सितंबर की बारिश बन रही मुसीबत : रेल यातायात बाधित, स्कूलों में छुट्टी

रेल यातायात बाधित, स्कूलों में छुट्टी
UPT | रेल

Sep 19, 2024 16:49

उत्तर प्रदेश के आगरा और आसपास के क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश का असर न केवल सड़कों पर ही नहीं बल्कि रेलवे ट्रैक और विद्यालयों पर भी हो रहा है।

Sep 19, 2024 16:49

Agra News : उत्तर प्रदेश के आगरा और आसपास के क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश का असर न केवल सड़कों पर ही नहीं बल्कि रेलवे ट्रैक और विद्यालयों पर भी हो रहा है। इटावा-भांडई रूट पर बाह से रेलवे ट्रैक के नीचे पांच जगहों पर मिट्टी खिसक गई है । जिससे यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिसके कारण कई रूट पर ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा। इसकी वजह से कई ट्रेनें प्रभावित हुईं और यात्रियों को अपनी यात्रा पूरी करने के लिए अन्य मार्गों का सहारा लेना पड़ा। बारिश का कहर विद्यालयों पर भी देकने को मिल रहा है। स्कूलों में जलभराव होने के कारण परीक्षाएं रद्द करनी पड़ रही है।  

ट्रेनों का संचालन बंद
लगातार हो रही बारिश के चलते आगरा से इटावा आने वाली डीएमयू ट्रेन को फतेहाबाद स्टेशन पर रोक दिया गया। ट्रेन 5:32 पर फतेहाबाद पहुंची, लेकिन रेलवे ट्रैक की स्थिति को देखते हुए इसे आगे नहीं जाने दिया गया। यात्रियों को अचानक फतेहाबाद स्टेशन पर उतरना पड़ा, जहां बारिश के बीच उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ा। ट्रेन के एक यात्री ने बताया कि वह शाम 4 बजे आगरा कैंट से उदी मोड़ जाने के लिए डीएमयू ट्रेन में सवार हुए थे, लेकिन फतेहाबाद स्टेशन पर ही उन्हें यात्रा रोकनी पड़ी। 
इस स्थिति को देखते हुए डीएमयू ट्रेन को आगरा के लिए वापस भेज दिया गया, जबकि अन्य ट्रेनों को भी दुसरे मार्गों से संचालित किया गया। प्रयागराज-बीकानेर ट्रेन का मार्ग बदलते हुए इसे टूंडला जंक्शन के रास्ते भेजा गया। यह बदलाव अचानक होने के कारण यात्रियों को अपनी यात्रा की योजनाओं में बदलाव करना पड़ा, जिससे उन्हें काफी असुविधा हुई।

रेलवे ट्रैक की स्थिति
रेलवे ट्रैक पर मिट्टी के कटान की वजह से प्रभावित रूट पर फिलहाल कोई ट्रेन नहीं चल रही है। लगातार बारिश के चलते रेलवे अधिकारियों ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस रूट पर ट्रेनों को रोक दिया है और दुसरे रूट्स से ट्रेनों का संचालन हो रहा है। ट्रैक की मरम्मत और मिट्टी के कटान को ठीक करने के लिए रेलवे के कर्मचारी तेजी से काम कर रहे हैं, लेकिन बारिश जारी रहने के कारण यह कार्य धीमी गति से हो रहा है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि स्थिति सामान्य होते ही ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, यात्रियों को अभी कुछ दिन तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ट्रैक की मरम्मत के लिए कुछ समय और लगेगा। 

बारिश से शिक्षा व्यवस्था भी प्रभावित
लगातार हो रही भारी बारिश का असर सिर्फ परिवहन पर ही नहीं, बल्कि शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है। आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जैसे जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। जिलाधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षकने छात्रों की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। खासकर छोटे बच्चों के लिए स्कूलों में जलभराव और खराब मौसम के चलते स्कूल जाने का खतरा अधिक हो गया है, जिसके मद्देनजर यह अवकाश घोषित किया गया है। आगरा में बुधवार रात से हो रही मूसलधार बारिश के कारण कई स्कूलों में पानी भर गया है, जिससे छात्रों और शिक्षकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गुरुवार को बीएसए जितेंद्र गोंड़ ने विशेष आदेश जारी करते हुए जर्जर स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टी घोषित की।त

परीक्षाओं पर असर
बारिश के कारण परिषदीय विद्यालयों में 18 सितंबर से शुरू हुई मिड-टर्म की परीक्षाओं में भी रूकावट आ रही है। पहले दिन केवल 50% बच्चे ही परीक्षा देने के लिए स्कूल पहुंचे। बारिश के कारण कई स्कूलों में जलभराव की स्थिति होने के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी। शिक्षकों ने भी इस परिस्थिति को देखते हुए मिड-टर्म की परीक्षाओं को रद्द करने और स्कूल बंद करने की मांग की है।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें