आगरा से बड़ी खबर : ताजमहल में बम की अफवाह से भगदड़, सुरक्षा बलों ने मोर्चा संभाला, कुछ पर्यटक... 

ताजमहल में बम की अफवाह से भगदड़, सुरक्षा बलों ने मोर्चा संभाला, कुछ पर्यटक... 
UPT | पर्यटकों को अस्पताल भेजते सुरक्षा बल के जवान।

Mar 29, 2024 17:46

ताजमहल में उस समय हड़कंप मच गया, जब जानकारी आई कि दो लोगों के पास बम जैसी वस्तु देखी गई है। बम की सूचना पर ताजमहल में अफरा-तफरी मच गई और पर्यटक इधर-उधर भागते...

Mar 29, 2024 17:46

Agra News : ताजमहल में उस समय हड़कंप मच गया, जब जानकारी आई कि दो लोगों के पास बम जैसी वस्तु देखी गई है। बम की सूचना पर ताजमहल में अफरा-तफरी मच गई और पर्यटक इधर-उधर भागते और दौड़ते दिखाई दिए। ताज महल में बम की सूचना पर आगरा पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। आगरा पुलिस, बम निरोधक दस्ता, सीआईएसएफ एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी पहुंच गईं। 

दिन में 11 बजे मिली बम की सूचना
ताजमहल के पूर्वी गेट पर शुक्रवार को दिन में लगभग 11 बजे सूचना मिली के दो संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिए हैं, जिनके पास बम जैसी घातक वस्तु प्रतीत हो रही है। जानकारी जब ताजमहल में पर्यटकों तक पहुंची तो पूरे ताज परिसर में अफरा-तफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे और चीखने लगे। ताजमहल में बम की सूचना पर स्थानीय पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने विभाग की मदद से सभी पर्यटकों को तक परिसर से बाहर निकाला और कई पर्यटकों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा। 

कुछ पर्यटकों को अस्पताल भेजा 
बम की सूचना मिलते ही क्यूआरटी, सीआईएसएफ के जवान भी मौके पर पहुंचे और भगदड़ की स्थिति को नियंत्रित करने और राज्य पुलिस, एएसआई और अन्य एजेंसियों की मदद से पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए संयुक्त अभियान शुरू किया गया। घायल पर्यटकों को एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया। बम की अफवाह फैलाने वाले संदिग्ध पर्यटकों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। 

ऐसे की गई मॉक ड्रिल
न न..., आप गलत समझ रहे हैं, ताजमहल में ऐसा कुछ नहीं हुआ। यह सिर्फ एक मॉक ड्रिल थी, जो अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला के निर्देशानुसार जिला आपदा विशेषज्ञ शिवम कुमार मिश्रा द्वारा शुक्रवार को, 'भगदड़' के परिदृश्य पर जिला प्रशासन, आगरा पुलिस एवं सीआईएसएफ के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल आयोजित की गई। मॉक ड्रिल के माध्यम से ताज की सुरक्षा व्यवस्था को भी परखा गया। इस दौरान यह भी देखा गया कि हताहत हुए लोगों को कितने समय में चिकित्सकीय उपचार मिल पाया और पुलिस कितने समय में ताजमहल में हुई भगदड़ को कंट्रोल कर पाई। ताजमहल में सीआईएसएफ और आगरा पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से मॉक ड्रिल आयोजित की जाती है।

मॉक ड्रिल में ये एजेंसियां भी शामिल
शुक्रवार को मॉक ड्रिल में सीआईएसएफ (क्यूआरटी, बीडीडीएस और अन्य सीआईएसएफ कर्मी), राज्य पुलिस, राज्य बीडीडीएस, राज्य अग्निशमन सेवा, राज्य स्वास्थ्य सेवा, जिला प्रशासन के प्रतिनिधि और एएसआई कर्मचारियों ने भाग लिया। 

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें