आगरा से बड़ी खबर : एसटीएफ ने फर्जी अंक तालिका बनाने वाले गिरोह को दबोचा, खुल सकते हैं कई बड़े राज

एसटीएफ ने फर्जी अंक तालिका बनाने वाले गिरोह को दबोचा, खुल सकते हैं कई बड़े राज
Uttar Pradesh Times | पकड़ा गया फर्ज़ी डिग्री बनाने वाला गिरोह

Jan 11, 2024 21:32

उत्तर प्रदेश के कई नामचीन विश्वविद्यालयों और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की फर्जी अंकतालिकाएं बनाने वाले गैंग को आगरा एसटीएफ ने पकड़ने में सफलता हासिल की है। आगरा एसटीएफ यूनिट के सी.ओ. उदय प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपियों की गिरफ़्तारी बीते बुधवार को ताजगंज के देवरी रोड स्थित रचना पैलेस से हुई है।

Jan 11, 2024 21:32

Short Highlights
  • एसटीएफ ने गैंग के सरगना सहित चार लोगों को दबोचने में सफलता हासिल की।
  • आगरा एसटीएफ गैंग के मुखिया की फोन डिटेल निकालने में जुटी।
  • एसटीएफ में गैंग से 250 फर्जी अंक तालिकाओं के साथ-साथ विश्वविद्यालय की मोहरें भी की बरामद।
Agra News : डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय एक ऐसा विश्वविद्यालय है जहां से देश के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति पद तक पहुंच कर इस विश्वविद्यालय को गौरवान्वित किया है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से आंबेडकर विश्वविद्यालय बदनामी का दाग झेल रहा है। बहुजन समाज पार्टी की सरकार हो या फिर समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार, कोई भी सरकार इस विश्वविद्यालय की स्थिति को सुधार नहीं सकी है।  सरकार लगातार उच्च शिक्षा की गुणवत्ता एवं विश्वविद्यालय प्रशासन को सुधारने का प्रयास करती हुई दिखाई देती है लेकिन उनके अधिकारी और कर्मचारी उनकी साख एवं छवि को बट्टा लगाने में कोई को कसर नहीं छोड़ रहे। यह एक बार फिर साबित हो गया है कि डॉक्टर आंबेडकर विश्वविद्यालय में आज भी सब कुछ ठीक नहीं है। उत्तर प्रदेश की एसटीएफ टीम ने एक ऐसे गिरोह को दबोचने में सफलता हासिल की है जो आंबेडकर विश्वविद्यालय के साथ-साथ देश के अन्य नामचीन विश्वविद्यालय एवं हाई स्कूल एवं इंटर की फर्जी अंक तालिकाओं को युवाओं को बेचने का काम करता था।आगरा में एसटीएफ ने ऐसे ही फर्जी अंकतालिका बनाने वाले गिरोह के सरगना सहित अन्य चार लोगों को होटल से दबोचा है। जिनसे कई विश्वविद्यालयों की फर्जी अंकतालिकाएं और मोहरे बरामद की गई हैं।पकड़े गए आरोपियों में आगरा विश्विद्यालय का कर्मचारी भी शामिल हैं।

यूपी के कई विश्वविद्यालयों के फर्ज़ी डिग्री बनाता था गिरोह
उत्तर प्रदेश के कई नामचीन विश्वविद्यालयों और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की फर्जी अंकतालिकाएं बनाने वाले गैंग को आगरा एसटीएफ ने पकड़ने में सफलता हासिल की है। आगरा एसटीएफ यूनिट के सी.ओ. उदय प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपियों की गिरफ़्तारी बीते बुधवार को ताजगंज के देवरी रोड स्थित रचना पैलेस से हुई है। एसटीएफ को मौके से कई विश्वविद्यालयों और माध्यमिक परिषद की फर्जी अंकतालिकाएं और मोहरे बरामद हुई हैं। पकड़े गए आरोपियों में एक डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का चतुर्थ श्रेणी बाबू अर्जुन भी शामिल है। इसके अलावा शिकोहाबाद की जेएस यूनिवर्सिटी का टेक्निकल बाबू मोहित गुप्ता, होटल रचना पैलेस में डेरा डालकर रहने वाला सरगना नेकराम सहित मधु नगर सदर निवासी पंकज शर्मा को गिरफ़्तार किया गया हैं। इस गैंग से डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की 250 से अधिक फर्जी अंकतालिकाएं मिली हैं। वही अन्य बड़े विश्वविद्यालयों की मोहरें और अंकतालिकाएं(मार्कशीट) एसटीएफ ने बरामद की हैं। एसटीएफ ने गिरोह से अंकतालिकाओं को छापने का सामान और एक कार भी बरामद की है।

इससे पहले भी पकड़े गए हैं ऐसे गिरोह
आगरा की एसटीएफ टीम गिरोह के सरगना नेकराम के मोबाइल की जांच कर रही है। जिससे कई बड़े राज खुलने की उम्मीद है। सरगना के तार आगरा विश्वविद्यालय के कई छोटे-बड़े कर्मचारियों से जुड़े है। जिनके सहारे फर्जी अंकतालिकाएं बनाने का एक बड़ा कॉकस चल रहा था। एसटीएफ जल्द कोई बड़ा खुलासा भी कर सकती है। इस गैंग के साथ कुछ छात्र नेताओं के भी जुड़े होने को आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। यह कोई पहला मामला नहीं है जब अंबेडकर विश्वविद्यालय से जुड़े किसी कर्मचारी को एसटीएफ या किसी एजेंसी ने दबोचा हो। आंबेडकर विश्वविद्यालय पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं यहां तक राज्यपाल ने भी यहां पर हो रहे कल खेल के कुलसी के लिए कई टीम एवं एसआईटी गठित की थी। बहरहाल, आगरा एसटीएफ टीम ने एक ऐसे गैंग को दबोचा है जो आगरा विश्वविद्यालय के कई राजों का खुलासा कर सकता है। गैंग के पकड़े जाने से इनको संरक्षण देने वाले कर्मचारी और अधिकारियों की हवाई यां उड़ी हुई हैं।

यह खबर भी पढ़ें :- विकास प्राधिकरण की ताबड़तोड़ कार्रवाई में तीन मंजिला भवन को किया सील, बिल्डर्स लॉबी में मचा हड़कंप

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें