प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में वाराणसी को मिला देश में प्रथम पुरस्कार : लखनऊ में मंत्री के हाथों नगर आयुक्त ने प्राप्त किया इनाम

लखनऊ में मंत्री के हाथों नगर आयुक्त ने प्राप्त किया इनाम
UPT | अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्या पुरस्कार लेते हुए।

Sep 11, 2024 23:27

नगर विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत स्वनिधि से समृद्धि योजना का पुरस्कार दिया गया, जिसमें नगर निगम वाराणसी को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। यह पुरस्कार वितरण लखनऊ स्थित नगरीय निकाय निदेशालय के सभागार में हुआ।

Sep 11, 2024 23:27

Varanasi News : नगर विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत संचालित 'स्वनिधि से समृद्धि' योजना में वाराणसी नगर निगम को पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। यह सम्मान लखनऊ स्थित नगरीय निकाय निदेशालय के सभागार में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री एके शर्मा के हाथों अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्य ने प्राप्त किया। यह उल्लेखनीय है कि वाराणसी को इसी योजना के लिए कुछ माह पूर्व दिल्ली में भी पुरस्कार मिला था।

स्ट्रीट वेंडर्स को मिल रही आर्थिक मदद
'स्वनिधि से समृद्धि' योजना के तहत वाराणसी नगर निगम और डूडा विभाग ने शहर में संचालित स्ट्रीट वेंडरों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से बैंक लोन की सुविधा प्रदान की है। इस योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार, 20 हजार, और 50 हजार रुपये तक का ऋण दिया जाता है। अब तक नगर निगम द्वारा 54,498 लोगों को 10 हजार रुपये का, 22,625 लोगों को 20 हजार रुपये का, और 2,300 लोगों को 50 हजार रुपये का ऋण प्रदान किया जा चुका है। इस ऋण का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना और उनके परिवारों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

योजना के तहत परिवारों का भी हो रहा है विकास
नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के परिवारों का भी विवरण रखा जाता है, जिसमें उनके माता-पिता और बच्चों की जानकारी दर्ज की जाती है। वाराणसी में अब तक 51 हजार परिवारों का डेटा तैयार किया गया है, जिनमें बच्चों की शिक्षा, आधार कार्ड, जीवन ज्योति बीमा योजना, मातृ वंदना योजना और श्रम योगी जनधन योजना जैसी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

नगर निगम और डूडा विभाग की बड़ी उपलब्धि
इस मौके पर अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्य, परियोजना अधिकारी डूडा निधि वाजपेयी और सुशील सिंह ने लखनऊ में उपस्थित होकर पुरस्कार प्राप्त किया। महापौर अशोक कुमार तिवारी ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह पुरस्कार नगर निगम की जनता और वेडिंग जोन के गरीब लाभार्थियों को समर्पित है। उन्होंने आश्वासन दिया कि आने वाले समय में नगर निगम और डूडा विभाग द्वारा वेडिंग जोन के लाभार्थियों और उनके परिवारों को और भी बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

भविष्य में और बेहतर काम की उम्मीद
महापौर ने यह भी कहा कि नगर निगम और डूडा विभाग आने वाले दिनों में स्ट्रीट वेंडर्स और उनके परिवारों के लिए और भी अधिक समर्पण के साथ काम करेंगे, ताकि उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाया जा सके और उनकी जीवन गुणवत्ता में सुधार हो।

Also Read

भदोही सांसद के काफिले की गाड़ियां आपस में टकराईं, जानें कैसे हुआ हादसा...

19 Sep 2024 01:03 PM

वाराणसी Varanasi News : भदोही सांसद के काफिले की गाड़ियां आपस में टकराईं, जानें कैसे हुआ हादसा...

वाराणसी के हरहुआ के पास गुरुवार को भदोही सांसद विनोद कुमार बिंद के काफिले में शामिल गाड़ियां आपस में टकरा गईं। इसमें सांसद बाल-बाल बच गए। हादसे में वाहनों के आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। घटना में... और पढ़ें