जन्माष्टमी पर बनारस में खास तैयारी : भव्य कार्यक्रमों के साथ होगा कान्हा का स्वागत, काशी विश्वनाथ मंदिर में होगा जन्मोत्सव

भव्य कार्यक्रमों के साथ होगा कान्हा का स्वागत,  काशी विश्वनाथ मंदिर में होगा जन्मोत्सव
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 25, 2024 15:50

काशी में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन विशेष तैयारी कर रहा है। मथुरा-वृंदावन के साथ ही शिव की नगरी काशी में भी श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव की धूम देखने को मिलेगी।

Aug 25, 2024 15:50

Short Highlights
  • भगवान शिव के धाम में प्रभु श्री कृष्ण का होगा भव्य जन्म अनुष्ठान
  • काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन कर रहा विशेष तैयारी
Varanasi News : देशभर में 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। इसके पहले ही मंदिरों और घरों में उल्लास का माहौल है। काशी विश्वनाथ धाम में भी भगवान श्रीकृष्ण के स्वागत की भव्य तैयारी की जा रही है। यहां कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें भक्तजन शामिल होकर कान्हा के जन्मोत्सव का आनंद ले सकेंगे।

पहली बार बाबा विश्वनाथ के साथ कान्हा भी देंगे दर्शन
काशी में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन विशेष तैयारी कर रहा है। मथुरा-वृंदावन के साथ ही शिव की नगरी काशी में भी श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव की धूम देखने को मिलेगी। रात्रि 11:00 से शुरू होने वाला उत्सव श्री कृष्ण के जन्म के साथ ही आगे बढ़ेगा। भगवान शिव के धाम में प्रभु श्री कृष्ण का जन्म होगा। खास बात यह है कि पहली बार भक्त बाबा विश्वनाथ के साथ कान्हा के भी दर्शन एक साथ कर सकेंगे।

लड्डू गोपाल के अभिषेक से होगा शुभारंभ
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव श्री काशी विश्वनाथ धाम में मनाया जाएगा। इस पावन पर्व पर धाम स्थित मंदिर चौक में श्री लड्डू गोपाल के अभिषेक एवं जन्म अनुष्ठान का समारोह आयोजित होगा। जन्मोत्सव का आयोजन 26 अगस्त की रात्रि 11:00 बजे से प्रारंभ होकर मध्यरात्रि पश्चात दिनांक 27 अगस्त को प्रातः 12:05 तक विधि-विधान पूर्वक होगा।

लड्डू गोपाल महादेव की मंगला में भी होंगे शामिल
काशी विश्वनाथ मंदिर में जन्माष्टमी का आयोजन भव्य तरीके से किया जा रहा है। जन्मोत्सव के बाद श्रद्धालुओं को चरणामृत एवं प्रसाद वितरण किया जाएगा। 27 अगस्त को लड्डू गोपाल भगवान श्री काशी विश्वनाथ महादेव की मंगला आरती में भी सम्मिलित होंगे। मंगला आरती में आने वाले श्रद्धालु श्री विश्वेश्वर के साथ ही लड्डू गोपाल के भी दर्शनों का लाभ देंगे। भक्तों को पहली बार दोनों के एक साथ दर्शन की सुविधा मिलेगी। 

काफी भक्त मथुरा न जाकर काशी पहुंचेंगे
मंदिर के मुख्य कार्यपालिका अधिकारी ने बताया कि विश्वनाथ मंदिर में आने वाले भक्तों को हर दिन नई सुविधाओं को प्रदान करने के साथ ही उन तक हर उत्सव का लाभ पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। नाचने-गाने का भी भव्य आयोजन होगा। यह पहला मौका होगा जब इस तरह के भव्य आयोजन को काशी में रहते हुए वृंदावन मथुरा की तर्ज पर भक्त पूरे उल्लास के साथ मना सकेंगे।

Also Read

 महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

6 Oct 2024 03:50 PM

वाराणसी बनारस में बजट फ्रेंडली होटल की सुविधा जल्द : महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे। और पढ़ें