Jaunpur News : मक्का और श्री अन्न की खेती के लिए कृषि विभाग की गोष्ठी आयोजित

मक्का और श्री अन्न की खेती के लिए कृषि विभाग की गोष्ठी आयोजित
UPT | कृषि विभाग की गोष्ठी आयोजित

Aug 12, 2024 18:57

कृषि विभाग द्वारा सोमवार को विकासखंड डोभी और केराकत के खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम और उत्तर प्रदेश श्री अन्न (Millets) पुनरुद्धार योजना के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Aug 12, 2024 18:57

Jaunpur News : कृषि विभाग द्वारा सोमवार को विकासखंड डोभी और केराकत के खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम और उत्तर प्रदेश श्री अन्न (Millets) पुनरुद्धार योजना के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी का उद्देश्य किसानों को मक्का और श्री अन्न की सफल खेती के लिए जागरूक करना था।

मक्का विकास कार्यक्रम
गोष्ठी को संबोधित करते हुए उप परियोजना निदेशक डॉ. रमेश चंद्र यादव ने कहा कि जनपद में मक्का के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि के लिए त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को मक्के की खेती के लिए प्रोत्साहित करने और अतिरिक्त लाभ देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। वर्तमान में जनपद में मक्का का कुल क्षेत्रफल 56,757 हेक्टेयर है, उत्पादन 1,35,922 मैट्रिक टन है और उत्पादकता 23.95 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।

विभिन्न स्तरों पर गोष्ठियों का आयोजन
डॉ. यादव ने कहा कि इस योजना के तहत देशी मक्का, संकर मक्का के साथ-साथ पॉपकॉर्न, स्वीट कॉर्न और बेबी कॉर्न की बढ़ती मांग को देखते हुए इन सभी प्रजातियों की उन्नत तकनीक प्रदर्शन, अनुदान पर संकर बीज वितरण, प्रचार-प्रसार कार्य, कृषक प्रशिक्षण, भ्रमण और विभिन्न स्तरों पर गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, मक्का प्रसंस्करण के अंतर्गत मेज सेलर और बेच ड्रायर मशीनों पर अनुदान सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

संतुलित राशन की जानकारी प्रदान की
इस मौके पर वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने श्री अन्न के अंतर्गत ज्वार, बाजरा, कोदो, रागी के उत्पादन और उपयोगिता की जानकारी दी। कृषि वैज्ञानिक अमित कुमार ने बरसात में पशुओं के रखरखाव और संतुलित राशन की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम की अध्यक्षता इंद्रसेन सिंह ने की, जबकि संचालन सहायक विकास अधिकारी कृषि डीएन सिंह ने किया। गोष्ठी में उप संभागीय कृषि प्रसारण अधिकारी डॉ. स्वाति पाहूजा, विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ. शिवानंद मौर्य, चंद्र मोहन सिंह, शिव दयाल, आशीष गोस्वामी और अनिल शर्मा भी मौजूद रहे।

Also Read

बिहार का रहने वाला बदमाश गंभीर रूप से घायल

24 Sep 2024 12:38 AM

गाजीपुर आरपीएफ के जवानों की हत्या करने वालों से यूपी एसटीएफ की मुठभेड़ : बिहार का रहने वाला बदमाश गंभीर रूप से घायल

19/20 अगस्त की रात को ट्रेन संख्या 15631 बाड़मेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस में अवैध शराब की तस्करी रोकने की कोशिश में आरपीएफ़ के दो आरक्षी जावेद खान और प्रमोद कुमार की बेरहमी से पिटाई की गई थी और चलती ट्रेन से फेंक दिया गया था। और पढ़ें