Agra News : एसजीएसटी की साड़ी शोरूम पर रेड, 12 लाख टैक्स का डिमांड नोटिस थमाया...

एसजीएसटी की साड़ी शोरूम पर रेड, 12 लाख टैक्स का डिमांड नोटिस थमाया...
UPT | एसजीएसटी की साड़ी शोरूम पर रेड।

Oct 11, 2024 11:25

आगरा सहित पूरे देश में इस समय त्यौहारी सीजन चल रहा है, लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे फेस्टिवल सीजन में आगरा के चर्च रोड स्थित चर्चित फर्म सुरेशचंद्र दिनेशचंद्र साड़ी शोरूम पर स्टेट जीएसटी की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन...

Oct 11, 2024 11:25

Agra News : आगरा सहित पूरे देश में इस समय त्यौहारी सीजन चल रहा है, लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे फेस्टिवल सीजन में आगरा के चर्च रोड स्थित चर्चित फर्म सुरेशचंद्र दिनेशचंद्र साड़ी शोरूम पर स्टेट जीएसटी की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन विंग (एसआईवी) ने सर्वे की कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि राज्य जीएसटी विभाग को जानकारी मिली थी कि सुरेशचंद्र दिनेशचंद्र कंपनी द्वारा टैक्स की चोरी की जा रही है। इसी को लेकर आज जीएसटी ने रेड डाली है। एसजीएसटी द्वारा सुरेशचंद्र दिनेशचंद साड़ी शोरूम में शुरुआती जांच में ही ज्यादा आईटीसी, निरस्त फर्मों से खरीद, लेखा पुस्तकों में दर्ज स्टॉक और भौतिक सत्यापन में 1.50 करोड़ रुपये का अंतर पाया गया। इस पर 12 लाख रुपये की टैक्स मांग की गई है।

14 घंटे तक चला सर्वे
स्टेट जीएसटी के एडिशनल कमिश्नर, ग्रेड वन मारुति शरण चौबे के निर्देशन में एसआईबी के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड 2 की टीम ने सुरेशचंद्र दिनेशचंद्र साड़ी शोरूम के चर्च रोड और फव्वारा स्थित शोरूम और ऑफिस की जांच की। एसआईवी का सर्वे 14 घंटे तक चला। स्टेट जीएसटी टीम को आईटीसी ज्यादा लेने का दावा, निरस्त फर्मों से खरीद, कैश सेटऑफ में कमी और एकाउंट बुक में दर्ज स्टॉक में अंतर मिला। वहीं, भौतिक सत्यापन में जब साड़ियों का स्टॉक जांचा तो 1.50 करोड़ रुपये का अंतर मिला।

45 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी 
एडिशनल कमिश्नर मारुति शरण चौबे ने बताया कि पोर्टल पर शिकायत और रिटर्न की जांच की गई। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से जांच के बाद सुरेशचंद्र दिनेशचंद्र फर्म पर सर्वे किया गया। इसमें 45 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए। जांच के दौरान मिले कागजातों, स्टॉक रजिस्टर, कंप्यूटर रिकॉर्ड को जब्त कर लिया गया है।

बीते साल में दिखाई 57 करोड़ की बिक्री
स्टेट जीएसटी के अधिकारियों के मुताबिक फर्म ने बीते साल 57 करोड़ रुपये की बिक्री दिखाई है। सर्वे के दौरान नियमों को लेकर तकरार भी हुई। टीम ने 12 लाख रुपये टैक्स की मांग निकाली है, जिसे जमा कराने से इंकार कर दिया गया। जांच टीम में एसआईवी से ज्वाइंट कमिश्नर प्रमोद दुबे, बीडी शुक्ला, डिप्टी कमिश्नर जेपी सिंह, आरएन मिश्रा, असिस्टेंट कमिश्नर कमलेश तिवारी और विनीता श्रीवास्तव मौजूद रहीं।

Also Read

120 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं पर चल रहा है काम

11 Oct 2024 05:56 PM

मथुरा ब्रज में पर्यटन सुविधाओं के विकास पर जोर : 120 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं पर चल रहा है काम

बृज में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बृज तीर्थ विकास परिषद 120 करोड़ की परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिससे आने वाले समय मे बृज के विकास की नई तस्वीर सामने आएगी। स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी सुविधाएं मिलेंगी। और पढ़ें