Agra News : समीक्षा में ड्रग विभाग की कलई खुली, अफसरों पर चाबुक, जानें क्यों भड़के डीएम... 

समीक्षा में ड्रग विभाग की कलई खुली, अफसरों पर चाबुक, जानें क्यों भड़के डीएम... 
UPT | समीक्षा बैठक में डीएम भानु चंद्र गोस्वामी।

Jul 25, 2024 16:47

जिले में ड्रग विभाग कितना सक्रियता से काम करता है, यह जगजाहिर है। ड्रग विभाग की नाकामियों एवं वसूली के चलते दवा बाजार में मोनोपोली चल रही है। ड्रग विभाग की कुछ दवा माफिया से सांठगांठ है। जिसके चलते...

Jul 25, 2024 16:47

Agra News : जिले में ड्रग विभाग कितना सक्रियता से काम करता है, यह जगजाहिर है। ड्रग विभाग की नाकामियों एवं वसूली के चलते दवा बाजार में मोनोपोली चल रही है। ड्रग विभाग की कुछ दवा माफिया से सांठगांठ है। जिसके चलते इन्हीं माफिया की दवाइयां मेडिकल स्टोर पर पाई जाती हैं। यही नहीं, आगरा के दवा बाजार में नकली एंटी रैबीज इंजेक्शन खुलेआम बिक रहा है। अब तो ड्रग विभाग लाइसेंस का सत्यापन तक नहीं कर रहा। यहां सब अवैध रूप से चल रहा है और जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए हैं। यह गंभीर आरोप और किसी ने नहीं, बल्कि आगरा केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने लगाए हैं। जिला आगरा केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशु शर्मा ने कलेक्ट्रेट में आयोजित औषधि एवं खाद्य सुरक्षा प्रशासन की समीक्षा बैठक के दौरान डीएम भानु चंद्र गोस्वामी के सामने लगाए। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी से केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने यहां तक कह दिया कि ड्रग निरीक्षक के दफ्तर में दलालों का बोलबाला है। 

डीएम ने जताई सख्त नाराजगी
ड्रग विभाग पर लगे गंभीर आरोपों पर भानु चंद्र गोस्वामी की भृकुटियां तन गईं। उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर नवनीत कुमार यादव और कपिल शर्मा को आड़े हाथों लिया। उन्होंने पूछा कि साल 2023-24 में कितने छापे मारे गए हैं। जवाब मिला, 30 दुकानों पर। 11 पर सील लगाई गई। डीएम ने लंबित मुकदमों की प्रगति पूछी तो ड्रग इंस्पेक्टर बगले झांकने लगे। डीएम के सवाल पर ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि 2009 से 2024 तक 164 मुकदमे लंबित हैं। केवल एक का निस्तारण हो सका है। जिलाधिकारी ने सख़्त नाराजगी जताई और तीन साल पुराने मामलों का तीन माह में निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही पर संबंधित के विरुद्ध शासन को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी जाएगी।

सैंपल की रिपोर्ट तलब की
डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने जिला खाद्य अभिहित अधिकारी शशांक त्रिपाठी और सीएफओ राजेश गुप्ता से प्रगति पूछी। उन्होंने बताया कि 2023-24 में 882 दुकानों पर नमूने लिए गए हैं। सभी नमूनों की वस्तुवार रिपोर्ट तलब की गई। डीएम ने सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक नियमित ड्रग व फूड इंस्पेक्टर को दफ्तर में जनसुनवाई के निर्देश दिए हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट पर भड़के डीएम
औषधि एवं खाद्य सुरक्षा शासन में तमाम खामियां एवं अव्यवस्था को लेकर डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ड्रग विभाग के नोडल अधिकारी व सिटी मजिस्ट्रेट पर भड़क गए। डीएम ने नोडल अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट वेद सिंह चौहान से पिछले 10 महीने में समीक्षा बैठक नहीं करने पर स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश गुप्ता के विरुद्ध कार्य में लापरवाही पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर अनूप कुमार, बीएसए जितेंद्र कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read

सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

7 Sep 2024 08:53 PM

मथुरा बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार : सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक राजेश चौधरी को जान से मारने की धमकी देने के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को यह धमकी सोशल मीडिया और फोन पर दी गई थी, जिस पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें