काशी विश्वनाथ मंदिर : मंगला आरती के लिए नई व्यवस्था, सावन में श्रद्धालुओं को मिलेगी कैंसिल टिकटों की सुविधा

मंगला आरती के लिए नई व्यवस्था, सावन में श्रद्धालुओं को मिलेगी कैंसिल टिकटों की सुविधा
UPT | Kashi vishwanath temple

Aug 04, 2024 12:24

नई पहल के तहत, श्रद्धालु अब मंगला आरती के कैंसिल हुए टिकटों को आरती शुरू होने से सात घंटे पहले तक ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। यह सुविधा उन भक्तों के लिए विशेष रूप से...

Aug 04, 2024 12:24

Short Highlights
  • काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती के लिए नई व्यवस्था शुरू 
  • आरती शुरू होने से सात घंटे पहले ऑनलाइन बुक कर सकेंगे टिकट
Varanasi News : काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने सावन के महीने में मंगला आरती के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है। इस नई पहल के तहत, श्रद्धालु अब मंगला आरती के कैंसिल हुए टिकटों को आरती शुरू होने से सात घंटे पहले तक ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। यह सुविधा उन भक्तों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होगी, जो पहले से बुकिंग नहीं करा पाए थे।

श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधा
मंदिर प्रशासन ने इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए रोजाना टिकटों की शॉर्ट लिस्टिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत, जो श्रद्धालु किसी वजह से मंगला आरती में शामिल नहीं हो पाते, उनके कैंसिल किए गए टिकटों का डेटा एकत्र किया जा रहा है। यह डेटा अगले दिन की बुकिंग के लिए उपयोग में लाया जाएगा।

ऑनलाइन बुक करा सकेंगे टिकट
नई व्यवस्था के अनुसार, कैंसिल किए गए टिकटों को एक दिन पहले शाम 7 बजे से 8 बजे के बीच मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक मंगला आरती के लिए 70 टिकटों का स्लॉट निर्धारित किया गया है, जिसे 500 रुपये प्रति टिकट की दर से बुक किया जा सकता है। यह सुविधा पूरे सावन महीने भर उपलब्ध रहेगी।

सावन के महीने में रहेगी ये व्यवस्था
मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि यह व्यवस्था विशेष रूप से सावन के महीने में मंगला आरती में शामिल होने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाई गई है। उन्होंने यह भी सूचित किया कि श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से इन टिकटों को बुक कर सकते हैं। वर्तमान में, 31 अगस्त तक मंगला आरती के सभी नियमित टिकट पूरी तरह से बुक हो चुके हैं। इस नई व्यवस्था से उन श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी, जो पहले से बुकिंग नहीं करा पाए थे। 

Also Read

 महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

6 Oct 2024 03:50 PM

वाराणसी बनारस में बजट फ्रेंडली होटल की सुविधा जल्द : महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे। और पढ़ें