ताजमहल में गुस्ल की रस्म के साथ शाहजहां का उर्स शुरू : पर्यटकों को मिलेगी फ्री एंट्री, देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की असली कब्र

पर्यटकों को मिलेगी फ्री एंट्री, देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की असली कब्र
UPT | शाहजहां व मुमताज की कब्र पर फूलों की चादरपोशी की गई।

Feb 06, 2024 17:58

मुगल शहंशाह शाहजहां का उर्स मंगलवार दोपहर से शुरू हो गया। पहले दिन गुस्ल की रस्म निभाई गई। उर्स के दौरान यानी आज से तीन दिनों तक किसी को भी ताजमहल देखने के लिए टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। 

Feb 06, 2024 17:58

Short Highlights
  • मुगल शहंशाह शाहजहां का उर्स हर साल हिजरी कैलेंडर के रजब माह में मनाया जाता है
  • इस वर्ष यह 6,7 और 8 फरवरी को है, जिसमें शाहजहां का 369 वां उर्स मनाया जा रहा  
  •  उर्स में आखिरी दिन आठ फरवरी को चादरपोशी का दौर देर शाम तक चलेगा
Agra News :  तमाम विवादों और विरोध के बावजूद ताजनगरी में आज मंगलवार दोपहर से गुस्ल की रस्म के साथ मुगल बदशाह शहंशाह शाहजहां का 369 वां उर्स शुरू हो गया। सबसे पहले ताजमहल के तहखाने में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रें खोली गईं। दोनों कब्र पर फूलों की चादरपोशी की गई। इसके बाद अजान के बाद फातिहा पढ़ा गया और अमन चैन की दुआ की गई। 

मनाया जा रहा है 369 वां उर्स
बता दें कि, मुगल शहंशाह शाहजहां का उर्स हर साल हिजरी कैलेंडर के रजब माह में मनाया जाता है। इस वर्ष यह तारीख 6, 7 और 8 फरवरी को है, जिसमें शहंशाह शाहजहां का 369 वां उर्स मनाया जा रहा है। उर्स में आखिरी दिन आठ फरवरी को कुल के छींटों के साथ कुरानख्वानी, फातिहा और चादरपोशी होगी। इस दिन चादरपोशी का दौर देर शाम तक चलेगा।

रस्मों के साक्षी भी बन सकेंगे टूरिस्ट्स
मुगल बादशाह शहंशाह शाहजहां के 369 वें उर्स में मंगलवार दोपहर दो बजे उर्स के चलते जायरीन और पर्यटकों को फ्री एंट्री मिली। उर्स सेलीब्रेशन कमेटी समेत अन्य कमेटी और एएसआई के कर्मचारियों पहुंचे। इस दौरान हर किसी को ताजमहल में फ्री एंट्री दी जाएगी। यानी आज से तीन दिनों तक किसी को भी ताजमहल देखने के लिए टिकट नहीं खरीदने पड़ेंगे। उर्स के दौरान ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक ताज का दीदार भी पाएंगे और बादशाह शाहजहां और उनकी बेगम के मकबरे को भी पास से देख पाएंगे। यही नहीं टूरिस्ट्स उर्स के दौरान होने वाली रस्मों के साक्षी भी बन सकेंगे। 

पहले दिन ये रस्म निभाई जाएगी
उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि उर्स के पहले दिन यानी आज गुस्ल की रस्म निभाई जाएगी। इसके बाद अजान होती है। दूसरे दिन सात फरवरी को संदल और मिलाद शरीफ की रस्में निभायी जाएंगी, साथ ही संदल की रस्म में चंदन का लेप लगाया जाता है।

कर्मचारियों के साथ ही 100 वालंटियर लगाए 
शाहजहां के उर्स के दौरान ताजमहल परिसर में व्यवस्था बेहतर रखने के लिए कर्मचारियों के साथ ही 100 वालंटियर लगाए गए हैं, जो उर्स में जायरीन और पर्यटकों की हर संभव मदद कर रहे हैं। दोपहर दो बजे उर्स की रस्म और आमजन के लिए ताजमहल खुल गया। इस दौरान ताजमहल में सभी की फ्री एंट्री रहेगी। इसके साथ ही सात फरवरी (बुधवार) को दोपहर दो बजे से जायरीन और पर्यटकों की ताजमहल में फ्री एंट्री रहेगी। फिर, आठ फरवरी (गुरुवार) सूर्योदय से सूर्यास्त तक ताजमहल में उर्स के जायरीन और पर्यटकों की फ्री रहेगी।

इन वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं
एएसआई की ओर से जायरीन और आम पर्यटकों उर्स के दौरान अपने साथ ताजमहल में प्रतिबंधित वस्तु सिगरेट, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब, 36 इंच से बड़ा ढोल, बैंड-बाजा, पेचकस, लाइटर, चाकू समेत अन्य सामान नहीं ले जा सकेंगे। यह सभी वस्तुएं आम दिन भी ताजमहल की सुरक्षा दृष्टिगत प्रतिबंधित रहती हैं।

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें