Varanasi News : पातालपुरी मठ में गुरु पूर्णिमा पर मुस्लिम महिलाओं ने महंत बालकदास की उतारी आरती

पातालपुरी मठ में गुरु पूर्णिमा पर मुस्लिम महिलाओं ने महंत बालकदास की उतारी आरती
UPT | मुस्लिम महिलाएं आरती उतारते हुए

Jul 21, 2024 17:02

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को सुबह से ही वाराणसी के पातालपुरी मठ में गुरु का आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हिंदुओं के साथ-साथ महंत बालकदास के मुस्लिम शिष्यों ने भी उनकी आरती उतारी और उनका आशीर्वाद लिया।

Jul 21, 2024 17:02

Varanasi News : धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में रविवार को गुरु पूर्णिमा पर गुरु शिष्य की परंपरा का निर्वाहन किया गया। जिसमें मुस्लिम महिलाओं द्वारा अपने गुरु की आरती उतार कर पूजा अर्चना किया गया। इस दौरान लोगों ने बताया कि अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाला पर्व गुरु पूर्णिमा को हम को कई सालों से मनाते आ रहे हैं। जाति, धर्म से ऊपर उठकर आज हम लोगों ने गुरु की आरती उतारकर, आशीर्वाद लेकर मनाने का काम किया हैं।

पातालपुरी मठ पहुंचे श्रद्धालु 
गुरु पूर्णिमा पर रविवार को वाराणसी के पातालपुरी मठ में सुबह से ही श्रद्धालु गुरु का आशीर्वाद लेने पहुंच रहे हैं। हिंदुओं के साथ ही महंत बालकदास के मुस्लिम शिष्यों ने भी उनकी आरती उतारी और उनका आशीर्वाद लिया। राम के प्रति भक्ति की धारा बहाने वाले रामानंदी परंपरा के पातालपुरी मठ ने गुरु पूर्णिमा पर अपने दरवाजे सभी के लिए खोल दिए हैं।

रामनामी भेंट कर आशीर्वाद लिया
पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास महाराज ने राम भक्ति के लिए सभी भेद को खत्म कर रामानन्द की वही परम्परा स्थापित की है, जिसमें उन्होंने धर्म जाति से ऊपर उठकर कबीर और रैदास को अपना शिष्य बनाया। महंत बालक दास के शिष्यों में मुसलमान भी शामिल हैं। गुरु पूर्णिमा पर मुस्लिम शिष्य भी पातालपुरी मठ पहुंचे और पूरी श्रद्धा के साथ उनकी आरती उतारी और उन्हें रामनामी भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर अवसर पर हनुमान चालीसा फेम नाजनीन अंसारी, मुस्लिम धर्मगुरु अफसर बाबा भी मौजूद रहे।

Also Read

गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

18 Sep 2024 08:18 PM

चंदौली Chandauli News : गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

गंगा का जलस्तर मंगलवार की रात में थम गया । पानी थमने का साथ ही 20 सेंटीमीटर घट भी गया है । जलस्तर घटने से तटवर्ती गांव के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। किन्तु... और पढ़ें