काशी विश्वनाथ मंदिर : बारिश और कड़ाके की ठंड पर आस्था भारी, हजारों श्रद्धालु भीगते हुए मां गंगा की आरती में हुए शामिल

बारिश और कड़ाके की ठंड पर आस्था भारी, हजारों श्रद्धालु भीगते हुए मां गंगा की आरती में हुए शामिल
Uttar Pradesh Times | Kashi Vishwanath Temple

Jan 06, 2024 13:42

विश्व प्रसिद्ध इस गंगा आरती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष, बॉलीवुड कलाकर, खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं। ठंड और बारिश के बीच लोगों का हौसला देखते ही बनता था। बच्चें, बूढ़े, महिलाओं में खूब उत्साह दिखा। सभी ने रमणीय दृश्य को अपने हृदय में संजोया।

Jan 06, 2024 13:42

Varanasi News (अमित मुखर्जी) : काशी कि विश्व प्रसिद्ध गंगा देखने के लिए दुनियां के कोने - कोने से श्रद्धालु आते हैं। शुक्रवार की शाम कड़ाके की ठंड के बीच बारिश शुरू हो गया। लेकिन दशाश्वमेध और शीतल घाट की गंगा आरती में शामिल होने के लिए भक्तों का हुजूम धीरे - धीरे घाट की ओर रुख करता रहा। शाम को जब गंगा आरती शुरू हुआ तो दोनों घाटों पर पैर रखने तक की जगह नहीं थी। बारिश के बीच भी श्रद्धालु हर हर महादेव और गंगा मईया की जय का उद्घोष करते रहे।

दर्जनों नावों से बैठकर भीगते हुए लोगों ने देखा गंगा आरती
गंगा सेवा निधि द्वारा दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती कराई जाती है। विश्व प्रसिद्ध इस गंगा आरती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष, बॉलीवुड कलाकर, खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं। ठंड और बारिश के बीच लोगों का हौसला देखते ही बनता था। बच्चें, बूढ़े, महिलाओं में खूब उत्साह दिखा। सभी ने रमणीय दृश्य को अपने हृदय में संजोया।

बारिश प्रकृति की तरफ से आशीर्वाद
सोनीपत से आई श्रद्धालु कुमुद ने बताया बारिश तो प्रकृति का आशीर्वाद है। गंगा आरती और मनोरम हो गया। भक्तों को बारिश और ठंड रोक नहीं सकती। उड़ीसा से आई मोइनी उर्वशी ने बताया कि पहली बार गंगा आरती में शामिल हुई। बारिश का तो मुझे पता ही नहीं चला। गंगा सेवा निधि अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया बारिश के समय लोग बचने के लिए भागते हैं। लेकिन बारिश भक्तों में कदमों को आगे नहीं बढ़ा पाई। जो जहा खड़ा था, वही से उसने आरती देखा।

 

Also Read

काशी विद्यापीठ में शुरू हुआ यूपी का पहला संगीत चिकित्सा पीजी डिप्लोमा कोर्स

5 Jul 2024 01:47 PM

वाराणसी म्यूजिक थेरैपी के माध्यम से होगा इलाज : काशी विद्यापीठ में शुरू हुआ यूपी का पहला संगीत चिकित्सा पीजी डिप्लोमा कोर्स

यह संगीत चिकित्सा का कोर्स प्रदेश में एक नई पहल है और सत्र 2024-25 में इसमें एडमिशन लिए जा रहे हैं। यह कोर्स स्वास्थ्य सेवा में पेशेवरों के लिए भी उपयोगी होगा और संगीत, मनोविज्ञान, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में स्नातक छात्र इसमें एडमिशन... और पढ़ें