Aligarh News: बीएचयू की तरह एएमयू में भी एसटी-एससी और ओबीसी को मिलकर रहेगा आरक्षण : बीजेपी सांसद सतीश गौतम

बीएचयू की तरह एएमयू में भी एसटी-एससी और ओबीसी को मिलकर रहेगा आरक्षण : बीजेपी सांसद सतीश गौतम
UPT | अंतरिम बजट के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते सांसद सतीश गौतम।

Feb 04, 2024 18:49

बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने कहा कि एएमयू अल्पसंख्यक विश्वविद्यालय नहीं है यहां पर भी बीएचयू की तरह एसटी, एससी और ओबीसी आरक्षण लागू होगा। 

Feb 04, 2024 18:49

Short Highlights
  • सांसद बोले-जो केंद्र शासित यूनिवर्सिटी होती है, वह एक समुदाय की यूनिवर्सिटी नहीं होती
  • सांसद सतीश गौतम ने अंतरिम बजट के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी की चर्चा

 

Aligarh News : अलीगढ़ के सांसद और एएमयू कोर्ट मेंबर सतीश गौतम ने AMU के माइनॉरिटी कैरेक्टर के सवाल पर कहा है कि मेरी लड़ाई है कि एएमयू में एसटी-एससी और ओबीसी को आरक्षण मिलकर रहेगा। यह केंद्र शासित यूनिवर्सिटी है। माइनॉरिटी यूनिवर्सिटी नहीं है, क्योंकि जो केंद्र शासित यूनिवर्सिटी होती है, वह एक समुदाय की यूनिवर्सिटी नहीं होती। उन्होंने कहा कि जैसे बीएचयू में है वैसे ही एएमयू में एसटी-एससी और ओबीसी को आरक्षण मिलेगा, एएमयू का माइनॉरिटी स्टेटस नहीं रहेगा ।

जनता के जीवन में बदलाव ला रहा है बजट 
रविवार को सांसद सतीश गौतम आभा होटल में अंतरिम बजट के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मनोज कुमार की एक फिल्म रोटी, कपड़ा, मकान आई थी। उसी के तहत मोदी सरकार काम कर रही है। सरकार ने गरीबों का दर्द जाना है। जिसने अपनी पूरी जिंदगी छप्पर में बिता दी। उसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना देने का काम किया गया। आवास देने के बाद सौभाग्य योजना के तहत बिजली देने का काम किया। श्री अन्न योजना के तहत 5 किलो राशन मुफ्त में देने का काम किया। वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत गैस दिया गया। इसके साथ ही शौचालय बनाने का काम किया। रोटी, कपड़ा, मकान की व्यवस्था के बाद अगर आदमी बीमार पड़ जाता है, तो आयुष्मान  योजना से 5 लाख रुपये सुरक्षा बीमा दिया है। किसानों को किसान सम्मान निधि से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह बजट गरीब, युवा, किसान, नारी शक्ति को बढ़ाने के लिए पेश किया गया है, जो जनता के जीवन में बदलाव लाएगा। 

जो टू व्हीलर से चलते थे, अब फोर व्हीलर से चल रहे  
वहीं, महंगाई के सवाल पर भाजपा सांसद ने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद गाड़ियों की संख्या दुगनी बढ़ी है। जो लोग टू व्हीलर पर चलते थे, वे फोर व्हीलर से चल रहे हैं। युवाओं को रोजगार देने का काम किया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन देने का काम किया है। रेहड़ी -पटरी पर काम करने वाले लोगों को लोन दिया जो बहनें बेरोजगार थीं, उनको लोन देकर ब्यूटी पार्लर खुलवाया गया है, जिससे वे चार और बहनों को काम दे रही हैं। मोदी सरकार में बदलाव आ रहा है। यही देश है जब लोग कहते थे कि राम मंदिर कब बनेगा, लेकिन आज प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में राम की जय-जयकार हो रही है। पूरा देश राममय हो रहा है। काशी, मथुरा, अयोध्या बदल रहा है। गाजियाबाद से कानपुर तक सिक्स लेन सड़क और एक्सप्रेस वे बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश आजाद होने के बाद 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वह 10 साल में हो गया है। 

विरोधी बेरोजगारी की बात करते हैं
IIM और IIT छात्रों को रोजगार नहीं मिलने के सवाल पर कहा कि लोगों को स्वावलंबी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार देने में सक्षम बनाने पर काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल के तहत ट्रेनिंग देने का काम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ विरोधी हैं जो बेरोजगारी की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि सपा, बसपा, कांग्रेस ने अपनी मानसिकता नहीं बदली तो यह धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। 

Also Read

 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

18 Sep 2024 06:09 PM

अलीगढ़ आठ कंपनियां लगभग 1500 लोगों को देगी रोजगार : 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

इच्छुक अभ्यर्थी रोजगार संगम पोर्टल (rojgaarsangam.up.gov.in ) पर रजिस्ट्रेशन करें एवं www.ncs.gov.in  पर लॉगिन करें। उन्होंने कहा कि उक्त पोर्टल पर रजिस्टर्ड अभ्यर्थी ही रोजगार मेले में प्रतिभाग कर पाएंगे। और पढ़ें