद को लेकर एक युवक पर हमला कर उसके पैर में गोली मारी गई। गांव के तीन युवकों पर मारपीट .... और पढ़ें