मंडलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण : खाद निरीक्षण केंद्रों पर पहुंचकर जांची स्थिति, मानकों का पालन न करने पर जताई नाराजगी

खाद निरीक्षण केंद्रों पर पहुंचकर जांची स्थिति, मानकों का पालन न करने पर जताई नाराजगी
UPT | मंडलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण

Oct 09, 2024 18:49

आगरा मण्डल की आयुक्त रितु माहेश्वरी ने आज जनपद फिरोजाबाद के टूण्डला क्षेत्र में खाद वितरण केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन भी उनके साथ मौजूद रहे।

Oct 09, 2024 18:49

Agra News : आगरा मण्डल की आयुक्त रितु माहेश्वरी ने आज जनपद फिरोजाबाद के टूण्डला क्षेत्र में खाद वितरण केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन भी उनके साथ मौजूद रहे। आयुक्त ने सबसे पहले आईएफएफडीसी सेंटर पर जाकर किसानों को वितरित की जा रही खाद की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी किसान को खाद बिना खतौनी और आधार कार्ड के न दी जाए।

मानक का पालन न करने पर जताई नाराजगी
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने किसानों से टेलिफोनिक वार्ता की, जिसमें उन्होंने धर्मेंद्र कुमार नामक किसान से बात की। किसान ने बताया कि उन्हें यहां उचित मूल्य पर खाद मिली है। आयुक्त ने इस बात पर नाराजगी जताई कि एक एकड़ पर दो बोरी खाद के मानक का पालन नहीं किया जा रहा है, जो गलत है। उन्होंने निर्देश दिया कि शासन के निर्देशों के अनुसार ही खाद की बोरी प्रदान की जाए और मानक से अधिक खाद न दी जाए। साथ ही, एक ही व्यक्ति को बार-बार खाद न दी जाए। आयुक्त ने विक्रेता को यह भी निर्देश दिया कि खाद खरीदते समय किसान के आधार, खतौनी और मोबाइल नंबर को रजिस्टर में अंकित किया जाए, ताकि खाद की कालाबाजारी रोकी जा सके। उन्होंने दुकान की पॉस मशीन की जांच की और स्टॉक रजिस्टर भी देखा।

पंक्ति में लगे किसानों से की बात
इसके बाद आयुक्त ने बहुउद्देश्यीय प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति बी पैक्स पमारी का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने पंक्ति में लगे किसानों से बातचीत की और उन्हें आश्वस्त किया कि सभी को खाद अवश्य उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने डीएपी खाद के गोदामों की भी जांच की और किसानों को दी जा रही खाद के रजिस्टर की जांच की। इस क्रम में उन्होंने कुछ किसानों से टेलिफोनिक वार्ता की और राजेंद्र सिंह नामक किसान से बात की। इसके बाद आयुक्त को यह जानकर संतोष हुआ कि किसान को उचित मूल्य पर खाद प्राप्त हुई है। हालांकि, रजिस्टर में खाद प्राप्त करने वाले किसानों के मोबाइल नंबर न होने पर उन्होंने नाराजगी जताई।

विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश
आयुक्त ने बहुउद्देश्यीय प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति नगला सूरज का भी निरीक्षण किया। यहां खाद वितरण की गति धीमी होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। रजिस्टर में खतौनी संख्या और मोबाइल नंबर न होने पर उन्होंने जिलाधिकारी को सचिव के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि यहां खाद वितरण की स्थिति अत्यंत खराब है, इसलिए खाद वितरण हेतु कैम्प लगवाने और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने हरेंद्र नामक किसान से टेलिफोनिक वार्ता की और यह जानकर नाराजगी जताई कि उसे मानक से अधिक खाद दी गई। आयुक्त ने निर्देश दिया कि खाद केवल मानक के अनुसार ही प्रदान की जाए।

15 अक्टूबर तक जारी रहेगा निरीक्षण
आयुक्त ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी को नैनो डीएपी तरल खरीदने के लिए दबाव नहीं बनाया जाए। उन्होंने लाइन में लगे किसानों को आश्वस्त किया कि उन्हें अवश्य खाद प्राप्त होगी और किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। अंत में, आयुक्त ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि बुवाई के इस मौसम में खाद का वितरण उचित तरीके से हो। इसलिए लगातार निरीक्षण किया जा रहा है, जो 15 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसके लिए राजस्व कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

Also Read

नरसिम्हानंद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग, शांति और भाईचारे का दिया संदेश

9 Oct 2024 05:52 PM

फिरोजाबाद धर्म गुरुओं ने आयोजित की प्रेस कॉन्फ्रेंस : नरसिम्हानंद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग, शांति और भाईचारे का दिया संदेश

फिरोजाबाद के सूर्या होटल में सर्वधर्म गुरुओं की तरफ से एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी धर्म गुरुओं ने एक शपथ पत्र जारी किया, जिसमें शांति और आपसी भाईचारे का संदेश दिया गया। और पढ़ें