काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए बढ़ी सुविधाएं : दर्शन शुल्क में की गई कमी, प्रसाद की नई रेट लिस्ट जारी

 दर्शन शुल्क में की गई कमी, प्रसाद की नई रेट लिस्ट जारी
UPT | काशी विश्वनाथ मंदिर

Oct 18, 2024 19:05

काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुलभ दर्शन शुल्क में कमी की गई हैं...

Oct 18, 2024 19:05

Varanasi News : काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुलभ दर्शन शुल्क में कमी की गई हैं। वहीं मंदिर में मिलने वाले प्रसाद की नई रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। 

इतना घटा सुलभ दर्शन का शुल्क
काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों के लिए कुछ नई सुविधाओं की घोषणा की गई है। मंदिर प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने और श्रद्धालुओं को राहत प्रदान करने के लिए सुलभ दर्शन व्यवस्था का शुल्क घटाकर 250 रुपये कर दिया है। पहले यह शुल्क 300 रुपये था। यह यहां आने वाले भक्तों के लिए बड़ी राहत है। यह कदम आने वाले प्रकाश पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। क्यों कि उन दिनों मंदिर में लोगों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

यह हैं सुलभ दर्शन 
श्रद्धालु अब सुलभ दर्शन व्यवस्था के माध्यम से बिना किसी कतार में लगे बाबा का दर्शन कर सकेंगे। इस सुविधा से भक्तों को जल्दी और सहजता से दर्शन होंगे। मंदिर प्रशासन की यह पहल उन भक्तों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है, जो समय की कमी या अन्य कारणों से लंबी कतारों में नहीं लगना चाहते।



प्रसाद की नई रेट लिस्ट: गुणवत्ता पर ध्यान
मंदिर प्रशासन ने प्रसाद की नई रेट लिस्ट भी जारी की है। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में प्रसाद की गुणवत्ता को लेकर चिंताओं के मद्देनजर, काशी विश्वनाथ मंदिर ने प्रसाद को स्वयं तैयार करने का निर्णय लिया है। अब प्रसाद को भगवान काशी विश्वनाथ को चढ़ाए गए बेलपत्र चूर्ण के साथ मिलाकर बनाया जा रहा है। नई रेट लिस्ट के अनुसार, 200 ग्राम लड्डू 120 रुपये में मिलेगा। इस पहल का उद्देश्य श्रद्धालुओं को शुद्ध और गुणवत्ता वाले प्रसाद को देना है। 

मंदिर की व्यवस्थाओं में विस्तार
काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण दिसंबर 2021 में हुआ था और तब से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं और व्यवस्थाओं में लगातार सुधार और विस्तार करने का निर्णय लिया है। विभिन्न प्रवेश मार्गों से श्रद्धालुओं को आसानी से प्रवेश मिल सके, इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके अलावा, चिकित्सा व्यवस्था और अन्य आवश्यक सुविधाओं का भी ध्यान रखा जा रहा है।

Also Read

दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम, रतन टाटा को भी किया गया याद

18 Oct 2024 08:30 PM

वाराणसी शहीदों की याद में जलाए गए आकाशदीप : दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम, रतन टाटा को भी किया गया याद

दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा पिछले 25 वर्षों से अमर शहीदों की याद में आकाशदीप जलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार शाम को शहीदों की याद में आकाशदीप जलाया गया। और पढ़ें