दीया डोनेशन सेवा : विश्वनाथ मंदिर में देव दीपावली पर पितरों के नाम जलेंगे दीये, बुकिंग शुरू, इतना होगा शुल्क

 विश्वनाथ मंदिर में देव दीपावली पर पितरों के नाम जलेंगे दीये, बुकिंग शुरू, इतना होगा शुल्क
UPT | देव दीपावली पर के लिए काशी में दीया डोनेशन सेवा शुरू

Oct 23, 2024 18:16

देव दीपावली के अवसर पर इस वर्ष काशी विश्वनाथ मंदिर में एक नई और विशेष सेवा शुरू की जा रही है। इसमें श्रद्धालु अपने पितरों के नाम पर दीये जला सकेंगे...

Oct 23, 2024 18:16

Varanasi News : देव दीपावली के अवसर पर इस वर्ष काशी विश्वनाथ मंदिर में एक नई और विशेष सेवा शुरू की जा रही है। इसमें श्रद्धालु अपने पितरों के नाम पर दीये जला सकेंगे। यह पहली बार है जब इस तरह की व्यवस्था की जा रही है, जो लोगों को अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान प्रकट करने का अनूठा अवसर प्रदान करेगी। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने इस बार देव दीपावली (15 नवंबर) पर 25 हजार दीये पितरों के नाम पर जलाने की व्यवस्था की है। श्रद्धालु इस सेवा का लाभ ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से ले सकते हैं, जिसमें चार अलग-अलग कैटेगरी के तहत दीये जलाए जाएंगे।

पितरों के लिए दीये जलाने की विशेष व्यवस्था
मंदिर प्रशासन ने इस विशेष सेवा को दीया डोनेशन नाम दिया है, इसकी ऑनलाइन बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई है। श्रद्धालु अपने पितरों के नाम से दीये जलवाने के लिए मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट या एप के माध्यम से बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा, वाराणसी में स्थित कार्यालय से भी ऑफलाइन बुकिंग की जा सकती है। पितरों के नाम से दीये जलाने की यह सेवा विशेष रूप से उन श्रद्धालुओं के लिए शुरू की गई है जो किसी कारणवश काशी नहीं आ सकते, लेकिन अपने पूर्वजों की स्मृति में दीप प्रज्वलित करना चाहते हैं।

यहां जलाए जाएंगे दीये
गेट नंबर चार से गंगा द्वार और ललिता घाट तक पूर्वजों की याद में दीये जलाए जाएंगे। इस सेवा के तहत मंदिर प्रशासन के पुजारियों द्वारा पितरों का नाम लेकर संकल्प और मंत्रजाप के बाद दीये जलाए जाएंगे। इस साल देव दीपावली पर 25 हजार दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है और यह सेवा 15 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी। दीया डोनेशन के तहत बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को बाबा विश्वनाथ का प्रसाद भी भेजा जाएगा। इस प्रसाद में मिश्री, रुद्राक्ष, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल होंगे। यदि किसी श्रद्धालु ने और प्रसाद की मांग की, तो उसे निशुल्क भेजा जाएगा। इसके अलावा इस सेवा के माध्यम से दूर-दराज के भक्तों को भी अपने पितरों के नाम पर दीप जलाने का अवसर मिलेगा।



भक्तों की मांग पर शुरू की गई व्यवस्था
एसडीएम शंभू शरण सिंह ने बताया कि दूर के भक्तों की मांग पर इस व्यवस्था को शुरू किया गया है। कई बार भक्त काशी नहीं आ पाते, लेकिन वे देव दीपावली के पावन अवसर पर अपने पितरों के नाम से दीप जलाना चाहते हैं। उनकी इसी इच्छा को ध्यान में रखते हुए यह सेवा शुरू की गई है। मंदिर प्रशासन ने इसे मंजूरी दे दी है और पहले दिन ही चार लोगों ने बुकिंग करा ली है। मंदिर प्रशासन ने बताया कि जैसे ही 25 हजार दीयों का लक्ष्य पूरा हो जाएगा बुकिंग बंद कर दी जाएगी। यह योजना पितरों के सम्मान और श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है।

Also Read

सर्विस पिस्टल छीनकर पुलिस टीम पर फायरिंग की, लूटा गया सामान बरामद 

23 Oct 2024 08:20 PM

गाजीपुर पुलिस मुठभेड़ में लूट का आरोपी घायल : सर्विस पिस्टल छीनकर पुलिस टीम पर फायरिंग की, लूटा गया सामान बरामद 

जनपद के गहमर थाना क्षेत्र अंतर्गत सुरहा मोड देवल पुलिया के पास उप निरीक्षक की सर्विस पिस्तौल छीन कर पुलिस टीम पर फायरिंग कर रहा लूट का आरोपी मुठभेड़ में घायल हो गया। और पढ़ें