Mahakumbh 2025 : महाकुंभ में काशी-अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

महाकुंभ में काशी-अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा
UPT | महाकुंभ में काशी-अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Jun 26, 2024 16:17

महाकुंभ में दुनिया भर के श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचते हैं। महाकुंभ में पहुंचने वाले अधिकतर श्रद्धालु काशी में भी श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन और गंगा आरती में शामिल होते हैं। इस महाकुंभ के दौरान रोजाना 50 से 60 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी...

Jun 26, 2024 16:17

Short Highlights
  • महाकुंभ से जुड़ेंगे काशी-अयोध्या
  • रोज चलेंगी 50-60 स्पेशल ट्रेनें
Varanasi News : महाकुंभ 2025 के लिए काशी और अयोध्या को जोड़ने की तैयारियां चल रही है। इस महाकुंभ के दौरान रोजाना 50 से 60 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यह ट्रेनें श्रद्धालुओं को प्रयागराज, काशी के साथ ही अयोध्या भी पहुंचाने के लिए होंगी। इसके लिए ट्रेनों के सफल संचालन के लिए रनिंग कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है।

महाकुंभ को लेकर तैयारियां तेज
महाकुंभ में दुनिया भर के श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचते हैं। महाकुंभ में पहुंचने वाले अधिकतर श्रद्धालु काशी में भी श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन और गंगा आरती में शामिल होते हैं। सड़क, रेल मार्ग के जरिये इन श्रद्धालुओं की आवाजाही अधिक होती है। इस लिहाज से ट्रेनों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। उत्तर रेल अधिकारियों के अनुसार प्रयागराज, काशी आने वाले श्रद्धालु इस बार बड़ी संख्या में अयोध्या श्रीराम मंदिर भी जाएंगे। इसलिए प्रयागराज, काशी और अयोध्या के बीच ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाए जाने की तैयारी है।

महाकुंभ के समय 50-60 स्पेशल ट्रेनें रोजाना चलेंगी
उत्तर रेलवे अधिकारियों के अनुसार, प्रयागराज से काशी और अयोध्या आने वाले श्रद्धालु इस बार बड़ी संख्या में अयोध्या के श्रीराम मंदिर भी जाएंगे। इसलिए, प्रयागराज, काशी और अयोध्या के बीच ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम एसएम शर्मा ने बताया कि महाकुंभ के दौरान प्रयागराज से रोजाना 50 से 60 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें ईएमयू और पैसेंजर ट्रेनों की संख्या अधिक होगी। इस बार काशी और अयोध्या में भी श्रद्धालुओं का दबाव अधिक होने की संभावना है, और इसके लिए तैयारियां अभी से चल रही हैं।

काशी-अयोध्या के भी दर्शन करेंगे श्रद्धालु
रेलवे अधिकारियों का मानना है कि महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु काशी और अयोध्या भी जाना चाहेंगे। इसके लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। लखनऊ डीआरएम एसएम शर्मा ने परिचालन अधिकारियों और रनिंग कर्मचारियों से वाराणसी में मिलकर महाकुंभ के लिए तैयारियों पर भी जोर दिया है। सुरक्षा और संरक्षा अधिकारियों के साथ भी एक बैठक हुई है।

काशी महाकाल एक्सप्रेस में बिना रिजर्वेशन के यात्रा
महाकाल की नगरी उज्जैन जाने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस में अब बिना आरक्षण के भी सफर किया जा सकेगा। मंगलवार को वाराणसी से लखनऊ होते हुए गई ट्रेन में पहली बार जनरल श्रेणी के चार बोगी लगाए गए। इसमें अब कोच की संख्या 20 हो जाएगी। एनसीआर के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि मंगलवार को पहली बार इस ट्रेन में सामान्य श्रेणी के कोच लगाए गए। 

Also Read

अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

2 Jul 2024 11:26 PM

वाराणसी Varanasi News : अजय राय के घर पहुंचे हिंदू संगठन के लोग, पुलिस ने रास्ते में रोका, बीच चौराहे पर फूंका राहुल गांधी का पुतला

राहुल गांधी द्वारा सदन में दिए हिंदु के बयान को लेकर वाराणसी के हिंदू संगठनों में जबरदस्त आक्रोश देखा गया। इसी बीच मंगलवार को शाम को भाजपा समेत हिंदू संगठन के लोगों को कांग्रेस प्रदेश... और पढ़ें