Agra News : जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में सिंचाई बंधु की बैठक संपन्न, नहरों पर लगे विद्युत पोल हटाने के दिए निर्देश...

जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में सिंचाई बंधु की बैठक संपन्न, नहरों पर लगे विद्युत पोल हटाने के दिए निर्देश...
UPT | जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया

Jun 12, 2024 02:08

किसानों को वितरित किये जाने हेतु धान, ढेचा, मूंग, उड़द के बीज ब्लॉकों पर उपलब्ध है तथा पंजीकृत किसान 50 प्रतिशत तथा जिप्सम के बीज को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर उक्त बीजों को खरीद सकते हैं...

Jun 12, 2024 02:08

Agra News : जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागर में सिंचाई बन्धु बैठक आयोजित हुई। बैठक में सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, नलकूप विभाग, लघु सिंचाई विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग, जल-निगम आगरा, के अधिकारी उपस्थित रहे तथा अधिशासी अभियन्ता, निचली मांट शाखा खण्ड गंगा नहर, मथुरा एवं सिंचाई खण्ड, हाथरस अनुपस्थित रहे। जिस पर अध्यक्ष मंजू भदौरिया द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी तथा कारण बताओ नोटिस निर्गत करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में जनपद आगरा में चल रही महत्वाकांक्षी परियोजना पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता ने अवगत कराया कि आगरा, श्यामौ एवं गढसानी को आदर्श नहर बनाया जाने हेतु शासन से बजट की मांग की गयी है। बजट प्राप्त होते ही उक्त नहरों को आदर्श नहर बनाने के लिए कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।  
 
स्कूल टाइम में बिजली की कटौती न किया जाए
जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिये गये कि रा. सिकन्दरा, रा. टर्मिनल, रा.इरादतनगर को भी आदर्श नहर बनाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने अवगत कराया कि सरकार द्वारा भीषण गर्मी के मद्देनजर बिजली को रोस्टर फ्री कर दिया है। जिसके तहत् 24 घण्टे बिजली की निर्वाध आपूर्ति शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में की जायेगी। जहां बिजली सुधार/पोल बदलने के कार्य होने हैं, वहीं पर बिजली का शट डाउन/कटौती की जायेगी। विद्युत पोलों पर केबिल बदलने का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिये कि भीषण गर्मी के मद्देनजर शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में जहां स्कूल है वहां पर स्कूल टाइम में बिजली की कटौती नहीं की जाए एवं जहां आवश्यक हो वहीं बिजली की कटौती की जाए। जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया द्वारा निर्देशित किया गया कि बार-बार निर्देशित करने के बाबजूद भी नहरों पर लगे विद्युत पोल नहीं हटाये जा रहे हैं, जल्द ही नहरों पर से पोल हटाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कृषि विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि 376 ग्राम पंचायतो में किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत् किसानों को पशुपालन/उद्यान सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। पूर्व से चल रही डिजीटल क्रोप सर्वे (आधुनिक फसल निरीक्षण) का कार्य रवी फसल का कार्य पूर्ण हो चुका है। वर्तमान में चल रही जायद की फसल का कार्य भी लगभग 18 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। 
 
इस वर्ष 1,4,90,100 वृक्षारोपण करने का लक्ष्य
बताया गया कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 2,67,889 किसानों को 17वीं किस्त के रूप में दिया जाना है। जल्द ही किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में हस्तानान्तरित कर दी जायेगी। पंजीकृत किसानों में से शेष 52,035 किसानों की ई.के. वाई.सी. नहीं हुयी है। शेष किसानो की ई.के.वाई.सी. अतिशीघ्र पूर्ण कराकर लाभार्थी किसानों को 11वीं किस्त से 17वीं किस्त तक की सम्मान निधि किसानों के खाते में जमा कराने के निर्देश दिये। पीएम कुसुम योजना के तहत् लगने वाले सोलर पम्प के भी 99 टोकन कट चुके हैं, जल्द ही पात्र किसानों को लाभ मिल सकेगा। किसानों को वितरित किये जाने हेतु धान, ढेचा, मूंग, उड़द के बीज ब्लॉकों पर उपलब्ध है तथा पंजीकृत किसान 50 प्रतिशत तथा जिप्सम के बीज को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर उक्त बीजों को खरीद सकते हैं। वन विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस वर्ष 1,4,90,100 वृक्षारोपण करने का लक्ष्य है। जिसमें शहरी/ग्रामीण क्षेत्रो में वृक्षारोपण किया जायेगा। अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में वन विभाग की कितनी भूमि रिक्त है तथा उक्त पौधों को कहां-कहां लगाया जायेगा। प्रत्येक सिंचाई बन्धु बैठक में लगाये गये पौधो का भौतिक सत्यापन कर वास्तुस्थिति से मासिक बैठक में अवगत कराने के निर्देश दिये गये। 
 
एत्मादपुर ब्लॉक में तालाब का कार्य पूर्ण 
जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा जल निगम को निर्देश दिये गये कि “हर घर नल“ परियोजना के कार्यों को गुणवत्तापूर्वक तथा दिसम्बर 2024 तक हरहालत में पूर्ण कराया जाये। जहां-जहां पाईप लाइन के लिए सड़क खोदी जा रही है। उसको तुरन्त ही सही कराया जाये। जिससे किसी भी जन मानस को असुविधा का सामना न करना पड़ें। परियोजना के कार्य की मानिटरिंग कर रहे अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कम्पनी/ठेकेदार को कार्य को गुणवत्तापूर्वक कराने हेतु निर्देशित किया जाए तथा पाईप लाईन डालने हेतु खोदी जाने वाली सड़क को भी ठीक से बनवाया जाये। अध्यक्ष द्वारा ताज बैराज निर्माण खण्ड द्वारा प्रस्तावित बैराज की समीक्षा करने पर उपस्थित सहायक अभियन्ता द्वारा अवगत कराया कि ताज बैराज निर्माण हेतु अन्तिम अनापत्ति प्रमाण-पत्र एनएमसीजी द्वारा प्राप्त होने पर कार्य को अतिशीघ्र प्रारम्भ करा दिया जायेगा। लघु सिंचाई विभाग के अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि इस वर्ष 40 मीडियम बोरिंग, 04 चैकडेम (03 जगनेर एवं 01 फतेहाबाद), 01 तालाब जारूआ कटरा, अकोला ब्लॉक में बनाया जा रहा है। पूर्व मे बन रहे एत्मादपुर ब्लॉक में तालाब का कार्य पूर्ण हो चुका है।
 
तालाब के आस-पास वृक्षारोपण कराया जाए
 अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि एत्मादपुर ब्लॉक वाले तालाब के आस-पास वृक्षारोपण कराया जाये तथा जनपद के अन्तर्गत विभाग के कितने नाले/तालाब/चैकडेम है, अवगत कराया जाए। बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि उनके विभाग में संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रत्येक बैठक में उपलब्ध कराई जाये तथा संचालित योजनाओं के कार्य को मानकों के अनुरूप गुणवत्तापूर्वक कराये जाये। अंत में सभी अधिकारियों का धन्यवाद देते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा मंजू भदौरिया जिला पंचायत द्वारा की गयी।

Also Read

कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव सहमति के साथ पास किए गए

14 Jun 2024 11:24 PM

आगरा मंडलायुक्त की अध्यक्षता में सलाहकार समिति की 37वीं बैठक : कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव सहमति के साथ पास किए गए

भगवान टॉकीज से प्रतापपुरा चौराहा होते हुए रमाडा फ्लाईओवर तक लगभग 1.40 करोड़ की लागत से थीम पेटिंग का कार्य, मैट्रो ट्रैक के नीचे लगभग 3 करोड़ की लागत से फसाड़ लाईटिंग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी... और पढ़ें