वाराणासी एयरपोर्ट पर लिखे जाएंगे वैदिक मंत्र : पीएम मोदी 17 परियोजनाओं की देंगे सौगात, जानें कब करेंगे काशी दौरा

पीएम मोदी 17 परियोजनाओं की देंगे सौगात, जानें कब करेंगे काशी दौरा
UPT | वाराणासी एयरपोर्ट

Oct 12, 2024 11:54

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्तूबर को अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान काशीवासियों को 17 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

Oct 12, 2024 11:54

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्तूबर को अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान काशीवासियों को 17 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 1300 करोड़ रुपये है, जो काशी के विकास को नई दिशा और गति प्रदान करेंगी। इस दौरान पीएम मोदी वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तारीकरण परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे। विशेष बात यह है कि हवाई अड्डे की नई टर्मिनल बिल्डिंग में जगह-जगह गोल्डन रंग में वैदिक मंत्र लिखे जाएंगे, जो भारतीय संस्कृति और परंपराओं को दर्शाएंगे। हवाई अड्डे के पोर्टिको के अलावा इसके विभिन्न हिस्सों में भी इन मंत्रों का उपयोग किया जाएगा, जिससे इसका स्वरूप अत्यधिक आकर्षक बनेगा।

एक दिवसीय दौरे में पीएम करेंगे कई उद्घाटन और शिलान्यास
प्रधानमंत्री कार्यालय से इस दौरे की पुष्टि हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले काशी में तुलसीपट्टी हरिहरपुर स्थित शंकर नेत्रालय के 17वें केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इस नेत्रालय के लोकार्पण के साथ ही पीएम मोदी अस्पताल को संचालित करने वाले ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित एक हजार से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री हवाई अड्डे की नई टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे। इस नई बिल्डिंग के पहले चरण का निर्माण 100 करोड़ रुपये की लागत से 7500 वर्ग मीटर में किया जाएगा।



कुल 2870 करोड़ रुपये की लागत
एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के तहत कुल 2870 करोड़ रुपये की लागत से हवाई अड्डे की सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा। इसके अंतर्गत 72 चेक-इन काउंटर, 8 कन्वेयर बेल्ट, 5 एक्स बीआईएस मशीनें और 1450 कारों की पार्किंग की क्षमता विकसित की जाएगी। इसके साथ ही, कोड सी (ए-321) प्रकार के विमानों के लिए 20 अतिरिक्त पार्किंग-वे भी बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट का विस्तार अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ किया जाएगा, जिसमें गंगा घाट, मंदिर और सारनाथ के प्रतीकों को प्रमुखता से दिखाया जाएगा।

तीन किलोमीटर लंबी टनल से गुजरेगा हाइवे
रनवे विस्तारीकरण के तहत वाराणसी-सुल्तानपुर एनएच-56 को तीन किलोमीटर लंबी टनल से होकर गुजारा जाएगा। इस टनल के ऊपर से विमानों की उड़ानें और लैंडिंग होंगी, जबकि नीचे से वाहनों की आवाजाही सुचारु रूप से हो सकेगी। एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार, इस परियोजना के पूरा होने के बाद वाराणसी का हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस हो जाएगा।

संपूर्णानंद स्टेडियम में होगी जनसभा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा वाराणसी के सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस जनसभा में 20,000 से अधिक कार्यकर्ताओं के जुटने का लक्ष्य रखा है। यह जनसभा दोपहर 3 बजे शुरू होगी, जिसमें काशी क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम के दूसरे और तीसरे चरण के विकास कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के आउटडोर और इनडोर खेलों की सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

शंकराचार्य से लेंगे आशीर्वाद
अपने वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शंकर नेत्रालय में कांची कामकोठि पीठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती से आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद वे काशीवासियों से मिलकर संवाद करेंगे। 

सुरक्षा और तैयारियों का जायजा
प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। शुक्रवार को सर्किट हाउस में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों और भाजपा पदाधिकारियों के साथ एक समन्वय बैठक हुई। बैठक में पीएम के आगमन की सभी तैयारियों की समीक्षा की गई। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने सिगरा स्टेडियम का निरीक्षण करते हुए सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए और हर कर्मी व स्थानीय निवासियों के वेरिफिकेशन का आदेश दिया। 

यह भी पढ़ें- रतन टाटा के बाद क्या : नोएल संभालेंगे कमान, जानें अब तक कहां थे, उत्तर प्रदेश पर पड़ेगा ये असर...

Also Read