अलीगढ़ महायोजना- 2031 लागू : आवासीय और औद्योगिक भू उपयोग का दायरा बढ़ाया, मास्टर प्लान में 610 गांवों को शामिल किया

आवासीय और औद्योगिक भू उपयोग का दायरा बढ़ाया, मास्टर प्लान में 610 गांवों को शामिल किया
UPT | अलीगढ़ महायोजना 2031 के बारे में समझाते हुए एडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स

Feb 17, 2024 13:15

अलीगढ़ महायोजना - 2031 लागू कर दी गई है। इस मास्टर प्लान के तहत आवासीय और औद्योगिक भू उपयोग का दायरा बढ़ाया गया है।

Feb 17, 2024 13:15

Short Highlights

आवासीय व औद्योगिक भू उपयोग का एरिया बढ़ाया गया

18 मीटर चौड़े रोड पर स्थित जमीन कमर्शियल में आयेगी   

नई महायोजना के तहत जमीन का नक्शा पास होगा

एडीए की ग्रेटर अलीगढ़ बसाने की  है महत्वाकांक्षी योजना  

Aligarh news : अलीगढ़ महायोजना - 2031 स्वीकृत हो गई है । इस महायोजना के तहत  610 ग्रामों को सम्मिलित किया गया है। अलीगढ़ विकास क्षेत्र में 09 नगर पंचायत 01 नगर पालिका एवं अलीगढ़ नगर निगम शामिल है।

अलीगढ़ महायोजना 2031 में रिहायशी हेतु 3038, औद्योगिक हेतु 1853, ट्रांसपोर्ट हेतु 3247, खुला क्षेत्र हेतु 2195, भूमि आरक्षित की गई है। नई महायोजना में 22 लाख शहरी एवं 15 लाख ग्रामीण आबादी को लाभान्वित करेगी।  इस महायोजना 2031 में रेजिडेंशियल यूज़ के साथ औद्योगिक भू उपयोग को दायरा बढ़ाया गया है। लोगों की आवश्यकता को देखते हुए लैंड यूज को बढ़ाया गया है। इस महायोजना के आने से गांव का विकास भी होगा।

खास तौर से खैर परिक्षेत्र के इलाके में कई नए डेवलपमेंट हो रहे हैं। आवासीय क्षेत्र की जरूरत लोगों को होने लगी थी, अब लोग अपने नक्शे स्वीकृत करा सकेगें। इसके साथ ही पार्क और ग्रीन एरिया के क्षेत्रफल को बढ़ाया गया है। यातायात व परिवहन का भू उपयोग भी बढ़ाया है।  

औद्योगिक भू उपयोग का एरिया बढ़ाया गया 
महायोजना 2031 में औद्योगिक एरिया को भी बढ़ाया गया है।  ताला नगरी क्षेत्र और जीटी रोड पर स्थ्ति एरिया में इसको बढ़ाया जा रहा है। अलीगढ़ ताला नगरी के नाम से जाना जाता है और यह एक औद्योगिक क्षेत्र है, इसलिए 12% इलाका औद्योगिक क्षेत्र के लिए आवंटित किया गया है। वहीं, यहां के लोगों की डिमांड को देखते हुए आवासीय लैंड यूज़  व औद्योगिक भू उपयोग बढ़ाया गया है। 


18 मीटर चौड़े रोड पर स्थित जमीन कमर्शियल में आयेगी  
महायोजना 2031 में प्रमुख मार्गों पर विभिन्न भूउपयोग बढ़ाए गए हैं. जिनमे खैर रोड, दिल्ली रोड, कानपुर रोड,आगरा रोड प्रमुख है। जो आवासीय कालोनी के बीच में प्रमुख मार्ग है , जिनकी चौड़ाई कम से कम 18 मीटर की है. वह कमर्शियल यूज़ में आएगा। इस योजना को बाजार स्ट्रीट नाम दिया गया है। जो लोग व्यवसायिक गतिविधि करते हैं। उसको अथॉरिटी से स्वीकृत कराना पड़ेगा। तभी वह व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन कर सकेंगे।

नई महायोजना के तहत जमीन का नक्शा पास होगा

अलीगढ़ विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अतुल वत्स ने बताया कि पिछले चार-पांच साल की मेहनत के बाद यह महा योजना 2031 लागू की गई है । इसका लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार था। उन्होंने कहा कि जो भी लोग अपना मकान या व्यवसाय करना चाहते हैं, तो उसे महा योजना के तहत पास कराना पड़ेगा।  उन्होंने बताया की नई महायोजना के तहत  ले - आउट और नए नक्शे पास करने से जो धनराशि प्राप्त होगी, उसे इंफ्रास्ट्रक्चर में इस्तेमाल करेंगे।

पश्चिमी क्षेत्र में महायोजना का किया गया विस्तार 
उन्होंने बताया कि जब महायोजना पास की जाती है तो उसमें सभी चीजों जैसे भौगोलिक स्थिति, जनसंख्या, ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान रखा जाता है । उन्होंने बताया कि महायोजना पश्चिम क्षेत्र में बढ़ी है । पश्चिम क्षेत्र में डेवलपमेंट की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति  निर्माण कर रहा है, तो उसे एडीए से अप्रूव करा कर करें, सभी नियमों का पालन करें । 

ग्रेटर अलीगढ़ बसाने की है महत्वाकांक्षी योजना  
एडीए उपाध्याक्ष ने बताया कि ग्रेटर अलीगढ़ योजना भी लाने जा रहे हैं ।  इसके लिए लगभग 90 हेक्टेयर भूमि क्रय की जा चुकी है। यह प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी रेजिडेंशियल और कमर्शियल स्कीम होने वाली है। जल्द ही इसका ले-आउट फाइनल होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि 80% किसानों ने इसके लिए जमीन देने की सहमति जताई है। वहीं किसानों को अपनी जमीन का चार गुना रेट ऑफर किया गया है। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ शहर  के बीच में लोग बसना चाहते हैं। जिससे यहां जनसंख्या का घनत्व बढ़ गया है। वहीं बहुत ही जल्द ग्रेटर अलीगढ़ योजना में लोग बसेंगे। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण पहली बार मास्टर प्लान रोड बनाने के बारे में सोच रहा है। प्राधिकरण दो रोड ऐसे बनाएगा, जो 45 मीटर चौड़े होंगे, जो की ट्रांसपोर्ट नगर के लिए प्रस्तावित होगा। 
 

Also Read

 पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

19 Sep 2024 08:19 PM

अलीगढ़ एलीना खान से शिवांगी बन कर कलेक्ट्रेट में की शादी : पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

गैर हिंदू संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाली युवती ने हिंदू रीति रिवाज अपना कर कोर्ट में शादी कर ली। युवती ने तीन दिन पहले वीडियो वायरल कर परिजनों से जान का खतरा बताया था। और पढ़ें