Agra News : 10वीं पास पत्नी को पढ़ाकर टीचर बनाया, अब रास नहीं आ रहा पति, जानें और भी किस्से... 

UPT | आगरा के परिवार परामर्श केंद्र में पहुंच रहे गजब के मामले।

Jul 23, 2024 16:19

आगरा में पति-पत्नी के बीच के ऐसे तमाम प्रकरण सामने आ रहे हैं, जिसमें पति अपनी अनपढ़ पत्नियों को पढ़ाते लिखाते हैं, उन्हें काबिल बनाते हैं। जब पत्नियां पढ़-लिख कर काबिल बन जाती हैं, तब उनकी तरफ से कहा...

Agra News : आगरा में पति-पत्नी के बीच के ऐसे तमाम प्रकरण सामने आ रहे हैं, जिसमें पति अपनी अनपढ़ पत्नियों को पढ़ाते लिखाते हैं, उन्हें काबिल बनाते हैं। जब पत्नियां पढ़-लिख कर काबिल बन जाती हैं, तब उनकी तरफ से कहा जाता है कि मैं अब तुम्हारे साथ नहीं रह सकती। ऐसा ही प्रकरण एक बार फिर सामने आया है। दसवीं पास पत्नी को शिक्षक पति पढ़ा-लिखाकर अपने बराबर लाया। अपने ही संस्थान में उसकी नौकरी लगवा दी। नौकरी लगने के बाद अब पत्नी को पति अच्छा नहीं लग रहा है। पत्नी ने दूसरे व्यक्ति से प्रेम संबंध बनाकर पति को किनारे कर दिया है।

140 मामलों में सिर्फ 14 में समझौता
एक अन्य मामले में शादी के लिए देखने आए लड़के वालों के सामने युवती हाई हील का सैंडिल पहनकर आई। लाखों खर्च कर हुई शादी के बाद जब ससुराल में बिना हील के देखा गया तो उसकी लंबाई कम दिखी। युवती को मायके ले जाकर छोड़ दिया गया। पुलिस से शिकायत के बाद मामला परिवार परामर्श केंद्र पहुंचा। सुलह न होने पर मुकदमा के आदेश दिए गए हैं। परिवार परामर्श केंद्र में रविवार को दंपतियों की 140 शिकायतों के समाधान का प्रयास किया गया। 14 वादों में समझौता हो गया। दो मामलों में मुकदमे की संस्तुति की गई। शेष को अगली तारीख पर बुलाया गया है।

अब पति अच्छा नहीं लगता है
काउंसलर डॉ. अमित गौड़ ने बताया कि कई वाद ऐसे थे, जिनमें सुलह कराने के लिए काउंसलर को भी काफी परेशान होना पड़ा। एत्मादपुर के एक सरकारी कॉलेज के शिक्षक-शिक्षिका की 14 वर्ष पूर्व शादी हुई थी। पत्नी सिर्फ दसवीं पास थी। पति ने उसका समाज में स्थान ऊंचा करने के लिए उसे पढ़ाया। उसे अपने ही कालेज में शिक्षिका बना दिया। मकान भी उसके नाम कर दिया। अपने पैरों पर खड़ा होने के बाद पत्नी का पति के प्रति बर्ताव बदल गया और अब पत्नी को वही पति सुहाता नहीं है, उसको अच्छा नहीं लगता है। पत्नी की दूसरे युवक से दोस्ती हो गई है। पति दो बच्चों को लेकर दर-दर भटक रहा है। महिला सारे अहसान मान रही है, पर पति के साथ नहीं रहना चाहती है। अगली तिथि पर दोनों को परिजनों के साथ बुलाया गया है।

हाई हील सैंडिल ने कराई शादी
एक अन्य मामले में काउंसलर डॉ. सतीश खिरवार ने बताया कि शमशाबाद क्षेत्र की युवती की चार माह पूर्व शादी हुई। अगले ही महीने पति ने उसे मायके छोड़ दिया। महिला की शिकायत पर काउंसिलिंग हुई। ससुराल पक्ष ने बताया कि शादी के पहले लड़की पक्ष ने उसकी लंबाई ज्यादा बताई थी। वो हमेशा हाई हील पहनकर सामने आई। शादी के बाद जब घर में देखा गया तो लंबाई में तीन इंच से ज्यादा का अंतर निकला। इसके बाद ससुराल वालों ने रखने से इनकार कर दिया। लड़की पक्ष का कहना था कि शादी देखभाल कर की गई। तीस लाख रुपये खर्च किए गए। अब दहेज हड़प कर दूसरे को शिकार बनाने के लिए साजिश की जा रही है। समझौता न होने पर मुकदमे की संस्तुति की गई है।

महिला वकील को अनपढ़ ड्राइवर से प्यार
काउंसलर डॉ. सतीश खरवार ने बताया कि एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, जिसमें एक पढ़ी-लिखी खूबसूरत महिला अधिवक्ता को एक अनपढ़ ड्राइवर से प्रेम हो गया। शुरू में तो सब ठीक चला, लेकिन अब ड्राइवर कुंठित है कि वह अपनी पत्नी की कमाई खा रहा है और वह निठल्ला बैठा है। डॉ. सतीश खरवार ने बताया कि पश्चिमपुरी क्षेत्र की एलएलबी पास युवती को टूर के दौरान अनुसूचित जाति के अनपढ़ ड्राइवर से प्यार हो गया। परिवार से लड़कर शादी कर ली। युवती नौकरी करती है। उसकी खूबसूरती के आगे ड्राइवर पति खुद को उसके लायक न मानकर कुंठित है। उसने शर्त रख दी है कि पत्नी नौकरी छोड़ेगी, तभी साथ रखेगा। युवती का कहना है कि वो नौकरी छोड़ती है तो घर का खर्च चलाना मुश्किल हो जाएगा। दोनों को अगली तिथि पर बुलाया गया है।  

Also Read