Agra News :  ताज की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही, प्रतिबंधित सामान लेकर पहुंच रहे पर्यटक, अफसर खमोश... 

ताज की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही, प्रतिबंधित सामान लेकर पहुंच रहे पर्यटक, अफसर खमोश... 
UPT | आगरा के ताजमहल परिसर में पर्यटक ले जा रहे प्रतिबंधित वस्तु।

Feb 21, 2024 11:19

मोहब्बत की निशानी ताजमहल की सुरक्षा में एक बार फिर बड़ी चूक सामने आई है। इस चूक के फोटो और वीडियो भी तेजी के साथ वायरल हो रहे हैं। वायरल फोटो में आप देख सकते हैं कि कैसे पर्यटक प्रतिबंधित वस्तुओं को अंदर ले जा रहे हैं।

Feb 21, 2024 11:19

Agra News : मोहब्बत की निशानी ताजमहल की सुरक्षा में एक बार फिर बड़ी चूक सामने आई है। इस चूक के फोटो और वीडियो भी तेजी के साथ वायरल हो रहे हैं। वायरल फोटो में आप देख सकते हैं कि कैसे पर्यटक प्रतिबंधित वस्तुओं को अंदर ले जा रहे हैं। वे खुलेआम वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कर रहे हैं। इन वॉयरल फोटो ने ताजमहल की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के सुरक्षा के दावों की पोल खोलकर रख दी है।

क्या है पूरा मामला
पूरा मामला ताजमहल से जुड़ा हुआ है। ताजमहल के अंदर सिर्फ मोबाइल ले जाने की अनुमति है। इसके अलावा कोई भी वस्तु पर्यटक ताजमहल परिसर में अंदर नहीं ले जा सकता है। लेकिन, ताज की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ की मौजूदगी में पर्यटक ट्राइपॉड से लेकर प्रतिबंधित वस्तुएं ताजमहल के अंदर ले जा रहे हैं। पर्स से लेकर ट्राइपॉड तक ताजमहल के अंदर पहुंच रहे हैं, जिन्हें फोटो में साफ देखा जा सकता है।

क्या कहते हैं पुरातत्वविद राजकुमार पटेल 
इस पूरे मामले को लेकर अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने यूपी टाइम्स को बताया कि बैग और ट्राइपॉड ताजमहल में ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है, लेकिन देसी विदेशी पर्यटक सेल्फी स्टिक ले जा रहे हैं और अंदर उसको ट्राइपॉड में कन्वर्ट कर लेते हैं। सेल्फी स्टिक ले जाने की अनुमति है, इसलिए रोक-टोक नहीं हो सकती। लेकिन, देखना होगा कि सेल्फी स्टिक से ट्राइपॉड बनाकर फोटोग्राफी के दौरान अन्य पर्यटकों को असुविधा तो नहीं हो रही है, अगर ऐसा है तो इसे प्रतिबंधित करने पर विचार किया जाएगा। 

जमकर हो रही लापरवाही
बताते चलें कि इस लापरवाही के चलते ही कुछ दिन पहले मलेशियायी पर्यटक दल ने अपने झंडे के साथ ताजमहल में फोटो सेशन करा लिया। उसका वीडियो और फ़ोटो वायरल होने पर एएसआई और सीआईएसएफ की फजीहतें हुईं थीं। इसके बाबजूद सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। ऐसा न हो कि किसी दिन सीआईएसफ को यह खानापूर्ति बहुत भारी पड़ जाए। 

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें