Agra News : डीएपी की किल्लत को दूर करने को कमिश्नर ने मोर्चा संभाला, जानें क्या दिए निर्देश...

डीएपी की किल्लत को दूर करने को कमिश्नर ने मोर्चा संभाला, जानें क्या दिए निर्देश...
UPT | डीएपी बिक्री केंद्र की जांच करते अधिकारी।

Oct 09, 2024 10:32

आगरा मण्डल में डीएपी की उपलब्धता तथा सहकारी समितियों से डीएपी वितरण व्यवस्था के संबंध में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के निर्देश पर अपर आयुक्त न्यायिक (प्रथम) डाॅ. कंचन शरन और अपर आयुक्त न्यायिक (द्वितीय) मंजूलता...

Oct 09, 2024 10:32

Agra News : आगरा मण्डल में डीएपी की उपलब्धता तथा सहकारी समितियों से डीएपी वितरण व्यवस्था के संबंध में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी के निर्देश पर अपर आयुक्त न्यायिक (प्रथम) डाॅ. कंचन शरन और अपर आयुक्त न्यायिक (द्वितीय) मंजूलता ने सहकारी/निजी समितियों का निरीक्षण किया। समितियों पर अभिलेखों की जांच की तथा कमियों में सुधार लाने और किसानों को डीएपी मिलने में परेशानी न हो, इसके लिए संबंधित सचिव को निर्देश दिए। 

कमिश्नर ने खुद की थी छापेमारी
आगरा में डीएपी खाद की कालाबाजारी सामने आने पर सोमवार की शाम खुद मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने दो सहकारी समितियों पर टीम के साथ छापा मारा था। बरौली अहीर में स्टॉक रजिस्टर में गड़बड़ी, एक माह का रिकॉर्ड न मिलने पर सचिव की विभागीय जांच के निर्देश दिए। बमरौली कटारा में लापरवाही पर सचिव को निलंबित करने के आदेश दिए। मंडलायुक्त ने कहा कि अब खसरा खतौनी दिखाने के बाद ही डीएपी खाद दी जाए।

जांच में नहीं मिली गड़बड़ी
अपर आयुक्त न्यायिक (प्रथम) डॉ. कंचन शरन ने जनपद फिरोजाबाद में सहकारी समिति टूंडला पर डीएपी स्टॉक एवं वितरण कार्य का निरीक्षण किया। स्टॉक रजिस्टर का भौतिक सत्यापन करने पर डीएपी की उपलब्धता सहित पाई गई। किसानों की मांग को देखते हुए डीएपी स्टॉक के बाबत अवगत कराया गया कि जनपद स्तर से अगली खेप का आदेश जारी हो गया है, कल तक दूसरा स्टॉक आ जाएगा। उसके बाद सहकारी समिति बाघई का निरीक्षण किया। स्टॉक रजिस्टर में सत्यापन करने पर स्टॉक की उपलब्धता सही पाई गयी। वहां मौजूद किसानों से वार्ता की गई तो उन्होंने अवगत कराया कि डीएपी लेने में उन्हें कोई समस्या नहीं आ रही है।

यहां सब ठीक मिला
अपर आयुक्त न्यायिक (द्वितीय) मंजूलता ने सहकारी समिति अछनेरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण में देखा गया कि डीएपी क्रय करने वाले किसानों का खतौनी रिकॉर्ड और मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज नहीं किया जा रहा है। सचिव को पूर्ण अभिलेख लेने और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ही डीएपी विक्रय करने के निर्देश दिए। इसके अलावा अछनेरा मंडी समिति के पास इफको द्वारा संचालित खाद वितरण केंद्र का निरीक्षण किया गया। यहां भी अधिकतर किसानों की खतौनी और मोबाइल नंबर दर्ज नहीं किया जा रहे थे। दर्ज करने के निर्देश दिए गए। रैंडमली पांच किसानों से बात की गई, उनके द्वारा विक्रय रजिस्टर में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार ही डीएपी के बैग प्राप्त करने की पुष्टि की गयी। 

राशन की 18 दुकानों की जांच
इसके अलावा उपायुक्त खाद्य एवं रसद आगरा मण्डल तथा जिलापूर्ति अधिकारियों द्वारा आगरा, मथुरा, फ़िरोज़ाबाद और मैनपुरी जनपद में कुल 18 राशन की दुकानों का निरीक्षण किया गया, जिनमें से 4 राशन विक्रेताओं पर अनियमितता पाए जाने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। आगरा में विनय कुमार उपायुक्त खाद द्वारा शमशाबाद स्थित मेहरामपुर में राशन की दुकान का निरीक्षण किया गया। समिति के सदस्यों, अंत्योदय कार्डधारकों की सूची, रेट बोर्ड और स्टॉक बोर्ड अस्पष्ट प्रदर्शित पाए जाने पर विक्रेता को उपरोक्त सूचनाओं को पुनः पेंट करने हेतु निर्देशित किया गया। 

कठोर कार्रवाई की चेतावनी
तहसील फिरोजाबाद के आकलपुर में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण में राशन की दुकान पर बिक्री रजिस्टर न पाए जाने पर आरोप पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए। मथुरा नगर निगम क्षेत्र और अडूकी में हुए निरीक्षण में राशन की दुकान पर सूचना अंकित बोर्ड नहीं मिला। राशन विक्रेता को कठोर चेतावनी देते हुए बोर्ड पर सभी सूचनाओं को पेंट करने हेतु निर्देशित किया गया।

Also Read

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक पर मुकदमा, यूपी अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष खफा

9 Oct 2024 11:22 AM

आगरा Agra News : पुरातत्व विभाग के अधीक्षक पर मुकदमा, यूपी अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष खफा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग आगरा सर्किल के अधीक्षक पुरातत्वविद सहित दो के खिलाफ थाना जगदीशपुर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशफाक सैफी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने... और पढ़ें