Mathura News : धूमधाम से निकली मुड़िया शोभायात्रा, 467 साल पहले से चली आ रही परम्परा

धूमधाम से निकली मुड़िया शोभायात्रा, 467 साल पहले से चली आ रही परम्परा
UPT | मुड़िया शोभायात्रा में शामिल लोग

Jul 21, 2024 15:50

मथुरा में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोवर्धन में भव्य मुड़िया शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस परंपरागत यात्रा में मुड़िया संत ढोल, मृदंग और खंजरी की थापों पर नाचते और गाते हुए नजर आए...

Jul 21, 2024 15:50

Mathura News : मथुरा में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोवर्धन में भव्य मुड़िया शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस परंपरागत यात्रा में मुड़िया संत ढोल, मृदंग और खंजरी की थापों पर नाचते और गाते हुए नजर आए, जो इस प्राचीन परंपरा का पालन कर रहे थे।

इन जगहों से होकर गुजरेगी यात्रा
गोवर्धन में हर साल आयोजित होने वाले पांच दिवसीय मुड़िया मेले का समापन मुड़िया यात्रा के साथ होता है। इस साल की शोभायात्रा चकलेश्वर स्थित श्रीराधा श्याम सुंदर मंदिर से बाबा रामकृष्ण दास जी महाराज की अगुवाई में निकाली गई। यात्रा राधा श्याम सुंदर मंदिर से शुरू होकर चकलेश्वर, दसविसा हरदेव जी मंदिर, बिजली घर, दानघाटी मंदिर, बड़ा बाजार और हाथी दरवाजा होते हुए अपने गंतव्य पर पहुंची। इस यात्रा में सैकड़ों संत, महात्मा, साधु, सन्यासियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया, और विभिन्न स्थानों पर यात्रा का स्वागत किया गया।

467 साल पुरानी परंपरा
यह परंपरा लगभग 467 साल पुरानी है, जब माधव गौड़ीय सम्प्रदाय के आचार्य श्रीपाद सनातन गोस्वामी श्री चैतन्य महाप्रभु के आदेश पर ब्रजभूमि आए। उन्होंने वृंदावन के बाद गोवर्धन को अपनी भजन-स्थली बनाया और यहीं पर अपने बालों का मुंडन कर भजन-साधना में लीन रहे। इसलिए उन्हें मुड़िया बाबा के नाम से जाना जाता है। गुरु पूर्णिमा के दिन उनके शरीर त्यागने के बाद, उनके अनुयायियों ने गुरु की आज्ञा के अनुसार अपने बालों का मुंडन कर मुड़िया शोभायात्रा का आयोजन किया और गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा की। तभी से यह परंपरा लगातार निभाई जा रही है।

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें