Agra News : एके शर्मा ने कहा- यूपी के आगरा और प्रयागराज सहित 12 विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की मंजूरी

एके शर्मा  ने कहा- यूपी के आगरा और प्रयागराज सहित 12 विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की मंजूरी
UPT | नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा।

Aug 29, 2024 02:00

उत्तर प्रदेश के आगरा तथा प्रयागराज समेत 12 विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने को मंजूरी दी है, जिससे 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष तथा 30 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार...

Aug 29, 2024 02:00

Agra News : उत्तर प्रदेश के आगरा तथा प्रयागराज समेत 12 विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने को मंजूरी दी है, जिससे 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष तथा 30 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। ये औद्योगिक स्मार्ट सिटी नेशनल इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरिडोर प्रोग्राम के तहत बनाए जाएंगे। अब आगरा में आईटी आधारित तथा अन्य उद्योगों की राह खुल गई है, नॉन पॉलियूटिंग कैटेगरी उद्योग स्थापित किए जाएंगे। यह जानकारी नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री व आगरा प्रभारी मंत्री ए.के.शर्मा ने समीक्षा बैठक के दौरान सर्किट हाउस में जिला प्रशासन तथा जनपद के जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान दी। 
 
बैठक में प्रभारी मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि आगरा में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाए जाने हेतु लगाए जाने वाले उद्योगों को चिन्हित करने, लैंड बैंक की उपलब्धता सुनिश्चित करने आदि हेतु प्लानिंग कर रूपरेखा बनाए जाने हेतु जिलाधिकारी तथा मंडलायुक्त को निर्देशित किया है। 
 
बैठक में जनपद प्रभारी मंत्री ए के शर्मा ने मंडलायुक्त को एनजीटी, सुप्रीम कोर्ट, टीटीजेड इत्यादि की गाइडलाइन के बारे में जानकारी ली, मंडलायुक्त ने उपरोक्त के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ग्लास उद्योग, फाउंड्री उद्योग आदि उद्योग स्थापित किए जाने हेतु दी गई नियमों में छूट, तथा सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन जनहित याचिकाओं तथा उनके प्रभाव के बारे में अद्यतन जानकारी देते हुए कहा कि दस गुना पेड़ लगाए जाने के बाद ही पेड़ कटान की अनुमति मिलती है, उन्होंने यूपीसीडा के एक 1100 एकड़ के लैंड बैंक की जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त लैंड बैंक में कुछ पेड़ों के होने से उपयोग नहीं किया जा सका, अब पुनः यूपीसीडा ने वृक्षों को छोड़कर रिवाइज़ प्रस्ताव तैयार किया गया है। मंडलायुक्त ने मंडल के नगर निकायों में अधिशासी अधिकारियों तथा सफाई कर्मचारियों की कमी आदि से भी प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने विभिन्न स्थानों सर्किट हाउस, ताज नेचर वॉक, दयाल बाग रोड आदि में सीवर समस्या, नगर निगम सीमा विस्तार में छूटे क्षेत्रों से विकास कराने में आ रहे अवरोध आदि से अवगत कराया। 

 समस्याओं के बारे में जानकारी ली
बैठक में कैबिनेट मंत्री ने टीम बनाकर आगरा में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट हेतु प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में शासन द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति तथा समस्याओं के बारे में जानकारी ली। फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर ने विद्युत विभाग के संविदा कर्मियों को उनके गृह क्षेत्र से बाहर तैनात करने, उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराने आपराधिक रिकॉर्ड के कर्मियों को हटाने, जयपुर रोड स्थित लेदर पार्क प्रोजेक्ट में प्रगति न होने पर उस भूमि का किसी अन्य उद्देश्य यथा स्टेडियम आदि बनाए जाने हेतु उपयोग करने, पॉलीटेक्निक कॉलेज फतेहाबाद को प्रारंभ करने, अजीत नगर खेरिया एयरपोर्ट रोड पर जलभराव, किसानों की विभिन्न विद्युत संबंधी समस्याओं, तहसील बाह में विभिन्न गांवों हेतु संपर्क मार्ग की व्यवस्था आदि विषयों को रखा। 
 
प्रभारी मंत्री को विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने मऊ रोड स्थित नगर वन का कीठम तक विस्तार कर नाइट सफारी विकसित करने, पुराने शहर में टॉरेंट तथा डीवीवीएनएल द्वारा किरायेदारों के घरों के विद्युत कनेक्शन काटे जाने, आगरा शहर में छोटी, नव विकसित कॉलोनी व रिहायशी क्षेत्रों में सीवरेज पाइप लाइन की समस्या, विधान परिषद सदस्य विजय शिवहरे द्वारा शहर में संचालित अवैध बिना लाइसेंस रूफ टॉप होटल, रेस्टोरेंट आदि से उत्पन्न समस्या, कटरा गड़रियान वार्ड-1 में जलकल विभाग के कनेक्शन की समस्या, वायु बिहार रोड के निर्माण आदि को रखा। छावनी विधायक डॉ.जीएस धर्मेश ने आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु राशन कार्ड में कम से कम 06 यूनिट होने बालों के ही बनाए जाने की पात्रता को संशोधित करने, बूंदू कटरा हर घर जल योजना की धीमी प्रगति, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया जी ने बरौली अहीर रोड पर जलभराव, नाला निर्माण, नहरों की पटरी पर विद्युत पोल से हो रही समस्या को रखा।

खेरागढ़ से विधायक भगवान सिंह कुशवाह ने विद्युत विभाग की समस्या, क्षमता वृद्धि करने ग्रामीण सड़कों के निर्माण तथा भाजपा नगर अध्यक्ष भानु महाजन ने मदिरा की दुकानों को नियत समय में ही खोले जाने का सख्ती से अनुपालन कराने की बात रखी। महिला बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य के प्रतिनिधि ने कई क्षेत्रों के किसानों के विद्युत कनेक्शन शहरी क्षेत्रों में आजाने से शहरी टैरिफ लगाने की बात को रखा, विधायक छोटेलाल वर्मा तथा रानी पक्षालिका सिंह ने भी अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा। प्रभारी मंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तलब कर समस्याओं को गुणवत्तापूर्ण समाधान के कड़े निर्देश दिए।

मास्टर प्लान तैयार कर कार्य कराएं
आगरा प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों द्वारा शहर में जलभराव की समस्या पर निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी जलभराव वाले स्थलों को मौके पर जाकर चिह्नित करें, जलभराव के कारण, चॉक प्वाइंट आदि को शामिल कर मास्टर प्लान तैयार कर कार्य कराएं, नगर निगम सीमा विस्तार क्षेत्र में प्रमुख क्षेत्रों के छूट जाने की बात उठाए जाने पर मंत्री ने पुनः प्रस्ताव देकर सभी प्रमुख छूटे क्षेत्रों को शामिल किए जाने के निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में सांसद फतेहपुर सीकरी राजकुमार चाहर,  महापौर हेमलता दिवाकर, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, डॉ.जीएस धर्मेश, रानी पक्षालिका सिंह, छोटेलाल वर्मा, भगवान सिंह कुशवाह, विधान परिषद सदस्य  विजय शिवहरे, भाजपा नगर अध्यक्ष भानु महाजन मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी, जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, डीवीवीएनएल के एमडी नितीश कुमार, सीडीओ प्रतिभा सिंह, सीएमओ डॉ.अरुण श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे। 

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें