आज निकलेगी उत्तर भारत की सबसे बड़ी रामबारात : AI तकनीक से मुस्कुराएंगे रामलला, 121 झांकियां होंगी शामिल

AI तकनीक से मुस्कुराएंगे रामलला,  121 झांकियां होंगी शामिल
UPT | राम बारात

Sep 28, 2024 13:51

यह बारात शनिवार को दोपहर दो बजे रावतपाड़ा चौराहे से शुरू होगी, जिसमें भगवान श्री राम अपने भाइयों के साथ नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इस बार का उद्देश्य है कि बारात दिन के समय निकाली जाए...

Sep 28, 2024 13:51

Short Highlights
  • आगरा में आज राम बारात निकाली जाएगी
  • राम बारात को लेकर शहर में रूट डायवर्जन किया गया है
  • आयोजन में  121 झांकियां शामिल होंगी
Agra News : आगरा में आज उत्तर भारत की सबसे बड़ी रामबारात का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें 121 झांकियां शामिल होंगी। यह बारात शनिवार को दोपहर दो बजे रावतपाड़ा चौराहे से शुरू होगी, जिसमें भगवान श्री राम अपने भाइयों के साथ नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इस बार का उद्देश्य है कि बारात दिन के समय निकाली जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका हिस्सा बन सकें और समय पर अपनी मंजिल तक पहुंच सकें।

एरावत हाथी के रथ पर सवार होंगे राम
रामलीला कमेटी के अध्यक्ष विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि श्री राम के स्वरूप को उनके अनुज भाइयों, शत्रुघ्न, भरत और लक्ष्मण के साथ फूलों से सजे रथ पर यात्रा के लिए सजाया गया है। भगवान राम एरावत हाथी के रथ पर सवार होंगे, जबकि भरत और शत्रुघ्न के स्वरूप कमल रथ पर और लक्ष्मण के स्वरूप के रथ पर शेषनाग की आकृति होगी।



एआई की तकनीक से मुस्कुराएंगे रामलला
इस रामबारात की शुरुआत भगवान गणेश की सवारी से होगी, जो लाला चन्नोमल की बारादरी से निकलकर रावतपाड़ा चौराहे पर पहुंचेगी। इसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी चांदी के रथ पर सवार होंगे। बारात में शामिल नई तकनीक के चलते AI का उपयोग करके बनाई गई झांकी में रामलला मुस्कुराते और आंख झपकाते हुए दिखाई देंगे। इस वर्ष नीम करौरी बाबा और ओंकारेश्वर की झांकी भी इस आयोजन में शामिल की गई है।

राम बारात की विशेषताएं
इस बार राम बारात में भगवान राम का स्वरूप जयपुर के महरून और गुलाबी रंग के कोट में सजेगा। श्री राम के मुकुट का वजन करीब 5.5 किलो होगा, जबकि लक्ष्मण का मुकुट 4 किलो और भरत और शत्रुघ्न के मुकुट का वजन लगभग 2.5-2.5 किलो रखा जाएगा। इस भव्य बारात में 121 झांकियां, 15 रोड शो और दो अखाड़े शामिल होंगे, जिससे आयोजन का महत्व और भी बढ़ जाएगा।

ध्यान आकर्षित करेगी ओलंपिक पदक विजेताओं की झांकी
बारात में 12 बैंड भी शामिल होंगे, जो इसका आनंद और भव्यता बढ़ाएंगे। इसके साथ ही, 12 घोड़े बारात की अगुवाई करेंगे, जो पूरे माहौल को जीवंत बनाएंगे। शिव बारात का रोड शो 22 कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा, जबकि उज्जैन के महाकाल की टीम भी अपनी झांकी के साथ शामिल होगी। राम बारात में 110 फीट की तिरंगा यात्रा का आयोजन भी होगा, जो देशभक्ति का प्रतीक होगी। इसके अलावा, भारत-पाक युद्ध की झांकी और ओलंपिक पदक विजेताओं की झांकी भी दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगी, जिससे यह बारात और भी विशेष बन जाएगी।

रामबारात का रूट
रामबारात की शुरुआत रावतपाड़ा चौराहे से होगी और यह जौहरी बाजार, सुभाष बाजार, दरेसी, छत्ता बाजार, कचहरी घाट, बेलनगंज, और धूलियागंज से होते हुए छिली ईंट घटिया पहुंचेगी। इस दौरान भगवान के स्वरूप एक विशेष स्थान, बीपी ऑयल मिल, में आधे घंटे का विश्राम करेंगे। इसके बाद बारात फुलट्टी बाजार, सेब का बाजार, किनारी बाजार और कसेरट बाजार होते हुए वापस रावतपाड़ा लौट आएगी। इस यात्रा का मार्ग दर्शकों के लिए विशेष रूप से आकर्षक होगा।

रामबारात के लिए यातायात डायवर्जन
रामबारात के चलते बिजलीघर चौराहे से मदीना होटल तिराहे की दिशा में कोई भी वाहन नहीं चल सकेगा। इसके अलावा, हाथीघाट से दरेसी नंबर दो और तीन की तरफ से रावतपाड़ा की ओर जाने वाले वाहनों पर भी रोक लगा दी गई है। बेलनगंज चौराहे से घटिया आजम खां तक किसी भी प्रकार के वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा, रविवार को रामबारात मन:कामेश्वर मंदिर से कोठी मीना बाजार स्थित जनकपुरी के लिए प्रस्थान करेगी। इस दौरान मन:कामेश्वर मंदिर, सुभाष बाजार, पचकुइंया, अग्रसेन भवन और लोहामंडी रोड तक वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। यह सभी उपाय बारात के आयोजन को सुचारु और सुरक्षित बनाने के लिए किए गए हैं।

पार्किंग की व्यवस्था
इस आयोजन के लिए पार्किंग की व्यवस्था कुछ प्रमुख स्थानों पर की गई है। जिसमें बारहखंभा, भोगीपुरा चौराहा, रुई की मंडी, तहसील चौराहा, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, एमजी रोड, पचकुइंया और लोहामंडी की तरफ से आने वाले वाहनों को जीआईसी मैदान में पार्क किया जाएगा।  वहीं, बोदला चौराहा, मारुति एस्टेट, पृथ्वीनाथ फाटक, सीओडी और रामनगर पुलिया की ओर से आने वाले वाहनों को उमंग वाटिका (साकेत चौराहे के पास) में पार्क किया जाएगा। 

Also Read

जानलेवा हमले के आरोपी संग खिंचवाई तस्वीर, लोगों ने की कार्रवाई की मांग

28 Sep 2024 02:30 PM

मैनपुरी महिला थाना प्रभारी की फोटो वायरल : जानलेवा हमले के आरोपी संग खिंचवाई तस्वीर, लोगों ने की कार्रवाई की मांग

इस फोटो के सामने आने से लोगों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि पुलिस और अपराधी के बीच थाने में गठजोड़ चल रहा है। बता दें कि इससे पहले भी भाजपा के नेताओं ने महिला थाना प्रभारी की कैबिनेट मंत्री से शिकायत की थी... और पढ़ें