विदेशी बाजारों में गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की धूम : कॉरपोरेट कंपनियों की भी बनी पहली पसंद, इन देशों से मिले ऑर्डर

 कॉरपोरेट कंपनियों की भी बनी पहली पसंद, इन देशों से मिले ऑर्डर
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 28, 2024 18:06

देश की सदियों पुरानी हस्तशिल्प कला गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों ने दीपावली के इस मौसम में सोने-चांदी की चमक को पीछे छोड़ दिया है...

Oct 28, 2024 18:06

Varanasi News : देश की सदियों पुरानी हस्तशिल्प कला गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों ने दीपावली के इस मौसम में सोने-चांदी की चमक को पीछे छोड़ दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीआई (गैर-इंडिकेटेड) और ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) उत्पादों को उपहार स्वरूप देने की अपील की, जिससे इनकी मांग केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में भी बढ़ गई है। हस्तशिल्पियों को दीपावली में कैलिफोर्निया, फ्रांस और दुबई जैसे देशों से बड़े ऑर्डर मिले हैं। जो इस कला की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है। गुलाबी मीनाकारी से जुड़े हस्तशिल्पियों को साल भर में भी करोड़ों रुपये के ऑर्डर मिलते रहते हैं, जिससे उनके व्यवसाय में स्थिरता बनी रहती है।

कॉरपोरेट जगत से भी मिल रही मांग
हस्तशिल्पियों के हुनर के ब्रांड एंबेसडर मोदी और योगी ने जीआई उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहचान दिलाई है। नेशनल अवार्डी कुंज बिहारी के अनुसार इस दीपावली में गणेश जी की मूर्तियों के ऑर्डर सबसे अधिक आए हैं। इसके अलावा मोर, हाथी, शंख और आभूषणों की डिमांड भी बढ़ी है। गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की कीमतें सोने, चांदी और हीरे के काम के कारण हजारों से लाखों रुपये तक होती हैं, जो इसे एक प्रीमियम उत्पाद बनाता है।



महिलाओं की भूमिका और आत्मनिर्भरता
हस्तशिल्पी बाबू सोनी और लोकेश सिंह ने बताया कि कॉरपोरेट कंपनियां उपहार देने के लिए बल्क में ऑर्डर देती हैं, जिससे दीपावली के दौरान गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की मांग और बढ़ जाती है। इस काम में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे न केवल अपने घर के कामों के साथ पढ़ाई कर रही हैं, बल्कि इस नायाब हुनर के जरिए आत्मनिर्भर बन रही हैं। हस्तशिल्पी विजय कुमार ने कहा कि वे सरकार की मदद से महिलाओं को गुलाबी मीनाकारी के क्राफ्ट में प्रशिक्षण देने के लिए समय-समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती मांग
कैलिफोर्निया में रहने वाली एनआरआई मधु गुप्ता ने बताया कि उन्होंने अपने स्टोर के लिए पहले ही गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों का ऑर्डर दिया है। उनका मानना है कि मौजूदा सरकार ने भारत की हस्तशिल्प कला को पुनः विदेशों तक पहुंचा दिया है। इस सदियों पुरानी कला की मांग विदेशों में भी तेजी से बढ़ रही है खासकर दीपावली के अवसर पर उपहार देने के लिए।

Also Read

डीएम और एसपी ने जिला जेल का किया औचक निरीक्षण, कारावास के अंदर की व्यवस्था सामान्य मिली

28 Oct 2024 06:49 PM

जौनपुर Jaunpur News :  डीएम और एसपी ने जिला जेल का किया औचक निरीक्षण, कारावास के अंदर की व्यवस्था सामान्य मिली

जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र ने बताया कि उनके व साथ में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जिला जेल का आकस्मिक निरीक्षण... और पढ़ें