advertisements
advertisements

Agra News : ताजमहल में पर्यटकों के सामने दो गाइडों के बीच जमकर हुई मारपीट, जानें क्या है मामला

ताजमहल में पर्यटकों के सामने दो गाइडों के बीच जमकर हुई मारपीट, जानें क्या है मामला
UPT | दो गाइडों के बीच हुई मारपीट।

May 16, 2024 20:39

गाइड हेमंत कुमार ने बताया कि शिल्पग्राम की पार्किंग में गाइड की बैठने की व्यवस्था है और यही से टोकन सिस्टम से सभी लोग काम करते हैं। पार्किंग में टूरिस्ट गाड़ी आई थी। टोकन के हिसाब से मेरा नंबर था जैसे ही मैं पर्यटक के पास पहुंचा तो वहां पर युवक आकर कहने लगा की यह मेरा क्लाइंट है।

May 16, 2024 20:39

Agra News : ताजमहल के दीदार के लिए देसी और विदेशी सैलानी प्रतिदिन हजारों की संख्या में पहुंचते हैं। शहर और प्रदेश के साथ-साथ देश की छवि खराब न हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने पर्यटन पुलिस की स्थापना की थी। इसके बावजूद लाइसेंसधारक गाइड और अवैध गाइडों के बीच में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। गुरुवार को भी पर्यटक को लेकर अवैध और लाइसेंसधारी गाइड के बीच में विवाद इतना बढ़ गया कि पर्यटकों के सामने ही जमकर मारपीट हुई। इससे वहां पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। दोनों लोगों के झगड़े को रोकने आए लोग भी मारपीट का शिकार हो गए। इस घटना के बाद लाइसेंसधारक गाइड पर्यटन थाने पहुंचे जहां उन्होंने एसीपी ताज सुरक्षा से शिकायत की और अपनी सुरक्षा की मांग की।

पैसे को लेकर हुआ विवाद
गाइड हेमंत कुमार ने बताया कि शिल्पग्राम की पार्किंग में गाइड की बैठने की व्यवस्था है और यही से टोकन सिस्टम से सभी लोग काम करते हैं। पार्किंग में टूरिस्ट गाड़ी आई थी। टोकन के हिसाब से मेरा नंबर था जैसे ही मैं पर्यटक के पास पहुंचा तो वहां पर युवक आकर कहने लगा की यह मेरा क्लाइंट है। मैंने कहा कि तू गाइड नहीं है तेरा क्लाइंट कहां से हो गया और विरोध किया तो वह कहने लगा कि ज्यादा बोल रहा है, चल ले जा इसको लेकिन आधे पैसे दे देना। बस इसी बात को लेकर विवाद बड़ा और झगड़ा शुरू हो गया।

कुल लोग कर रहे हैं दबंगई
पीड़ित लाइसेंसधारक गाइड हेमंत कुमार ने बताया कि शिल्पग्राम में कुछ लोगों की दबंगई चल रही है। उनका कहना है कि वह अधिकतर लोगों के साथ इसी तरह की हरकत को अंजाम देते हैं। जो लोग लड़ नहीं सकते वह चुपचाप उन्हें अपनी कमाई का हिस्सा भी दे देते हैं। इनमें से एक बजरंगी जो एक संगठन से भी जुड़ा हुआ है, वह तो गाइड भी नहीं है लेकिन फिर भी इसकी गाइडों से अवैध वसूली जारी है। 

पीड़ित ने जान का खतरा बताया
पीड़ित का कहना है कि आज इन दबंगों का विरोध किया है, तो अब जान माल का खतरा भी लगने लगा है। उन्होंने पुलिस से सुरक्षा मुहैया करने की मांग की। इस संबंध में सहायक पुलिस आयुक्त (पर्यटन सुरक्षा) सैयद अरीब अहमद ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि दो लोगों के बीच में झगड़ा हुआ था। एक पक्ष लाइसेंस धारी गाइड है वहीं दूसरे लोग बाहरी हैं। पर्यटक को लेकर दोनों में विवाद हुआ है। पीड़ित ने तहरीर दी है। तहरीर के आधार पर जांच कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। एसीपी ताज सुरक्षा सैय्यद अरीब अहमद ने कहा कि ताजमहल के आसपास किसी भी कीमत पर अराजकता का माहौल बनने नहीं दिया जाएगा। यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए है ना कि गुंडागर्दी करने वाले या अपराधिक किस्म के लोगों के लिए। इस मामले में प्राथमिक की दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिससे भविष्य में इस तरीके की गुंडई करने का कोई साहस न कर सके। 
 

Also Read

आगरा रेल डिवीजन में गतिमान और मालवा एक्सप्रेस के लोको पायलट एवं सहायक से बड़ी चूक, हो सकता था बड़ा हादसा

25 May 2024 03:23 AM

आगरा Agra News : आगरा रेल डिवीजन में गतिमान और मालवा एक्सप्रेस के लोको पायलट एवं सहायक से बड़ी चूक, हो सकता था बड़ा हादसा

भारतीय रेलवे लगातार ट्रेनों की रफ़्तार बढ़ाने को लेकर काम कर रहा है। गतिमान एक्सप्रेस देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसे पहले आगरा और नई दिल्ली के बीच दौड़ाया गया बाद में इसका विस्तार झांसी तक किया गया.. और पढ़ें