काशी विश्वनाथ के शास्त्रित्त्यों को मिलेगा मानदेय : न्यास बोर्ड ने लिया फैसला, नए पुजारी भर्ती को मंजूरी

न्यास बोर्ड ने लिया फैसला, नए पुजारी भर्ती को मंजूरी
UPT | काशी विश्वनाथ मंदिर

Oct 05, 2024 16:35

मानदेय के निर्धारण के लिए मंदिर के अधिकारियों को अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्णय से कुल 12 शास्त्री लाभान्वित होंगे। इसके अलावा, दैनिक पास धारकों का नवीनीकरण अब नहीं किया जाएगा...

Oct 05, 2024 16:35

Short Highlights
  • काशी विश्वनाथ मंदिर के शास्त्रियों को दिया जाएगा मानदेय
  • मंदिर न्यास बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला
  • कुल 12 शास्त्री होंगे लाभान्वित 
Varanasi News : काशी विश्वनाथ मंदिर में नियुक्त शास्त्रियों को एक निश्चित मानदेय देने का निर्णय लिया गया है। यह फैसला शुक्रवार को मंदिर न्यास बोर्ड की बैठक में किया गया। मानदेय के निर्धारण के लिए मंदिर के अधिकारियों को अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्णय से कुल 12 शास्त्री लाभान्वित होंगे। इसके अलावा, दैनिक पास धारकों का नवीनीकरण अब नहीं किया जाएगा।

बैठक में हुई चर्चा
दरअसल, आयुक्त सभागार में आयोजित विश्वनाथ मंदिर न्यास की 106वीं बैठक की अध्यक्षता प्रो. नागेंद्र पांडेय ने की। इस बैठक में 15 बिंदुओं का एजेंडा रखा गया था। बैठक के दौरान विभिन्न श्रेणी के अर्चकों और अन्य कार्मिकों के मानदेय बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। विशेष रूप से, विभिन्न विग्रहों में पूजा करने वाले अर्चकों का मानदेय अब 11 हजार रुपये किया गया है।



नई भर्ती और सुविधाओं का विस्तार
वहीं बैठक में नए पुजारियों की भर्ती अनुबंध के तहत करने के प्रस्ताव पर भी सहमति प्रदान की गई। इसके साथ ही, संकटहरण हनुमान मंदिर, बेनीपुर और सकलडीहा (चंदौली) के कालेश्वरनाथ मंदिर में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उपाय किए जाएंगे। भजन संध्या के लिए शिवार्चनम खाता संचालित करने पर भी सहमति बनी है।

दानदाताओं को सम्मानित करने की योजना
इसके अलावा, बैठक में यह तय किया गया कि मंदिर के लिए सभी सामान केवल जेम पोर्टल या निविदा के माध्यम से खरीदे जाएंगे। साथ ही, पांच हजार रुपये से अधिक दान करने वाले दानकर्ताओं को धन्यवाद पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा, जबकि 10 हजार, 50 हजार और एक लाख रुपये के दानदाताओं को उच्च श्रेणी की सुविधाओं के साथ सम्मानित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- रामनगरी में दीपोत्सव का आठवां संस्करण : 25 लाख दीये जलाने का लक्ष्य, कुम्हारों को मिला रोजगार

Also Read