मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान : इनको भी दी गई भगवान परशुराम की तस्वीर...

इनको भी दी गई भगवान परशुराम की तस्वीर...
UPT | बच्चों को सम्मानित करते अतिथि

Jul 25, 2024 00:21

युवा ब्राह्मण सभा राया के तत्वावधान में आयोजित मेधावी छात्र छात्रा सम्मान समारोह सन्तों के सानिध्य में सम्पन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि भागवत भास्कर श्रीकृष्णचन्द शास्त्री ठाकुरजी महाराज, शांतिदूत...

Jul 25, 2024 00:21

Mathura News : युवा ब्राह्मण सभा राया के तत्वावधान में आयोजित मेधावी छात्र-छात्रा सम्मान समारोह सन्तों के सानिध्य में सम्पन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि भागवत भास्कर श्रीकृष्णचन्द शास्त्री ठाकुरजी महाराज, शांतिदूत पण्डित देवकीनंदन ठाकुर जी, भागवताचार्य डॉ. मनोज मोहन शास्त्री जी, भागवताचार्य विष्णु शरण महाराज, डॉ. लवी मैत्रीय महाराज रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री पण्डित श्याम सुंदर शर्मा ने की। 

बच्चों के लिए गौरव का क्षण
मेधावी छात्र छात्रा सम्मान सनरोह का विधिवत शुभारंभ मंच पर उपस्थित सभी अथितियों ने भगवान परशुराम के चित्रपट पर माल्यार्पण करते हुए किया। कार्यक्रम में उपस्थित ऐसे छात्र छात्राएं जिनके हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट में 70 प्रतिशत अंक थे। उन्हें युवा ब्राह्मण सभा के गौरव प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया। अतिथियों से मिले सम्मान से होनहार बच्चों ने अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में समाज का नाम रोशन करने वाले डॉक्टर्स, पत्रकार, अधिवक्ता एवं समाजसेवियों को भी भगवान परशुराम की तस्वीरे भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विप्र समाज के लोगों ने समाज के उत्थान को लेकर चर्चा की। 

सबसे सौम्य थे परशुराम
छात्र छात्राओं को सम्मानित करने के उपरांत ठाकुर देवकीनंदन महाराज ने सनातन को लेकर अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि मर्यादा परुषोतम का भव्य मन्दिर बन चुका है और मथुरा में लाला का भव्य मन्दिर बनेगा। भागवत भास्कर श्रीकृष्णचन्द शास्त्री जी महाराज ने आयोजकों को साधुवाद देते कहा कि समाज में यह प्रासंगिक है कि ब्राह्मण एक नहीं, लेक़िन मेरा मानना है कि ब्राह्मण से ज़्यादा एक कोई नहीं। उदारवादी परोपकारी ब्राह्मण के स्वभाव में है। भगवान परशुराम को लेकर तरह तरह की बातें की जाती हैं, लेक़िन वह सबसे सौम्य थे।

वृद्धाश्रम देखकर वेदना होती है
भागवताचार्य डॉ. मनोज मोहन शास्त्री ने कहा कि हर माता पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे आगे निकलें। यह सम्मान आपके दायित्व को बढ़ाता है और आगे सम्मान पाने के लिये प्रेरणा देता है। उनके द्वारा समाज की एकता को लेकर सेतु और दीवार का उदाहरण भी दिया। भागवताचार्य साध्वी डॉ. लवी मैत्रीय शर्मा ने अच्छे अंक पाने वाले बच्चों के लिए कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में भौतिक तरक़्क़ी करेंगे। भौतिकता के साथ साथ अपने संस्कारों संस्कृति, धर्म, मर्यादाओं का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जब वह वृन्दावन में वृद्धा आश्रमों को देखती हैं तो बड़ी ही वेदना होती है। आप कितने भी सामर्थ्यवान बन जाओ, लेकिन जब आपके माँ बाप वृद्धा आश्रमों में रहते हैं तो आपकी तरक्की शून्य है।

Also Read

सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

7 Sep 2024 08:53 PM

मथुरा बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार : सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक राजेश चौधरी को जान से मारने की धमकी देने के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को यह धमकी सोशल मीडिया और फोन पर दी गई थी, जिस पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें