संपूर्णानंद संस्कृत विश्विद्यालय : अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर गेस्ट प्रोफेसर पर कार्रवाई शुरू, परिसर में मचा हड़कंप

अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर गेस्ट प्रोफेसर पर कार्रवाई शुरू, परिसर में मचा हड़कंप
UPT | संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय

Oct 03, 2024 14:58

वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के गेस्ट प्रोफेसर डॉ. राहुल सिंह को अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में सेवा से मुक्त कर दिया है।

Oct 03, 2024 14:58

Varanasi News : वाराणसी का संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय जो देश भर में संस्कृत शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र माना जाता है, इन दिनों एक विवाद के कारण सुर्खियों में है। विश्विद्यालय प्रशासन ने पत्रकारिता एवं जनसंचार विज्ञान विभाग के गेस्ट प्रोफेसर डॉ. राहुल सिंह को अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में सेवा से मुक्त कर दिया है, जिससे विद्यालय परिसर में हलचल मच गई है।

अभद्र भाषा का ऑडियो वायरल
डॉ. राहुल सिंह पर एक व्यक्ति से अभद्र तरीके से बात करने का आरोप लगा था। दरअसल, उनकी बातचीत का एक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जिसमें वह अभद्र भाषा का उपयोग करते हुए सुनाई दे रहे थे। इस ऑडियो के आधार पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने मामले की गंभीरता को समझते हुए एक जांच कमेटी गठित की। जांच के दौरान कमेटी ने डॉ. राहुल सिंह को दोषी पाया। इसके बाद विश्वविद्यालय ने उन्हें सेवा मुक्त करने का निर्णय लिया। इस कार्रवाई के संदर्भ में एक पत्र भी जारी किया गया। जिसमें यह लिखा है कि  यह कदम कुलपति महोदय की स्वीकृति के साथ उठाया गया है।

ये भी पढ़ें : जमीन विवाद में प्रधान के बेटे की हत्या : परिजनों का आरोप- युवक को समय पर नहीं मिला इलाज, पुलिस ने 3 घंटे में दी रेफर स्लिप

मामले पर छात्रों की प्रतिक्रिया
विश्वविद्यालय के प्रशासन द्वारा की गई इस कार्रवाई ने परिसर में हड़कंप मचा दिया है। कई कर्मचारियों और छात्रों के बीच इस विषय पर चर्चा चल रही है। छात्रों से भी इस मामले पर बात की गई है। छात्रों ने इस कार्रवाई को सही ठहराया है। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय के किसी भी कर्मचारी या शिक्षक को किसी भी व्यक्ति के साथ गलत भाषा का प्रयेग नहीं करना चाहिए। ऐसे व्यवहार से न केवल संबंधित व्यक्ति का अपमान होता है, बल्कि विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। छात्रों का मानना है कि शैक्षणिक संस्थानों को इस प्रकार के मामलों को सख्ती से लेना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

ये भी पढ़ें : हाथरस सत्संग भगदड़ कांड : मायावती ने सिलसिलेवार किए कई ट्वीट, सरकार पर लगाया संरक्षण देने का आरोप

Also Read

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन, मेधावी छात्राओं को 5000 रुपये का पुरस्कार

3 Oct 2024 05:47 PM

गाजीपुर गाजीपुर में मिशन शक्ति 5.0 : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन, मेधावी छात्राओं को 5000 रुपये का पुरस्कार

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 10 लाभार्थियों और स्पॉन्सरशिप योजना के 5 बच्चों से उनकी आर्थिक स्थिति और शैक्षणिक प्रगति के बारे में चर्चा की गई... और पढ़ें