बदलता उत्तर प्रदेश : ग्रेटर अलीगढ़ परियोजना का पहला चरण शुरू, बनेंगे हजारों अपार्टमेंट्स, अस्पताल और मॉल

ग्रेटर अलीगढ़ परियोजना का पहला चरण शुरू, बनेंगे हजारों अपार्टमेंट्स, अस्पताल और मॉल
UPT | Symbolic Photo AI Generated

Sep 16, 2024 22:49

ग्रेटर अलीगढ़ में 2594 आवासीय इकाइयां भी तैयार की जाएंगी ताकि लोग अपने घर का सपना पूरा कर सकें। इस प्रोजेक्ट के लिए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने तैयारी शुरू कर दी है और मानचित्र को मंजूरी मिलने के बाद...

Sep 16, 2024 22:49

 Aligarh News : उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में खैर रोड पर ग्रेटर अलीगढ़ बसाने का काम शुरू हो चुका है। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) की परियोजना का पहला चरण शुरू हो गया है। जिसमें नई कॉलोनियों, अस्पतालों  और शॉपिंग मॉल्स की सुविधा होगी। बता दें इसका विकास दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो सिटी की तर्ज पर किया जाएगा। 

अपने घर का सपना होगा पूरा 
ग्रेटर अलीगढ़ में 2594 आवासीय इकाइयां भी तैयार की जाएंगी ताकि लोग अपने घर का सपना पूरा कर सकें। इस प्रोजेक्ट के लिए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने तैयारी शुरू कर दी है और मानचित्र को मंजूरी मिलने के बाद, निवासियों ने इस व्यवस्थित क्षेत्र में बसने का मन बना लिया है। यह नया क्षेत्र 335 हेक्टेयर में फैलेगा।

152 हेक्टेयर भूमि का बैनामा 
एडीए ने पहले ही ग्रेटर अलीगढ़ के लिए 152 हेक्टेयर भूमि का बैनामा कर दिया है। पहले चरण में, 101 हेक्टेयर भूमि पर 2594 आवासीय और 305 व्यावसायिक भूखंडों का निर्माण किया जाएगा। इसमें विभिन्न श्रेणियों में आवासीय भूखंड शामिल हैं—ईडब्लूएस के 487, एलआईजी के 504, टाइप ए के 24, टाइप बी के 277, टाइप सी के 317, टाइप डी के 523, टाइप ई के 147 और टाइप एफ के 368 भूखंड। 

व्यावसायिक भूखंडों में 183, मिश्रित उपयोग के 96, ग्रुप हाउसिंग के 9, शिक्षा और अस्पताल के लिए 4-4, डाकघर और सामुदायिक सुविधाओं के लिए 2-2, और पेट्रोल पंप, सीएनजी, ई-सुविधा, टेलीफोन एक्सचेंज, शॉपिंग मॉल और पुलिस चौकी के 1-1 भूखंड शामिल होंगे।

मानचित्र को स्वीकृति
एएमयू के अजय बिसारिया और प्रो. आशिक अली ने बताया कि ग्रेटर अलीगढ़ में आवासीय प्लॉट खरीदने की इच्छा रखने वालों की संख्या काफी है। उन्होंने यह भी कहा कि यह क्षेत्र एक सुव्यवस्थित और सुविधाजनक तरीके से विकसित किया जाएगा। 6 सितंबर को एडीए की बैठक में 11 प्रस्तावों में से 8 को मंजूरी दी गई, जिसमें ग्रेटर अलीगढ़ के पहले चरण के मानचित्र को भी स्वीकृति दी गई। एडीए की उपाध्यक्ष अपूर्वा दुबे ने बताया कि यह योजना शहरवासियों के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगी।

Also Read

 पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

19 Sep 2024 08:19 PM

अलीगढ़ एलीना खान से शिवांगी बन कर कलेक्ट्रेट में की शादी : पिता और भाई से है जान का खतरा, मुख्यमंत्री से लगाई सुरक्षा की गुहार 

गैर हिंदू संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाली युवती ने हिंदू रीति रिवाज अपना कर कोर्ट में शादी कर ली। युवती ने तीन दिन पहले वीडियो वायरल कर परिजनों से जान का खतरा बताया था। और पढ़ें