Agra News : अभिनेता राज बब्बर और सुरेन्द्र पाल सहित 10 विभूतियों को मिलेगा ‘ब्रज रत्न अवार्ड’, केरल के राज्यपाल करेंगे सम्मानित

अभिनेता राज बब्बर और सुरेन्द्र पाल सहित 10 विभूतियों को मिलेगा ‘ब्रज रत्न अवार्ड’,  केरल के राज्यपाल करेंगे सम्मानित
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 15, 2024 01:41

इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के द्वारा आयोजित होने जा रहे ‘ब्रज रत्न अवार्ड' के 8वें संस्करण में ब्रज मंडल की ऐसी विभूतियां जुटेंगी, जिन्होंने अपनी काबिलियत के बल पर फर्श से अर्श का सफर तय किया....

Oct 15, 2024 01:41

Agra News : इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के द्वारा आयोजित होने जा रहे ‘ब्रज रत्न अवार्ड' के 8वें संस्करण में ब्रज मंडल की ऐसी विभूतियां जुटेंगी, जिन्होंने अपनी काबिलियत के बल पर फर्श से अर्श का सफर तय किया है। कला साहित्य और संस्कृति के संवाहक के रूप में चुनीं गईं ऐसी 10 शख्सियतों को समारोह के मुख्य अतिथि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ‘ब्रज रत्न अवार्ड’ से अलंकृत करेंगे। 



सोमवार को ब्रज रत्न अवार्ड के उद्घोषणा समारोह का आयोजन होटल लेमन ट्री में किया गया। चुनी गईं विभूतियों के नामों की उद्घोषणा के साथ ही ब्रज रत्न अवार्ड की ट्रॉफी का अनावरण भी किया गया। अनावरण फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, समारोह की सलाहकार समिति के अध्यक्ष स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह, आयोजन समिति के वाइस चेयरमैन राजेश गर्ग, डॉ. अशोक शर्मा, नितेश अग्रवाल, दीपक मनचंदा, डॉ. गिरधर शर्मा, संजय तोमर, राममोहन कपूर, डीजीसी अशोक चौबे ने संयुक्त रूप से किया। 
 
 ब्रज के सितारों से नई पीढ़ी ले प्रेरणा
इस मौके पर पूरन डावर ने कहा कि अपनी उपलब्धयों से आसमां के क्षितज पर चमक रहे सितारों से नई पीढ़ी प्रेरणा ले। इस उद्देश्य से ब्रज की विभूतियों को सम्मानित किया जाता है, ‘ब्रज रत्न अवार्ड’ के 8वें संस्करण का आयोजन इस बार 17 अक्टूबर को होटल जेपी पैलेस कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। 
 
9 श्रेणियों में प्रदान किया जाता है अवार्ड
आयोजन समिति के स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह ने बताया कि साल 2016 से ब्रज मंडल की विभूतियों को 9 श्रेणियों में यह प्रतिष्ठित अवार्ड दिया जाता है। जिनमें आध्यात्म व दर्शन, साहित्य, खेल, संगीत, अभिनय, गायन और नृत्य जैसी विधा शामिल हैं। इन सभी विधाओं के लिए विभूतियों का चयन 40 सदस्यों के निर्णायक मण्डल द्वारा बेहद पारदर्शी चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।
 
राजेश गर्ग ने कहा कि फिल्म निकाह से लोगों के दिलों में उतरने वाले सिनेस्टार राजबब्बर और महाभारत सीरियल में द्रोणाचार्य के किरदार को जीवंत करने वाले अभिनेता सुरेंद्र पाल के अलावा दिवंगत शास्त्रीय संगीतज्ञ रघुनाथ तलेगांवकर सहित कुल 10 विभूतियाँ इस वर्ष अवार्ड को प्राप्त करेंगी।
  
केरल के राज्यपाल अवार्ड से करेंगे अलंकृत
डॉ.सुशील गुप्ता ने बताया कि ‘ब्रज रत्न अवार्ड’ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की उपस्थिति मनोबल बढ़ाने वाली रहेगी। राज्यपाल चयनित सभी दस अवार्डियों को उनके कार्यक्षेत्र में विशेष योगदान के लिए अवार्ड से अलंकृत करेंगे। समारोह में इस साल के लिए चुनी गईं विभूतियों को वरिष्ठ समाजसेवी एवं उद्यमी डॉ.विजय किशोर बंसल ने अपनी शुभकामनाएं दीं।   
 
इन विभूतियों को मिलेगा अवार्ड
राष्ट्र गौरव सम्मान - राज बब्बर, फिल्म अभिनेता
- अमृत्व सम्मान (मरणोपरांत) पं. रघुनाथ तलेगांवकर, ग्वालियर परम्परा के मूर्धन्य संगीतज्ञ
- सुरेन्द्र पाल, फिल्म एवं टीवी अभिनेता
- अतुल सभरवाल, फिल्म पटकथा लेखक एवं निर्देशक
- डाॅ.राजीव जैन, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री
- डाॅ.सदानंद ब्रह्मभट्ट, शास्त्रीय संगीतज्ञ
- डाॅ.संध्या अग्रवाल, वरिष्ठ चिकित्सक 
- बलराम श्रीवास्तव, साहित्यकार एवं कवि
- रूचि शर्मा, कथक नृत्यांगना 
- सोनिया शर्मा, नेशनल राइफल शूटर
 
इनकी रही विशेष सहभागिता
इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के महासचिव अजय शर्मा, संयोजक ब्रजेश शर्मा, मधुसूदन भट्ट, रोहित जैन, अभिनन्दन जैन, मुरारी प्रसाद अग्रवाल, कवि पवन आगरी, मोहित जैन, साकार जिंदल, डाॅ. अरुण शर्मा, सचिन शंकर, मयंक अग्रवाल, विनीत बबानिया, डाॅ. महेश धाकड़, हरीश चिमटी, सचिन सारस्वत, दिवाकर शर्मा, अविनाश वर्मा आदि शामिल रहे।

Also Read