Agra News : पुरातत्व विभाग के अधीक्षक पर मुकदमा, यूपी अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष खफा

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक पर मुकदमा, यूपी अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष खफा
UPT | यूपी अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष।

Oct 09, 2024 11:44

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग आगरा सर्किल के अधीक्षक पुरातत्वविद सहित दो के खिलाफ थाना जगदीशपुर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशफाक सैफी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने...

Oct 09, 2024 11:44

Agra News : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग आगरा सर्किल के अधीक्षक पुरातत्वविद सहित दो के खिलाफ थाना जगदीशपुर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशफाक सैफी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने ताजमहल, फतेहपुर सीकरी में अव्यवस्थाओं और फर्जीवाड़े को लेकर महानिदेशक पुरातत्व से शिकायत की थी। पुरातत्व विभाग के डीजी से की गई शिकायत के बाद पुरातत्व अधीक्षक बिफर गए। एएसआई के दो कर्मचारियों को भेजकर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया और धमकी दी गई। 

इसलिए ​की थी शिकायत
अशफाक सैफी थाना जगदीशपुरा के सत्य नगर के रहने वाले हैं। उन्होंने ताजमहल, फतेहपुर सीकरी और किला समेत अन्य ऐतिहासिक इमारतों में अव्यवस्थाओं, बंदरों के काटने, पर्यटकों के साथ हादसों के संबंध में 22 सितंबर को शिकायत की थी। अधीक्षक पुरातत्वविद पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाया। अब इस मामले में जांच की जा रही है।

एफिडेविट पर दस्तखत का दबाव बनाया
आरोप है कि 6 अक्टूबर की रात आठ बजे उनके पास पुरातत्व विभाग के दो कर्मी पहुंचे। दोनों कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें डाॅ. राजकुमार पटेल ने भेजा है। उसके बाद उन्होंने शिकायत वापस लेने के लिए कहा। एएसआई कर्मचारियों ने एक शपथ पत्र पर हस्ताक्षर का दबाव बनाया और मना करने पर परिणाम भुगतने की धमकी देकर चले गए। डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि पूर्व अध्यक्ष की तहरीर पर थाना जगदीशपुरा में मुकदमा दर्ज किया गया है। इस घटनाक्रम के बाद राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष असफाक सैफी ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री गजेंद्र शेखावत से मिलने का समय मांगा है। उनसे मिलकर पूरे घटनाक्रम से अवगत कराकर कार्रवाई की मांग की जाएगी।

Also Read