काशी में ई-रिक्शा कलर कोड अभियान : परमिट नियमों में आई सख्ती, 163 किए गए सीज

परमिट नियमों में आई सख्ती, 163 किए गए सीज
UPT | ई-रिक्शा

Sep 24, 2024 15:59

वाराणसी में ई-रिक्शा के संचालन को सही करने के लिए ई-रिक्शा कलर कोड अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत ई-रिक्शा पर कलर कोड स्टिकर लगाए जा रहे हैं।

Sep 24, 2024 15:59

Varanasi News : काशी जोन में ई-रिक्शा के संचालन को सुचारू बनाने और यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से सोमवार को एक सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत 163 ई-रिक्शा सीज किए गए और 530 ई-रिक्शा का चालान काटा गया। इसके अलावा बिना परमिट चल रहे 70 ऑटो रिक्शा भी सीज किए गए। जो यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे थे।

ई-रिक्शा मैनेजमेंट प्लान लागू
शहर में बढ़ते ई-रिक्शा और अन्य वाहनों की संख्या के कारण यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए प्रशासन ने ई-रिक्शा मैनेजमेंट प्लान लागू किया है। इस योजना के अंतर्गत सभी ई-रिक्शा वाहनों को उनके पते के अनुसार कलर कोड स्टिकर लगाए जा रहे हैं, जिससे उनकी पहचान और निगरानी आसान हो सके। बार कोड सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे वाहन चालकों की पूरी जानकारी डिजिटली उपलब्ध हो।
एडीसीपी ट्रैफिक राजेश पांडेय ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक 4500 से अधिक ई-रिक्शा पर कलर कोड स्टिकर लगाए जा चुके हैं और बार कोड भी नि:शुल्क दिए जा चुके हैं। बार कोड लगाने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद बिना बार कोड और कलर कोड के चलने वाले ई-रिक्शा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई।

बिना परमिट ई-रिक्शा का काटा गया चालान
चेकिंग अभियान के दौरान यातायात पुलिस ने 65 ई-रिक्शा सीज किए और 215 का चालान काटा। इसके अलावा, विभिन्न थाना क्षेत्रों में 98 ई-रिक्शा सीज किए गए और 315 का चालान काटा गया। अभियान के तहत केवल ई-रिक्शा ही नहीं, बल्कि बिना परमिट के चल रहे 70 ऑटो रिक्शाओं को भी सीज किया गया।

अभियान का उद्देश्य
एडीसीपी राजेश पांडेय ने स्पष्ट किया कि यह अभियान केवल एक दिन के लिए नहीं, बल्कि प्रतिदिन चलाया जाएगा। प्रशासन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी ई-रिक्शा और ऑटो रिक्शा चालक यातायात नियमों का पालन करें और शहर में बढ़ते यातायात को नियंत्रित किया जा सके। कलर कोड और बार कोड लगाने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जा रहा है, ताकि वाहन चालकों को आसान और सुरक्षित संचालन की सुविधा मिल सके।

ये भी पढ़ें : अयोध्या में विस्तार के बाद जमीन महंगी : चार साल में दोगुनी हुई संपत्तियों की रजिस्ट्री, सर्किल रेट भी बढ़ा

चालकों में दिखा उत्साह
अभियान के दौरान देखा गया कि कई ई-रिक्शा चालकों ने कलर कोड और बार कोड सिस्टम को अपनाने में काफी उत्साह दिखाया। यह उनके लिए एक सुरक्षित और आसान संचालन का मार्ग प्रदान करता है। जिससे वे यातायात पुलिस के साथ तालमेल बैठाकर बेहतर सेवा प्रदान कर सकेंगे।

Also Read

ई-रिक्शा चालकों का आमरण अनशन खत्म, पुलिस ने जबरन उठाया, जानें वजह...

24 Sep 2024 04:30 PM

वाराणसी Varanasi News : ई-रिक्शा चालकों का आमरण अनशन खत्म, पुलिस ने जबरन उठाया, जानें वजह...

अखिल भारतीय ई-रिक्शा चालक यूनियन के सदस्य प्रशासन द्वारा जारी रूट एवं बारकोड को समाप्त करने की मांग को लेकर पिछले 19 दिनों से शास्त्री घाट पर आमरण अनशन कर रहे थे। उसे पुलिस ने मंगलवार को समाप्त... और पढ़ें