बरसाना में राधारानी मंदिर तक पहुंचने का नया साधन : रोप-वे का सफल परीक्षण, 31 जुलाई कार्य पूरा करने का निर्देश

रोप-वे का सफल परीक्षण, 31 जुलाई कार्य पूरा करने का निर्देश
UPT | रोपवे ट्रॉली

Jul 28, 2024 12:56

बरसाना राधरानी मन्दिर जाने के लिये सरकार की रोपवे योजना जल्द शुरू हो जाएगी।इसका ट्रायल सफ़ल हो गया है।इसका उद्घाटन सूबे के मुखिया कर सकते हैं।

Jul 28, 2024 12:56

Mathura News : मथुरा के बरसाना में स्थित प्रसिद्ध राधारानी मंदिर तक पहुंचने का एक नया और आधुनिक साधन जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होने वाला है। ब्रह्मांचल पर्वत पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए निर्मित रोप-वे का लोड परीक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है, जिससे इसके शीघ्र ही जनता के लिए खोले जाने की संभावना बढ़ गई है।

अंतिम चरण में है परियोजना
यह परियोजना, जिसका शिलान्यास 2016 में किया गया था, अब अपने अंतिम चरण में है। 210 मीटर लंबा और 50 मीटर ऊंचा यह रोप-वे श्रद्धालुओं को मंदिर तक आसानी से पहुंचाएगा। इसमें 12 ट्रॉलियां लगाई गई हैं, जिनमें से प्रत्येक में 6 यात्री बैठ सकते हैं। इस प्रकार, एक बार में 72 श्रद्धालु मंदिर तक पहुंच सकेंगे।

तकनीकी रूप से सुरक्षित रोप-वे 
शनिवार को राधारानी प्राइवेट रोप-वे कंपनी के कमिश्नर इंजीनियर मिस्टर मित्रा और निदेशक अभय अवस्थी ने स्वयं ट्रॉली में बैठकर लोड परीक्षण किया। यह परीक्षण सफल रहा, जो इस बात का संकेत है कि रोप-वे तकनीकी रूप से सुरक्षित और उपयोग के लिए तैयार है।


31 जुलाई कार्य पूरा करने का निर्देश
मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण (एमवीडीए) ने कंपनी को 31 जुलाई तक सभी कार्य पूरा करने का निर्देश दिया था। कंपनी ने समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लिया है। अब अगला कदम एमवीडीए से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करना है। इसके लिए कंपनी जल्द ही एमवीडीए को एक औपचारिक पत्र भेजेगी। कंपनी के निदेशक अभय अवस्थी ने बताया कि वे आशान्वित हैं कि 1 से 10 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस रोप-वे का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यह आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

मंदिर तक पहुंचना आसान
यह परियोजना न केवल श्रद्धालुओं के लिए मंदिर तक पहुंचना आसान बनाएगी, बल्कि बरसाना के पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ होने की उम्मीद है। साथ ही, यह वृद्ध और शारीरिक रूप से अक्षम श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से सहायक होगा, जो अब आसानी से मंदिर तक पहुंच सकेंगे।

Also Read

लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

5 Oct 2024 08:55 PM

फिरोजाबाद यूपी में अपराधियों को पुलिस का खौफ : लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

यूपी में अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ साफ नजर आ रहा है। फिरोजाबाद में एक लूट के दौरान घायल हुए आरोपी ने अपने परिजनों के साथ व्हीलचेयर पर थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण किया... और पढ़ें