नाबालिग को थमाया अश्लील पत्र : पीड़िता की मां ने किया जमकर हंगामा, चौकी इंचार्ज ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

पीड़िता की मां ने किया जमकर हंगामा, चौकी इंचार्ज ने दिया कार्रवाई का आश्वासन
UPT | पुलिस कर रही मामले की जांच।

Oct 24, 2024 20:52

आगरा में नाबालिग बच्चियों और युवतियों के खिलाफ छेड़खानी और आपराधिक वारदातों में वृद्धि हुई है। हालांकि, पुलिस ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करती है, लेकिन कई बार पीड़ित पक्ष सामाजिक दबाव और लोक लाज के कारण आगे नहीं आता...

Oct 24, 2024 20:52

Agra News : आगरा में नाबालिग बच्चियों और युवतियों के खिलाफ छेड़खानी और आपराधिक वारदातों में वृद्धि हुई है। हालांकि, पुलिस ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करती है, लेकिन कई बार पीड़ित पक्ष सामाजिक दबाव और लोक लाज के कारण आगे नहीं आता। उन्हें डर होता है कि मामले में शामिल होने से उनकी इज्जत को नुकसान पहुंच सकता है। थाना शाहगंज के खेरिया मोड़ और अन्य क्षेत्रों में ऐसे मामलों की संख्या बढ़ रही है। हाल ही में कुछ घटनाएं भी सामने आई हैं, जहां विशेष समुदाय के युवकों द्वारा नाबालिग बच्चियों के साथ छेड़खानी और तेजाब फेंकने की घटनाएं घटी हैं।

सीएम ने दिए दिशा-निर्देश
आगरा पुलिस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशों के अनुरूप महिला अपराध पर विशेष सतर्कता बरतते हुए दिखाई दे रही हैं। इस समय आगरा सहित पूरे प्रदेश में नाबालिग बच्चियों और युवतियों को जागरूक करने के लिए मिशन शक्ति अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें महिला पुलिसकर्मियों द्वारा छात्रों को गुड टच और बेड टच के बारे में जानकारी दी जा रही है। महिला पुलिस कर्मी एवं अधिकारी भी मिशन शक्ति के अंतर्गत स्कूल -कॉलेज में छात्राओं को जागरूक करने का काम कर रही है। मिशन शक्ति के अंतर्गत ही बच्चियों के साथ आपराधिक वारदातें भी हो रही हैं, लेकिन यह मिशन शक्ति का जागरूकता अभियान ही है जिसमें बेटियां छेड़खानी की घटनाओं एवं बेड टच की घटनाओं को अब बेबाकी के साथ अपने माता-पिता को अवगत करा रही हैं। 



विशेष समुदाय के व्यक्ति ने दिया पत्र
थाना शाहगंज क्षेत्र अंतर्गत गुरुवार को भी एक ऐसा ही मामला सामने आया, जिसमें एक विशेष समुदाय के व्यक्ति द्वारा नाबालिग बच्ची को एक अश्लील पत्र थमा दिया गया। जब बच्ची उस अश्लील पत्र को लेकर अपनी मां के पास पहुंची और मां ने जब वह पत्र पढ़ा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। उन्हें पत्र देखकर भरोसा ही नहीं हो रहा था कि कॉलोनी की दुकान का कोई व्यक्ति उनकी  बेटी को साथ इस तरीके से पत्र  थमा सकता है। मां तुरंत दुकानदार के पास पहुंची, लेकिन विशेष समुदाय का वह दुकानदार पीड़िता की मां को देखते ही रफू चक्कर हो गया। आरोपी की पत्नी ने मौका पाकर पुलिस को बुला लिया और मामले को दबाने का प्रयास किया। 

पीड़िता की मां ने काटा हंगामा
पीड़िता की मां ने इस घटना पर जमकर कॉलोनी में हंगामा काटा, इस घटना की जानकारी पर कॉलोनी के और भी लोग इकट्ठे हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही सराय ख्वाजा पुलिस चौकी इंचार्ज भी पहुंच गए। कॉलोनी वासियों ने चौकी इंचार्ज से कहा कि हमारी बहन-बेटियों की इस तरह विशेष समुदाय के लोगों द्वारा गंदी हरकत की जाएगी तो चुप नहीं रहेंगे। उधर चौकी इंचार्ज ने पूरा भरोसा दिया है कि पीड़ित परिवार को पूरा इंसाफ दिया जाएगा।

आगरा पुलिस की विशेष सतर्कता
इस प्रकरण और अन्य मामलों को लेकर जब मिशन शक्ति एवं महिला अपराध की प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त सुकन्या शर्मा से उत्तर प्रदेश टाइम्स ने बात की तो उनका कहना था कि मिशन शक्ति के अंतर्गत स्कूल कॉलेज में छात्राओं को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इस जागरूकता का असर यह है कि अब बेटियां बेबाकी के साथ अपनी मां और पिता से बेड टच की जानकारी साझा कर रही हैं। जब उनसे शाहगंज क्षेत्र की घटना के बारे में जानना चाहा तो उन्होंने कहा पुलिस पीड़ित पक्ष को हर संभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन कई मामलों में पीड़ित पक्ष लोक लाज और बच्ची की इज्जत के चलते प्राथमिकी दर्ज कराने में पीछे हट जाता है तो पुलिस भी मजबूर हो जाती है।

मिशन शक्ति अभियान जारी
एसीपी सुकन्या शर्मा ने कहा कि पुलिस ऐसे प्रकरण में काउंसलिंग भी करती है, पुलिस की काउंसलिंग के बाद कई मामलों में पीड़ित पक्ष द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई गई हैं। उन्होंने कहा कि जब तक पीड़ित पक्ष सामने नहीं आएगा, तब तक पुलिस भी कुछ नहीं कर सकती। उन्होंने ऐसे परिवारों के लिए कहा कि पीड़ितों को हर हाल में पुलिस में एफआईआर दर्ज करानी चाहिए नहीं तो ऐसे अपराधियों के हौसले बुलंद हो जाते हैं और वह अन्य वारदातों को अंजाम दे देते हैं। इसलिए ऐसे मामलों में समाज के बीच जिम्मेदारी बनती है कि वह पीड़ित पक्ष की हौसला अफजाई करें। 

Also Read

पर्यटन पुलिस ने की मदद, ढूंढकर सुपुर्द किया सामान

24 Oct 2024 08:15 PM

आगरा ऑस्ट्रेलियाई नागरिक का कीमती बैग छूटा : पर्यटन पुलिस ने की मदद, ढूंढकर सुपुर्द किया सामान

वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा में प्रतिदिन हजारों सैलानी ताजमहल और अन्य पुरातात्त्विक स्मारकों का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। इनमें अच्छी खासी संख्या विदेशी पर्यटकों की भी होती है। कई बार विदेशी पर्यटक आगरा भ्रमण के दौरान अपनी कीमती वस्तुएं भूल जाते हैं। और पढ़ें