राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 : आगरा सहित यूपी के चार शहरों को मिला उत्कृष्ट प्रदर्शन का सम्मान

आगरा सहित यूपी के चार शहरों को मिला उत्कृष्ट प्रदर्शन का सम्मान
UPT | नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा

Sep 05, 2024 19:15

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 में उत्तर प्रदेश के चार शहरों ने वायु गुणवत्ता के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसमें फिरोजाबाद एवं रायबरेली को अपनी श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान मिला तथा आगरा एवं झांसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ....

Sep 05, 2024 19:15

Agra News : राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2024 में उत्तर प्रदेश के चार शहरों ने वायु गुणवत्ता के मामले में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। इस सर्वेक्षण के तहत फिरोजाबाद और रायबरेली ने अपनी श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि आगरा और झांसी को तीसरे स्थान पर रखा गया है। यह सर्वेक्षण हर वर्ष पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इन शहरों को केंद्रीय मंत्रालय द्वारा 07 सितंबर को जयपुर में एक समारोह के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने बताया ये
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने बताया कि पिछले दो वर्षों से प्रदेश की नगरीय व्यवस्थाओं में सुधार के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों का सकारात्मक प्रभाव शहरों की वायु गुणवत्ता और नागरिकों की जीवन गुणवत्ता पर पड़ा है। उन्होंने बताया कि शहरों की नियमित सफाई की जाती है, जिसमें सुबह 05 बजे से सफाई कर्मी कार्यरत होते हैं। इसके अतिरिक्त, शहरों के सौंदर्यकरण के लिए पौधरोपण, पार्कों और उद्यानों का नवीनीकरण, और मियावाकी उद्यानों का निर्माण किया गया है। वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है और नागरिकों को ई-वाहनों के उपयोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान
स्वच्छता और प्रदूषण नियंत्रण के प्रयासों के कारण प्रदेश के नगरों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है। नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नगर विकास विभाग के प्रभावशाली कार्यों के कारण प्रदेश के शहरों को विश्वस्तरीय पहचान मिल रही है। 

आगरा ने किया तीसरा स्थान हासिल
स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में 131 शहरों की वायु गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया। इस सर्वेक्षण में, 3 लाख से 10 लाख की जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी-2 में फिरोजाबाद को प्रथम स्थान और झांसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। 3 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी-3 में रायबरेली को प्रथम स्थान मिला है, जबकि 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी-1 में आगरा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। 

इन बिंदुओं पर किया मूल्यांकन
मंत्री ने बताया कि इस सर्वेक्षण में बायोमास पर नियंत्रण, नगरीय ठोस अपशिष्ट, कूड़े को जलाने, सड़कों पर धूल, निर्माण मलबा, वाहनों से प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, जन-जागरूकता, और पीएम 10 घनत्व में वृद्धि जैसे बिंदुओं पर मूल्यांकन किया गया। इस उपलब्धि पर मंत्री ने सभी नगर कर्मियों और नागरिकों को बधाई दी और उनकी सराहना की।

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें