101 खोए मोबाइल बरामद : साइबर क्राइम ने मालिकों को लौटाए, पोर्टल की मदद से किया ट्रैक, जानिए किन-किन राज्यों में मिले

साइबर क्राइम ने मालिकों को लौटाए, पोर्टल की मदद से किया ट्रैक, जानिए किन-किन राज्यों में मिले
UPT | मोबाइल बरामद होने की जानकारी देती पुलिस।

Sep 14, 2024 01:06

साइबर क्राइम थाने ने खोए हुए 101 मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को लौटा दिए। पुलिस ने सेंट्रल इक्यूपमेंट आइडेन्टिटी रजिस्टर पोर्टल की मदद से इन मोबाइल्स की जानकारी इकट्ठा की।

Sep 14, 2024 01:06

Jaunpur News : साइबर क्राइम थाना जौनपुर द्वारा एक सराहनीय कदम उठाते हुए 101 गुम और खोये हुए मोबाइल्स बरामद कर उनके असली मालिकों को वापस सौंपे गए। यह कार्य शुक्रवार को पुलिस लाइन में अपर पुलिस अधीक्षक देवेश सिंह के पर्यवेक्षण में और साइबर क्राइम प्रभारी निरीक्षक विनय प्रकाश सिंह के नेतृत्व में किया गया।

साइबर क्राइम थाना द्वारा धोखाधड़ी और साइबर ठगी के मामलों पर अंकुश लगाने के क्रम में यह बड़ी सफलता प्राप्त की गई। इस अभियान के तहत जिले में गुम हुए और चोरी हुए मोबाइल्स को ट्रैक कर वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। पुलिस ने सेंट्रल इक्यूपमेंट आइडेन्टिटी रजिस्टर (CEIR) पोर्टल की मदद से इन मोबाइल्स की जानकारी इकट्ठा की, जिसमें मोबाइल्स की गुमशुदगी की सूचना दर्ज की गई थी।

सीईआईआर पोर्टल और साइबर सेल की महत्वपूर्ण भूमिका
सीईआईआर पोर्टल का संचालन साइबर सेल थाना द्वारा किया जाता है, जहां गुम हुए मोबाइल्स की जानकारी अपलोड की जाती है। इसी जानकारी के आधार पर पुलिस ने विभिन्न जिलों में खोये हुए मोबाइल्स की पहचान की। इस पोर्टल की मदद से कई मोबाइल्स ट्रैक किए गए, जो दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से बरामद किए
गए। 

बरामद मोबाइल्स की कुल कीमत
बरामद मोबाइल्स में आईफोन, एप्पल, वनप्लस, वीवो, रेडमी, ओप्पो और सैमसंग जैसी ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स शामिल हैं, जिनका बाजार मूल्य लगभग 25 लाख रुपये आंका गया है। इन मोबाइल्स को ढूंढने में पुलिस अधीक्षक जौनपुर डॉ. अजय पाल शर्मा के निर्देशानुसार गठित विशेष टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टीम ने मोबाइल गुमशुदगी की रिपोर्ट्स के आधार पर मोबाइल्स के आईएमईआई और सीडीआर डेटा का विश्लेषण किया और इन्हें ढूंढ निकाला। 

इस अभियान के अंतर्गत पुलिस ने बताया कि इस तरह के साइबर क्राइम ऑपरेशन्स भविष्य में भी चलाए जाएंगे, ताकि जनता को साइबर ठगी और धोखाधड़ी से बचाया जा सके और उनका खोया हुआ सामान जल्द से जल्द वापस मिल सके। 

Also Read

गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

18 Sep 2024 08:18 PM

चंदौली Chandauli News : गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

गंगा का जलस्तर मंगलवार की रात में थम गया । पानी थमने का साथ ही 20 सेंटीमीटर घट भी गया है । जलस्तर घटने से तटवर्ती गांव के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। किन्तु... और पढ़ें