Agra News : डीएम ने लापरवाही बरतने वाले अमीनों के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए निर्देश, पढ़े पूरी...

डीएम ने लापरवाही बरतने वाले अमीनों के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए निर्देश, पढ़े पूरी...
UPT | डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक

Jul 26, 2024 22:27

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कर-करेत्तर व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई, जिसमें स्वामित्व योजना के अन्तर्गत पट्टे आवंटन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश...

Jul 26, 2024 22:27

Short Highlights

 

 

Agra News : डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कर-करेत्तर व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक में स्वामित्व योजना के अन्तर्गत पट्टे आवंटन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पट्टे की जमीन की जितनी घरौनियां छप गई हैं, उन्हें 15 अगस्त तक लाभार्थियों का चयन करते हुए वितरित कराना सुनिश्चित करें, साथ ही घरौनियां निर्माण की कार्यवाही में तेजी लाते हुए उन्हें भी शीघ्र वितरण कराना सुनिश्चित करें। पट्टा आवंटन में पात्रता का विशेष ध्यान रखा जाए, ताकि आगे किसी भी प्रकार के वाद की स्थिति उत्पन्न न हो। 
 
खरीफ फसल में अब तक 27 प्रतिशत फीडिंग हुई
जनपद में 764 सीमा स्तम्भ लगने हैं, जिन्हें सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण करते हुए माह अगस्त में लगवाना सुनिश्चित किया जाए। खसरा-खतौनी की फीडिंग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में रबी फसली में तहसील एत्मादपुर का कार्य सबसे अच्छा रहा है तथा तहसील बाह का कार्य निम्न स्तरीय रहा है। खरीफ फसल में अब तक फीडिंग 27 प्रतिशत हुई है तथा जायद में अब तक 31 प्रतिशत फीडिंग की गई है। उक्त के सम्बन्ध में डीएम द्वारा निर्देश दिए गए कि प्रतिदिन सभी संबंधित ग्रामवार समीक्षा करें तथा जिन ग्रामों में कम प्रगति है उनकी फीडिंग करने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित भी करें। 
 
06 माह से लम्बित हैं 102 वाद
बैठक में निर्विवाद विरासत की समीक्षा में बताया गया कि लेखपाल स्तर पर 11 प्रकरण लम्बित हैं, जोकि डिफाल्टर श्रेणी में हैं, उक्त के सम्बध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गये कि संबंधित उपजिलाधिकारी प्रतिदिन प्रकरणों का अवलोकन कर समय सीमा के अन्दर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। राजस्व वादों की समीक्षा में बताया गया कि धारा-34 के अन्तर्गत एक साल से अधिक के सभी वादों का निस्तारण कर दिया गया है, धारा-24 के अन्तर्गत 06 माह से अधिक के 102 वाद लम्बित हैं, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गये कि धारा-24 के सभी वाद अगस्त माह में निस्तारित कराना सुनिश्चित करें, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि धारा-33 व धारा-116 आदि के एक वर्ष से अधिक लम्बित वादों का निस्तारण माह अगस्त में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि तहसील स्तर पर लम्बित वादों में से जो भी वाद स्थानान्तरित किए जायें, वह अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) के अनुमोदन के उपरान्त ही स्थानान्तरित हों। 
 
15 अगस्त तक पत्रावलियां जमा कराना सुनिश्चित करें 
बैठक में राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि संबंधित एसडीएम प्रतिदिन अमीनों व सीजनल अमीनों से प्रतिदिन की वसूली के सापेक्ष प्रगति रिपोर्ट अवश्य लें तथा जो अमीन अथवा सीजनल अमीन अपने कार्यों में लापरवाही बरत रहें हैं, उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) को निर्देश दिए कि तहसीलवार अमीनों व सीजनल अमीनों को दिए गये लक्ष्य के सापेक्ष अब तक की प्रगति का विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उक्त के अतिरिक्त उन्होंने निर्देश दिए कि तहसील स्तर से 30 जून तक की वाद पत्रावलियां खारीज दफ्तरी कराने के लिए 15 अगस्त तक जमा कराना सुनिश्चित करें तथा अग्रिम माह से प्रतिमाह 05 तारीख को पत्रावलियां जमा करा दी जायें। 

किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो
डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी जांच 03 माह से अधिक लंबित नहीं होगी तथा वर्तमान से बिना जिलाधिकारी की अनुमति के कोई भी जांच आरम्भ नहीं होगी और न ही कोई भी जांच समाप्त होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सामाजिक योजनाओं के अन्तर्गत आने वाली योजनाओं यथा वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन आदि की सत्यापन रिपोर्ट समय से उपलब्ध करा दी जाए, जिससे लाभार्थी को पेंशन प्रदान करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। 

ये लोग रहे मौजूद
  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, अपर जिलाधिकारी(वि./रा.) शुभांगी शुक्ला, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) अजय कुमार, अपर जिलाधिकारी(नगर) अनूप कुमार, अपर जिलाधिकारी(ना.आ.) सुशीला, अपर जिलाधिकारी(प्रो.) प्रशान्त तिवारी एवं समस्त उपजिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।  

Also Read

सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

7 Sep 2024 08:53 PM

मथुरा बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार : सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक राजेश चौधरी को जान से मारने की धमकी देने के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को यह धमकी सोशल मीडिया और फोन पर दी गई थी, जिस पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें