वाराणसी पहुंची महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन : ढोल नगाड़ों के साथ विदेशी यात्रियों का हुआ स्वागत, जानेंगे काशी का इतिहास...

ढोल नगाड़ों के साथ विदेशी यात्रियों का हुआ स्वागत, जानेंगे काशी का इतिहास...
UPT | यात्रियों का फूल देखकर स्वागत करते हुए

Oct 04, 2024 18:55

भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस शुक्रवार को वाराणसी पहुंची। जिसमें 22 विदेशी यात्री शामिल थे। जिनका पारंपरिक तौर पर ढोल नगाड़ों के साथ माला फूल पहनकर अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया।

Oct 04, 2024 18:55

Varanasi News : भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस शुक्रवार को वाराणसी पहुंची। जिसमें 22 विदेशी यात्री शामिल थे। जिनका पारंपरिक तौर पर ढोल नगाड़ों के साथ माला फूल पहनकर अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया। यह ट्रेन दिल्ली से चलकर जयपुर, रणथंभौर, आगरा होते हुए वाराणसी पहुंची है जो वापस दिल्ली जाएगी।

बनारस स्टेशन पर पहुंचे विदेशी यात्री
महाराजा एक्सप्रेस शुक्रवार को विदेशी यात्रियों के एक समूह के साथ काशी दर्शन के लिए बनारस स्टेशन पर पहुंची। इस मौके पर पर्यटन अधिकारी आरके रावत ने जानकारी दी कि एक्सप्रेस में कुल 22 यात्री शामिल थे। उनका पहला ठिकाना ताज होटल होगा, जहां वे ठहरेंगे। इसके बाद, वे सारनाथ इंटरनेशनल टूरिज्म प्लेस का दौरा करेंगे, जहां वे स्तूप और संग्रहालय का अवलोकन करेंगे। सारनाथ के बाद, यात्री सीधे घाट पर जाएंगे, जहां वे दैनिक आरती का दर्शन करेंगे। अंत में, वे बनारस के प्रसिद्ध घाटों का भ्रमण करेंगे।



ये सब मिलकर कर रहे कार्यक्रम का समन्वय
टूरिज्म डिपार्टमेंट, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया और राज्य सरकार मिलकर इस कार्यक्रम का समन्वय कर रहे हैं, जिससे आने वाले पर्यटकों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा सकें। सारनाथ में टूरिस्ट गाइड्स नियुक्त किए गए हैं, जो पर्यटकों को सारनाथ के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। इसके अलावा, घाट पर भी एक टीम मौजूद होगी, जो बनारस की पूरी इतिहास और संस्कृति से अवगत कराएगी। आने वाले त्योहारों जैसे दीपावली और देव दीपावली के बारे में भी जानकारी साझा की जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि अधिक से अधिक पर्यटक बनारस का दौरा करें।
 
विदेशी यात्रियों का तिलक लगाकर किया स्वागत
उन्होंने आगे बताया कि बनारस आने वाले टूरिस्ट का परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया है, ढोल नगाड़ों के साथ उनका वेलकम किया गया है। अंग वस्त्र पहनाते हुए उनको तिलक लगाकर स्वागत किया गया है । यह सब बनारस का परंपरागत स्वागत करने का तरीका है जो कि पर्यटकों को बहुत ही लुभाता है और पर्यटकों ने बहुत ही अच्छा फील किया है। इसी के साथ उनका स्वागत किया गया है।

पहली बार बनारस आई महाराजा एक्सप्रेस
ट्रैवल ओसियन कंपनी के मालिक अभिषेक सिंह ने कहा कि उन्हें खुशी है कि महाराजा एक्सप्रेस पहली बार बनारस आई है। उन्होंने बताया कि यह ट्रेन सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक मानी जाती है और इसका स्वागत भी विशेष तरीके से किया गया। ढोल-नगाड़ों के साथ रेड कारपेट बिछाकर यात्रियों का स्वागत किया गया।

भारत की सबसे भव्य ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस
महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे भव्य ट्रेनों में से है, जो यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करती है। इस ट्रेन में अधिकतम 50 से 60 यात्री ही होते हैं और इसकी टिकट की कीमत भी उसी अनुसार होती है। इसकी सामान्य कीमत लगभग 16 लाख रुपये होती है, जबकि सबसे महंगा टिकट लगभग 42 से 43 लाख रुपये तक जा सकता है।

Also Read

छापेमारी के दौरान गोदाम में सुरक्षा मानकों का घोर उल्लंघन मिला, केयरटेकर पर मामला दर्ज

4 Oct 2024 11:06 PM

वाराणसी करोड़ों के पटाखों का भंडार जब्त : छापेमारी के दौरान गोदाम में सुरक्षा मानकों का घोर उल्लंघन मिला, केयरटेकर पर मामला दर्ज

वाराणसी पुलिस ने बड़ागांव थाना क्षेत्र के सराय मुगल रमईपट्टी स्थित हिंदुस्तान फायरवर्क्स के गोदाम पर छापेमारी कर करोड़ों रुपये के अवैध पटाखों का भंडार जब्त किया गया। इस छापेमारी के दौरान गोदाम में सुरक्षा मानकों का घोर उल्लंघन पाया गया। और पढ़ें