Agra News : माता सीता को दुल्हन के रूप में दर्शन को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, सादर बोले सकल... 

UPT | माता सीता को दुल्हन के रूप में दर्शन को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब।

Oct 01, 2024 10:32

श्रीहरि भगवान राम को दूल्हा और माता लक्ष्मी स्वरूपा जगत जननी माता सीता को दुल्हन रूप में दर्शन को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। कोठी मीना बाजार में सजी जनकपुरी में जैसे ही आज सियाराम का डोला तीनों...

Short Highlights
  • जनकपुरी महोत्सव में गूंजे सियापति श्रीरामचंद्र के उद्घोष।
  • दूसरे दिन भी दर्शन को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब।
     
Agra News : श्रीहरि भगवान राम को दूल्हा और माता लक्ष्मी स्वरूपा जगत जननी माता सीता को दुल्हन रूप में दर्शन को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। कोठी मीना बाजार में सजी जनकपुरी में जैसे ही आज सियाराम का डोला तीनों भाइयों संग पहुंचा तो चारों ओर सियाराम के जयकारे गुंजायमान होने लगे। श्रद्धालु स्वरूपों के पैर छूकर आशीर्वाद लेने को लालायित दिखे तो किसी ने दूर से हाथ जोड़कर संतुष्टि कर ली।   

श्रीराम के जयकारों से गूंजी जनकपुरी
जनकपुरी में सियापति श्रीरामचंद्र के जयकारे गूंज रहे हैं। भगवान श्रीराम सहित सभी स्वरूपों पर की जा रही ड्रोन से पुष्प वर्षा मानों देवताओं द्वारा सियाराम का वंदन किया जा रहा हो। सतरंगी फूलों और जगमगाती झालरों से सजी मिथिला नगरी का कण-कण सियाराम के उद्घोष कर रहा है। जनकपुरी महोत्सव में दूसरे दिन भी सभी स्वरूप घोड़ों व रथों पर सवार होकर ढोल नगाड़ों के साथ कोठी मीना बाजार में सजे जनकपुरी महल पहुंचे। राजा जनक आवास (इंद्रा कालोनी) से प्रारम्भ हुई स्वरूपों के डोले रुई की मंडी, शाहगंज बाजार क्षेत्र में भ्रमण करते हुए निकले तो जगह-जगह पुष्प वर्षा व आरती कर उनका स्वागत किया गया।  

सभी स्वरूपों की आरती उतारी
सियाराम की भ्रमण यात्रा का शुभारम्भ राजा जनक व माता सुनयना ने सभी स्वरूपों की आरती कर किया। जगह-जगह आरती व पुष्प वर्षा कर स्वरूपों का स्वागत किया गया। मंच पर श्रीजनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने सियाराम की आरती की। इसके उपरान्त भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कल रात 9 बजे सीताजी की विदाई होगी। 

जनकजी ने बारातियों को दी बड़हार की दावत
जनकदुलारी के विवाह के अवसर पर राजा जनक ने आज मिथिलावासियों (आगरावासियों) को बड़हार दिया। लोहामंडी स्थित महाराजा अग्रसेन भवन में आयोजित बड़हार कार्यक्रम में शहर के समस्त प्रतिष्ठित संस्थानों से लेकर राजनीतिज्ञ, समाजसेवी व शहरवासियों ने प्रसाद के रूप में सियाराम के विवाह का प्रसाद के रूप में बड़हार स्वीकार किया। इस अवसर पर मंच पर विराजमान श्रीराम सहित चारों भाई जानकी जी के दर्शन कर लोगों ने चरण स्पर्श किए। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। 

कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे
बड़हार कार्यक्रम का शुभारम्भ राजा जनक (प्रमोद गुप्ता) व रानी सुनयना (मंजु गुप्ता) ने सभी स्वरूपों की आरती कर किया। स्वरूपों के साथ फोटो खिंचाने को हर कोई उत्साहित था। किसी पास जाकर मौका मिला तो किसी ने दूर से ही सेल्फी लेकर संतुष्टि कर ली। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल, कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, एमएलसी विजय शिवहरे, सांसद रामशंकर कठेरिया, श्याम भदौरिया, श्रीजनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, गौरव राजावत, राहुल चतुर्वेदी, हेमन्त भोजवानी, राजीव शर्मा, अनुराग उपाध्याय, मुनेन्द्र जादौन, राहुल सागर, निशान्त चतुर्वेदी आदि उपस्थित थे। 

प्रभु श्रीराम और सिया का इंतजार
सियाराम का तीनों भाइयों संग डोला निकलने का इंतजार लोग अपनी छतों पर सज-धजकर  बैठकर करते दिखे। कुछ लोगों ने भागवान राम व सिता जी के डोले पर छतों से पुष्प वर्षा की और प्राणम किया। 

पीले परिधान में मौजूद रहे पदाधिकारी
श्रीजनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति में आज सभी पदाधिकारी पीला कुर्ता, सफेद जैकेट व सफेद पजामा पहनकर समाज परिधान में मौजूद रहे। सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने सुरक्षा व्यवस्था को सम्भाला।

Also Read