अटाला मस्जिद विवाद : सर्वे के लिए पहुंची कोर्ट टीम, बंद ताले के कारण नहीं कर पाई कार्य

सर्वे के लिए पहुंची कोर्ट टीम, बंद ताले के कारण नहीं कर पाई कार्य
UPT | अटाला मस्जिद विवाद

Jul 25, 2024 21:22

न्यायालय ने मस्जिद परिसर का सर्वे करने का आदेश दिया था। आज, दीवानी न्यायालय की टीम सर्वे के लिए मस्जिद पहुंची, लेकिन मस्जिद का ताला बंद मिला।

Jul 25, 2024 21:22

Jaunpur News : जौनपुर की प्रसिद्ध अटाला मस्जिद विवाद में नया मोड़ आया है। संतोष कुमार मिश्र द्वारा दायर मुकदमे में अटाला मस्जिद को अटाला मंदिर बताया गया है। इस मामले में न्यायालय ने मस्जिद परिसर का सर्वे करने का आदेश दिया था। आज, दीवानी न्यायालय की टीम सर्वे के लिए मस्जिद पहुंची, लेकिन मस्जिद का ताला बंद मिला। इस कारण टीम परिसर में प्रवेश नहीं कर पाई और सर्वे का कार्य अधूरा रह गया। कुछ लोगों का मानना है कि मस्जिद पर जानबूझकर ताला लगाया गया था। टीम को बाहर से ही निरीक्षण करना पड़ा। अब वे इसी आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार करके न्यायालय को सौंपेंगे। 

ये भी पढ़ें : अवैध वसूली पर पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड : यूपी-बिहार बॉर्डर पर ADG ने सादी वर्दी में छापा मारा, 3 पुलिसकर्मी समेत 20 गिरफ्तार, एसओ दीवार कूदकर फरार

बंद ताले के कारण नहीं कर पाई कार्य
दीवानी न्यायालय की टीम जब अटाला मस्जिद परिसर का सर्वे करने पहुंची, तो उसे ताला बंद मिला। इस कारण टीम को मस्जिद के अंदर प्रवेश नहीं मिल सका। परिस्थितियों के चलते, टीम को बाहर से ही निरीक्षण करना पड़ा। अमीन द्वारा किए गए इस बाहरी निरीक्षण के आधार पर ही अब सर्वे रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह रिपोर्ट जल्द ही न्यायालय को सौंप दी जाएगी। 



अटाला मस्जिद विवाद क्या है
कुछ समय पहले जौनपुर की प्रसिद्ध अटाला मस्जिद को अटाला माता का मंदिर होने का दावा किया गया था। इतिहास के अनुसार, यह मस्जिद 14वीं शताब्दी में इब्राहिम शाह शर्की द्वारा बनवाई गई थी। आगरा के वकील अजय प्रताप सिंह ने उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और मस्जिद प्रबंधन समिति के खिलाफ यह मुकदमा दायर किया है। मंदिर पक्ष का तर्क है कि मुगल शासकों ने सनातन धर्म को नष्ट करने के लिए हिंदू मंदिरों को तोड़ा था। उनका दावा है कि अटाला माता मंदिर को भी तोड़कर मस्जिद बना दिया गया और मंदिर के अवशेष अभी भी वहां मौजूद हैं। यह मामला अब न्यायालय में विचाराधीन है।

ये भी पढ़ें : Google Maps का बड़ा अपडेट : मेट्रो टिकट बुकिंग, ईवी चार्जिंग जानकारी और बेहतर फ्लाईओवर नेविगेशन, रिलीज हुआ नया अपडेट

इस आधार पर किया गया दावा
 न्यायालय में प्रस्तुत दावे के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की कई रिपोर्टों में अटाला मस्जिद के चित्रों में हिंदू धार्मिक प्रतीक जैसे त्रिशूल, फूल और गुड़हल के फूल दिखाई देते हैं। विशेष रूप से, 1865 के एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल के जनरल में मस्जिद भवन पर कलश की आकृतियों का उल्लेख मिलता है। इन सबूतों के आधार पर दावा किया जा रहा है कि अटाला मस्जिद वास्तव में अटाला माता मंदिर का मूल भवन है। 

अभी ASI करती है अटाला मस्जिद का संरक्षण
वर्तमान में, अटाला मस्जिद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के संरक्षण में है। कोर्ट में पेश किए गए दावे में ASI की रिपोर्ट्स का हवाला दिया गया है। 1865 के एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल के जनरल में भी इमारत पर कलश की आकृतियों का उल्लेख मिलता है।

Also Read

भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

7 Sep 2024 07:23 PM

गाजीपुर Ghazipur News : भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके मिश्र बाजार में पांच अपहरण कर्ताओं ने काले रंग के स्कॉर्पियो से आकर एक युवक को उठा लिया और अपने वाहन में बैठा कर गाली गलौज व मारपीट करने लगे। इतने में जाम लग गया। जाम को देखते हुए सभी अपहरणकर्ता किसी तरह वहां से भाग निकले। और पढ़ें