गरीबों को मिले पक्के मकान : प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत अलीगढ़ में 2860 लाभार्थियों को कराया गया गृह प्रवेश

 प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत अलीगढ़ में 2860 लाभार्थियों को कराया गया गृह प्रवेश
UPT | पीएम आवास योजना का गरीबों को दिया गया उपहार।

Sep 18, 2024 00:12

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 2860 आवासहीन लाभार्थियों का गृह प्रवेश कराया गया।

Sep 18, 2024 00:12

Short Highlights
  • पीएम आवास योजना फेज-2 की गाइडलाइन भी जारी 
  • महिलाओं की तरक्की के लिए कई योजनाओं का संचालन 
  • जरूरतमंदों को नए मकान का दिया गया उपहार 
Aligarh News :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 2860 आवासहीन लाभार्थियों का गृह प्रवेश कराया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 47 लाभार्थियों को 40 हजार रुपये की प्रथम किस्त के तौर पर 18 लाख 80 हजार की धनराशि उनके बैंक खातों में भेजी गई। कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र एवं उनके अपने नए मकान की चाबी भी प्रदान की गई। 
 
पीएम आवास योजना फेज-2 की गाइडलाइन भी जारी 
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में भुवनेश्वर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में भी देखा और सुना गया। प्रधानमंत्री ने सुभद्रा योजना एवं अन्य कई बड़ी परियोजनाओं का बटन दबाकर शुभारंभ भी किया। कई परिवारों के लिए पक्की छत एक सपना जैसा था, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार के आने से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण योजना से करोड़ों परिवारों को पक्का घर मिला है। प्रधानमंत्री द्वारा इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना फेज-2 की गाइडलाईन भी जारी की गई। 

महिलाओं की तरक्की के लिए कई योजनाओं का संचालन 
मंगलवार को देश के 30 लाख से ज्यादा परिवारों को देश भर के अलग - अलग स्थानों पर पक्के घर भी दिए गए हैं। 26 लाख देहाती क्षेत्रों और 4 लाख शहरी क्षेत्रों में पक्के आवास दिए जाने के साथ ही करोड़ों की विकास परियोजनाओं का लाभ उड़ीसा को मिला है। आज महिलाओं, बेटियों, युवाओं का पक्का मकान का सपना साकार हो रहा है। सरकार के 100 दिन पूरे करने के अवसर पर जनहित में बड़े अहम निर्णय लिए गए हैं, जिसका फायदा बिना किसी भेदभाव के आम जनमानस को मिलेगा। देश तभी विकास करता है जब महिलाओं की भागीदारी होती है। देश में महिलाओं की तरक्की, स्वावलंबन के लिए कई बड़ी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

जरूरतमंदों को नए मकान का दिया गया उपहार 
कल्याण सिंह हैबीटेट सेंटर में आयोजित चाबी वितरण कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के साथ बिना किसी भेदभाव के आर्थिक तौर पर मजबूत किया जा रहा है। एमएलसी डॉ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने अपने जन्मदिन के अवसर पर जरूरतमंदों को नए मकान का उपहार दिया है। इंजी0 राजीव शर्मा ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता अभियान चलाकर कई बड़ी समस्याओं को हल किया है। यदि हम स्वस्थ्य और विकसित भारत का निर्माण करना चाहते हैं तो हमको स्वच्छता को अपनाना होगा। महापौर प्रशांत सिंघल ने कहा कि प्रधानमंत्री का स्पष्ट विजन है कि गरीब, किसान, युवा के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है ।

लाभार्थी हुए लाभान्वित
कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शारदा देवी, अंजू देवी, सीता, रीना, पुष्पा देवी, मिथलेश, जागेश, शशि, धर्मवती देवी, जितेंद्र झा, लक्ष्मी देवी, अनीता देवी, गौतम झा, सुशीला देवी, नीलम, राधा देवी, ऊषा देवी को नए पक्के मकान के लिए चाभी और स्वीकृति प्रमाणपत्र एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आसमा बेगम, कल्लू, नूर बानो, फौजिया, सायरा बानो, नगीना, बनवारी, शरीफ़ खान, बादशाह, रफीकउद्दीन स्वीकृति प्रमाण पत्र देकर को लाभान्वित किया गया। नये मकान की चाबी एवं धनराशि स्वीकृति प्रमाण पाकर लाभार्थियों के चेहरे खुशी से चमक उठे।  

Also Read

 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

18 Sep 2024 06:09 PM

अलीगढ़ आठ कंपनियां लगभग 1500 लोगों को देगी रोजगार : 20 सितंबर को आईटीआई परिसर में लगने वाले रोजगार मेले की जानें डिटेल 

इच्छुक अभ्यर्थी रोजगार संगम पोर्टल (rojgaarsangam.up.gov.in ) पर रजिस्ट्रेशन करें एवं www.ncs.gov.in  पर लॉगिन करें। उन्होंने कहा कि उक्त पोर्टल पर रजिस्टर्ड अभ्यर्थी ही रोजगार मेले में प्रतिभाग कर पाएंगे। और पढ़ें